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यह 9 ब्रेकफास्‍ट टिप्‍स जो कि है वरदान डायबिटीज़ के patients के लिए | Yeh 9 breakfast tips jo ki hai vardaan diabetes ke patients ke liye

यह 9 ब्रेकफास्‍ट टिप्‍स जो कि है वरदान डायबिटीज़ के patients के लिए | Yeh 9 breakfast tips jo ki hai vardaan diabetes ke patients ke liye

 

अगर आप को डायबिटीज़ है तो आपको यह बात पता होनी चाहिये कि सुबह का नाश्‍ता करना आपके लिये कितना जरुरी है (you know how important is morning breakfast for you) । अगर आप नाश्‍ता नहीं करेंगे तो खाली पेट होने की वजह से (because of empty stomach) खून में इंसुलिन का लेवल बढ़ (insulin level growing) जाएगा और बाद में आपको बहुत तकलीफ (painful for you) होगी। ब्रेकफास्‍ट हमेशा घर से ही कर के निकले और बाहर खाने की आदत तो बिल्‍कुल (avoid to eat food outside) छोड़ ही दें।

आज हम आपको कुछ ब्रेकफास्‍ट टिप्‍स (breakfast tips) बताएंगे जिसे हर मधुमेह रोगी (sugar patients) को अपनानी चाहिये।

1. ब्रेकफास्‍ट करना कभी ना भूलें (don’t forgot to eat breakfast) नहीं तो आपका ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ेगा (blood sugar level increase) और मधुमेह के लक्षण और भी गंभीर (serious) होंगे।

2. मधुमेह रोगियों को हमेशा घर का ही नाश्‍ता खाना चाहिये जिससे वह कम शक्‍कर और वसा (less sugar and less fat food only) वाला नाश्‍ता पका कर खा सकें।

3. नाश्‍ते में अगर साबुत अनाज वाली ब्रेड और सीरियल (bread and cereals are good) हो तो अच्‍छा है। इसके साथ फल (fruit) भी होने जरुरी हैं।

4. इसके साथ ख्‍याल रखें कि नाश्‍ते में ताजे फल और सब्‍जियां हों (fresh vegetables and fruits), जिससे शरीर को एंटीऑक्‍सीडेंट (antioxidant) प्राप्‍त हो मधुमेह के लक्षणों में कमी आए।

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5. आप अपने ब्रेकफास्‍ट में अलसी के बीज (seed) या उसके पावडर (powder) का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसको सिर्फ 1 ही चम्‍मच लें। इसमें ढेर सारा फाइबर (fiber) ओमेगा 3 फैटी एसिड (fatty acid) होता है।

6. आपको रोजाना अपने ब्रेकफास्‍ट में ओटमील खाना (must eat oatmeal in breakfast) ही चाहिये क्‍योंकि यह मधुमेह रोगियों के लिये सबसे अच्‍छा नाश्‍ता माना जाता है।

7. इन सब चीजों के साथ मधुमेह रोगियों को बिना वसा वाला दूध (drink without fat milk) भी पीना चाहिये, जिससे उनके शरीर को कैल्‍शियम (to get calcium) प्राप्‍त हो।

8. अगर आप नाश्‍ते में दही खाते (curd) हैं तो हमेशा वसा रहित दही ही चुनें। कभी भी फ्लेवर वाला दही ना खाएं (never use flavored curd) क्‍योंकि इनमें वसा के साथ साथ शुगर भी होती है।

9. अपनी चाय या कॉफी (tea or coffee) में हमेशा दालचीनी पावडर मिक्‍स करें क्‍योंकि इससे मधुमेह प्राकृतिक (naturally) रूप से ठीक हो जाता है।

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