यह है कुछ खाद्य पदाार्थों जिनसे आपको मिलेंगी मजबूत हड्डियां , Make your bones strong by eating these things
यह है कुछ खाद्य पदाार्थों जिनसे आपको मिलेंगी मजबूत हड्डियां , Make your bones strong by eating these things

यह है कुछ खाद्य पदाार्थों जिनसे आपको मिलेंगी मजबूत हड्डियां | Make your bones strong by eating these things

यह है कुछ खाद्य पदाार्थों जिनसे आपको मिलेंगी मजबूत हड्डियां | Make your bones strong by eating these things

– कैल्शियम युक्त भोज्य पदार्थ खाने (calcium products) से न केवल शरीर की हड्डियां मजबूत रहती हैं (strong bones) बल्कि दांतों को भी शक्ति मिलती है। यही नहीं, रक्त न जमे इसकी शक्ति भी कैल्शियम से मिलती है। हमारे शरीर में कैल्शियम हड्डियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका (Calcium plays important role in growth of bones) अदा करता है हड्डियों को स्वस्थ रखने में सहायक और रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिये (developing blood cells) आवश्यक कैल्शियम स्त्री-पुरुष, बच्चे बुढ़े जवान हर किसी के लिए एक (need of every age person) जरूरत है।

 – कैल्शियम युक्त भोज्य पदार्थ खाने से न केवल शरीर की हड्डियां मजबूत रहती हैं बल्कि दांतों को भी शक्ति (gives power to teeths) मिलती है। यही नहीं, रक्त न जमे इसकी शक्ति भी कैल्शियम से मिलती है तथा ह्रदय की गति भी संतुलित (control the heart rate/beat/pulse) रहती है। कैल्शियम के प्रमुख स्रोत में दूध (milk), पनीर, दही (curd) और अंडे (eggs) शामिल है।

यह भी पढ़ें :- महिलाओं में डिप्रेशन की एक वजह गर्भनिरोधक गोलियां भी है?

 – आमतौर पर एक कप दूध, 28 ग्राम पनीर या दो कप दही से आप अपनी एक दिन की कैल्शियम की खुराक पूरी (completes whole day calcium diet) कर सकते हैं। बुजुर्ग लोगों के लिए दूध को पचाने में मुश्किल आती है तो वे सोयाबीन का दूध पी (old peoples can drink soyabean milk) सकते हैं।

 – इसके अतिरिक्त फल और सब्जियों (fruits and vegetables) में भी विशेष मात्रा में कैल्शियम पाए जाते हैं। इसके अलावा आप पाउडर स्किम्ड मिल्क (skimmed milk) या पुडिंग (pudding) खा सकते हैं।

 – मछली कैल्शियम का एक अन्य महत्वपूर्ण स्रोत (fish is also source of calcium) है। इसमें आप सार्डिन, टूना (tuna) और सालमन (Solomon) जैसी मछली खा सकते हैं जिसमें कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। एक से दो कप मछलियां हड्डियों के साथ (with or without bones) या उसके बिना खाने से 300 मिलीग्राम कैल्शियम की आपूर्ति होती है।

 – दाल और बीन्स (grains and beans) में भी कैल्शियम पाया जाता है। ऑस्टियोपोरोसिस से बचने के लिए महिलाओं को दालों का ज्यादा सेवन (women’s has to eat more grains) करना चाहिए।

 – फलों में संतरा (orange in fruits)  कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। इसका जूस आप घर में निकाल सकते हैं (drink orange juice) और इसे बच्चे भी काफी चाव से पीते हैं। जो लोग दिनभर काम में व्यस्त रहते हैं (busy whole day) और ठीक से खाना नहीं खा पाते (cant give proper time to food) वो लोग संतरे का रस पी सकते हैं क्योंकि एक कप संतरे के रस में 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

यह भी पढ़ें :- अगर आप मरते दम तक फिट और फाइन रहना चाहते हो तो करे यह 3 काम, निरोगी काया धन से अधिक महत्वपूर्ण है

 – इसके आलावा आप कैल्शियम से भरपूर नेचुरल सप्लमेन्ट (can eat natural supplements) भी खा सकते हैं। इसमें कोरल कैल्शियम (coral calcium) आता है जिसे अच्छा माना जाता है और जो स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी (good for health) होता है। कोरल कैल्शियम से परितंत्र को कोई नुक्सान नहीं होता है इसे लिए यह स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह से सुरक्षित (safe for health) है।

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, gharelu nuskhe in hindi for health, घरेलू नुस्खे, alternative medicine in hindi ,foods with calcium, high calcium foods, foods high in calcium

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*