शराब का अधिक सेवन करवाती है इंसान से ये बुरे काम | Sharaab ka adhik sevan karwati hai insaan se yeh bure kaam

शराब का अधिक सेवन करवाती है इंसान से ये बुरे काम | Sharaab ka adhik sevan karwati hai insaan se yeh bure kaam

बहुत ज्‍यादा शराब पीने के बाद कुछ का सहारा जुआ, कुछ का अनजान लोगों के साथ सामाजिक होना और कुछ का अन्‍य जोखिम भरा व्‍यवहार (dangerous behavior) बनता हैं।

  1. बहुत ज्‍यादा शराब पीना – drinking to much alcohal

हमेशा यह प्रश्‍न हमारे जहन में उठता हैं कि बहुत ज्‍यादा शराब पी लेने पर हम क्‍या करते (what we are doing after drinking too much alcohol)  हैं? हम में से अधिकांश बहुत ज्‍यादा पीने के बाद वह करते हैं जो हम नहीं करना (we do the things which we dont want to) चाहते। कुछ का सहारा जुआ, कुछ का अनजान लोगों के साथ साम‍ाजिक होना और कुछ का अन्‍य जोखिम भरा व्‍यवहार बनता हैं। आइए ऐसा ही कुछ और जाने (lets know some more things about this).

  1. थोड़ी और पी ली जाये – drink bit more

शराब पीने के बाद शराब के और दो शॉट्स (two shots) लेना इस समय एक शानदार विचार (normal thought) होता है। लेकिन यह विचार दो शॉट्स के बाद भी रूकता नहीं है, इसके बाद भी आप दो और के लिए आर्डर (you order two more) करते हैं। इस तरह से करना आप ब्‍लैकआडट (blackout) और अधिक मात्रा की संभावना (possibility) के अलावा ब्‍लड में अल्‍कोहल की मात्रा मिल जाने के खतरे को भी बढ़ा (increase death chances) देता है।

Click here to read: क्या कारण है के आजकल के पुरुष आकर्षित हो रहे हैं मैच्योर महिलाओं की ओर

  1. यह कहना कि ‘नहीं, मैं नशे में नहीं हूं’ – yeh kehna ke “nahi, main nashe mein nahi hoon”

वास्‍तव में लोग नशे में होने की भावना का आनंद (enjoying the emotions of drunk) लेते हैं, लेकिन इस बात को कभी स्‍वीकार नहीं (never accepts) करते कि वह नशे में हैं। अगर उनसे पूछा जाये कि वह ठीक हैं तो वह उत्तर में कहते हैं हां हां मैं पूरी (yes yes i am all right) तरह से ठीक हूं। मुझे सिर्फ एक मिनट चाहिए, लेकिन एक मिनट से पहले ही बार की टेबल पर सिर नीचे करके खर्राटे लेने लग जाते हैं।

  1. बहुत ज्‍यादा खाना – eating too much

शराब के बैरल डाउनिंग (barrel downing) के बाद, ज्‍यादा खाने (over eating) से बेहतर आपको कुछ भी नहीं लगता है। लेकिन इसका बुरा असर आपकी पाचन क्रिया (effects your digestion system) पर पड़ता है। बहुत ज्‍यादा खाना खाने के बाद पाचन को भी ज्‍यादा कार्य (digestive needs to work more) करना पड़ता है। अंगों को कठिन काम करने की जरूरत होती है। जिससे पूरा तंत्र बिगड़ जाता है।

  1. नींद की गोली – sleeping pills

 ज्‍यादा शराब पीने के बाद, जहां आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जोखिम नहीं लेना चाहिए। आपको इस समय नशे को कम करने और कुछ आराम की जरूरत होती हैं। लेकिन इस समय आप अचानक ही नींद की गोलियां मांगने लगते हैं और अपने अंगों को नुकसान पहुंचाने का खतरा बढ़ा देते हैं।

Click here to read: आहार संबंधी गलतियां जो पुरुषों की आंतो को करती है खराब

  1. अपने रहस्यों को उजागर करना – apni problems ko share karna

नशे में होने पर आप दिल से दिल की बातचीत में वृद्धि (increase in talk with yourself) होने लगती है। इस स्थिति में आप खुद के अन्‍दर की भावनाओं को दूसरे पर उजागर करने लगते हैं। आवेग नियंत्रण की कमी के क्षण में, आप कुछ ऐसे कह जाते हैं जिसका वास्तव में कोई मतलब (no meaning in reality) नहीं होता है।

  1. अपमानजनक कमिटमेंट – apmaanjanak commitments

नशे की हालत में, आप इतने इमोशनल (emotional) हो जाते हैं कि बिना अपने साथ वाले व्‍यक्ति को जाने अपने जीवन के बारे में (telling everything about your personal life) सब कुछ बता देते हैं। और उससे किसी भी बात पर कमिटमेंट (commitment on anything) भी कर देते हैं। ऐसे समय पर आपको लगता हैं कि आप उस पर अपने से ज्‍यादा भरोसा कर सकते हैं (you can trust the person more) और बेहिचक कुछ भी कह सकते हैं।

  1. शर्त और जुआ – shart aur jua

जब आप बहुत ज्‍यादा शराब पी लेते हैं तो आप अपने निर्णय और आवेग नियंत्रण (loose control on your decision) को खो देते हैं। ऐसा आपको शर्त और जुआ खेलने की संभावना को बढ़ा (increase the possibility) देता है। लेकिन अगर आप बहुत ज्‍यादा पैसे वाले नहीं है तो सट्टेबाजी के दौरान शांत (keep calm while gambling) रहें।

Click here to read: कुछ ऐसी बीमारियां जो महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को प्रभावित करती हैं

Click here to read:-  9 Works Which Every Woman Should Avoid after Childbirth

  1. अपनी बात पर बहस – baat baat par bahas karna

इस समय पर आपको लगता हैं कि दुनिया में आपसे समझदार (no one is more smarter than you) कोई और हो ही नहीं सकता है। हालांकि आपके पास अपनी बात को साबित करने के लिए कोई तथ्‍य नहीं हैं, लेकिन फिर भी आप अपनी बात पर बहस करते हैं (you are still argue on anything) और यह दावा करते हैं कि मरते दम तक मैं ऐसा ही करूंगा। और दूसरों को इस बात पर विश्वास दिलाने के लिए कि आप सही हैं आप किसी भी हद (you can go to any level) तक जा सकते हैं।

alcohol rehab, alcohol treatment, alcohol treatment centers, alcohol recovery, drinking problem

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *