यह है 6 दमदार और रामबाण नुस्खें जिनसे आप ख़ुद को बढ़ती उम्र में जवान बनाये रख सकते है , Yeh hai 6 dumdaar aur raambaan nuskhe jinse aap khud ko badti umar mein jawaan banaye rakh sakte hai
यह है 6 दमदार और रामबाण नुस्खें जिनसे आप ख़ुद को बढ़ती उम्र में जवान बनाये रख सकते है , Yeh hai 6 dumdaar aur raambaan nuskhe jinse aap khud ko badti umar mein jawaan banaye rakh sakte hai

यह है 6 दमदार और रामबाण नुस्खें जिनसे आप ख़ुद को बढ़ती उम्र में जवान बनाये रख सकते है | Yeh hai 6 dumdaar aur raambaan nuskhe jinse aap khud ko badti umar mein jawaan banaye rakh sakte hai

यह है 6 दमदार और रामबाण नुस्खें जिनसे आप ख़ुद को बढ़ती उम्र में जवान बनाये रख सकते  है | Yeh hai 6 dumdaar aur raambaan nuskhe jinse aap khud ko badti umar mein jawaan banaye rakh sakte hai

 

बढ़ती उम्र के साथ शरीर की देखभाल बेहद जरुरी (Care of the body) होती है। इस दौरान आप छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर और उन्हें दिनचर्या में शामिल (add in daily routine) कर हमेशा जवां रह सकते हैं।

आईए जानते हैं उन सात बातों को जो आपको हमेशा ऊर्जावान (energetic) बनाए रखने के साथ जवां बनाए रखते हैं।

नींद – Sleep

शरीर की उर्जा और उसकी सेहत को बनाए रखने के लिए अच्छी और पूरी नींद (take proper sleep to be active and energetic) का होना बेहद जरुरी है। सात से आठ घंटे की नींद रोजाना लेनी जरूरी होती है जिससे शरीर चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्त रहता है और बुढ़ापे का आक्रमण भी देर से होता है और आप लंबे समय तक जवां (you can stay young for long time) बने रहते हैं।

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डेली रूटीन – Daily Routine

शरीर को रोजाना अच्छी आदतों (good habits) के साथ ढालना जरुरी होता है। सुबह उठना, कसरत करना, पार्क में सैर (walking in park) के लिए जाना ये सब वो आदतें है जो रोजाना करने से शरीर की सेहत लंबे समय तक बनी रहती है। इसी तरह से रात में सोने की भी आपकी एक निश्चित दिनचर्या होनी चाहिए जिससे आप लंबे समय तक जवां बने रहते हैं।

झपकी ना लें – Don’t take nap while working

कामकाज के बीच झपकी लेने से ऊर्जा का प्रवाह (flow of energy) होता है। लेकिन झपकी लेने की बजाय आप शरीर को किसी और काम में लगा दे। आप इस दौरान टहलने (walk) के लिए चले जाए। बागीचे में जाकर गार्डेनिंग (gardening) करे या फिर खुद के लिए चाय (tea) बनाकर उसकी चुस्की ले। इससे आपका शरीर ज्यादा सक्रिय रहेगा (more active) जिससे रात में आपको अच्छी नींद आएगी।

रात में कॉफी का सेवन नहीं करें – Avoid drinking coffee in nights

हर वक्त कॉफी का सेवन सेहत के लिहाज से अच्छा (always drinking coffee is not good for health) नहीं होता। रात में सोने से पहले कॉफी का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिए। चूंकि कॉफी के सेवन से उर्जा मिलती है इसलिए रात में पीने से आपकी नींद प्रभावित (it can affect your sleep in night) हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि सोने से कुछ घंटे पहले कॉफी का सेवन हर्गिज नहीं करे।

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सेहत और कसरत – Health and Exercise

शरीर की ताजगी और उसे उर्जावान बनाए रखने के लिए कसरत या वर्जिश रामबाण (exercise is good for health) का काम करता है। रोजाना सिर्फ 20 मिनट की कसरत आपके शरीर को पूरे दिन तरोताजा (active and fresh for whole day) बनाए रखता है। साथ ही इससे आपको रात में गहरी नींद भी आती है।

खानपान – Proper Diet

खानपान से आपके सेहत का गहरा संबंध (deep relation) होता है। इसलिए अपने खानपान में उन्हीं चीजों को तरजीह दे जिससे पर्याप्त उर्जा (proper energy) मिलती हो और जो आपकी सेहत के लिए बेहतर हो। पौष्टिक खाने के साथ इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप ओवर डायट भूलकर (don’t take over diet) भी नहीं ले। ओवर डायट की स्थिति में आपकी नींद प्रभावित होती है और वजन तेजी (it grows your weight faster) से बढ़ता है।

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