सारी उम्र काम आने वाली कुकिंग टिप्स , Saari umar kaam aane wai cooking tips
सारी उम्र काम आने वाली कुकिंग टिप्स , Saari umar kaam aane wai cooking tips

सारी उम्र काम आने वाली कुकिंग टिप्स | Saari umar kaam aane wali cooking tips | These cooking tips will help you for whole life

सारी उम्र काम आने वाली कुकिंग टिप्स | Saari umar kaam aane wali cooking tips | These cooking tips will help you for whole life

-सब्जियां और दालें (vegetables and daal) बनाने से पहले दालों को रात भर या कम-से-कम दो घंटा पहले भिगो (dip for a night) दें। जल्दी बनाना हो तो बेकिंग सोडा (baking soda) मिला सकते हैं।

-रोजाना की दालों में एक चम्मच बटर या घी (add butter and ghee) डाल सकते हैं। बटर से स्वाद बढ़ जाएगा (butter increase the taste) तो घी दाल को जल्दी पकाने में मदद करेगा।

-पुराने आलुओं को स्वादिष्ट (Delicious) बनाने के लिए इन्हें उबालते वक्त इनमें थोड़ा सा नींबू का रस (ad a bit lemon juice when boiling) और थोड़ी-सी चीनी डाल दें। इससे आलू सफेद और चटपटे (white and tangy) बनेंगे।

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-आलू-गोभी बनाते वक्त थोड़ा कसूरी मेथी मिलाएं। खुशबू और स्वाद (essence and taste will increase) दोनों बढ़ जाएंगे। अजवायन और अदरक (ginger) से भी गोभी का स्वाद बढ़ता है।

– दम आलू बनाते वक्त काजू का पेस्ट (cashew paste) और ऊपर से क्रीम (cream) मिलाने से स्वाद बढ़ जाएगा। ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए जरा-सा बेसन (add besan for thick gravy) भी डाल सकते हैं।

– भिंडी बनाते वक्त अमचूर पाउडर (amchoor powder) जरूर डालें और वह भी शुरू में ही। भिंडी काली नहीं होगी। एक चम्मच दही (curd) मिलाने से भी भिंडी तली में नहीं चिपकेगी (sticky) और काली भी नहीं होगी।

– कोई भी ग्रेवी बनाते वक्त उसमें ठंडे के बजाय गरम (add warm water) पानी डालें। स्वाद में इजाफा होगा।

– हरी सब्जियों में नीबू डालने से बचें, वरना वे काली (black in color) हो जाएंगी। चुटकी भर सोडा डाल सकते हैं। स्वाद और रंगत (increase taste and color) बने रहेंगे।

– मटर के दाने सब्जी में सिकुड़े (shrink) नहीं और हरे रहें, इसके लिए पानी में एक चम्मच शक्कर (1 spoon shakkar) डालकर मटर उबालें और ग्रेवी में पानी सहित यूज करें।

– टमाटर की ग्रेवी में दूध या दही डालने से पहले टमाटर को अच्छी तरह भून (fry tomato before adding milk or curd in it) लें, वरना ग्रेवी फटी-फटी लगेगी। दूध में भुने चने का एक चम्मच बेसन (besan) मिलाने से भी ग्रेवी फटती नहीं है।

– जब भी ग्रेवी में दही डालें, दही को अच्छी तरह फेंट (mix curd properly) लें। मसाले को आंच से उतार लें (remove masala from flame) और फिर दही या दूध डालें। अच्छी तरह मिलाने के बाद फिर से हल्की आंच (put again on low flame) पर रखें।

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– ग्रेवी गाढ़ी और स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें काजू (cashew), बादाम (almond), चिरौंजी या खरबूजे के बीजों का एक-दो चम्मच पेस्ट (paste) मिला लें।

– एक चम्मच कसूरी मेथी ग्रेवी में मिलाने से उसका स्वाद बढ़ जाता है (increase the taste) लेकिन ज्यादा न डालें, वरना तीखी (spicy) हो जाएगी।

– सब्जियों में नमक हमेशा पानी (always add salt in water not directly in vegetables) में मिलाकर सब्जियों में डालें। इससे नैचरल स्वाद बढ़ता है (increase taste naturally) और सारी सब्जी में एक जैसा नमक होता है।

– फूलगोभी या बंदगोभी बनाते वक्त उसमें एक चम्मच मिल्क या मिल्क पाउडर (milk or milk powder) मिलाने से सब्जी काली नहीं पड़ती। वैसे, गोभी को अल्युमिनियम (aluminum) के बजाय स्टील या तांबे के बर्तन (steel or copper crockery) में पकाना बेहतर है।

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