महिला हो या पुरुष उनके सोने के तरीको से उनके स्वभाव के बारे में पता करे , Mahila ho ya purush unke sone ke tarike se unke swabhaav ka pata kare
महिला हो या पुरुष उनके सोने के तरीको से उनके स्वभाव के बारे में पता करे , Mahila ho ya purush unke sone ke tarike se unke swabhaav ka pata kare

महिला हो या पुरुष उनके सोने के तरीको से उनके स्वभाव के बारे में पता करे | Mahila ho ya purush unke sone ke tarike se unke swabhaav ka pata kare

महिला हो या पुरुष उनके सोने के तरीको से उनके स्वभाव के बारे में पता करे | Mahila ho ya purush unke sone ke tarike se unke swabhaav ka pata kare

 

कई लोग ऐसे होते है जिनके सोने का एक खास तरीका (special trick of sleeping) होता है, उन्हें उसी तरह सोने पर ही एक अच्छी नींद आती है लेकिन आपने ये भी महसूस (feel) किया होगा कि हर व्यक्ति का अपना ही एक सोने का तरीका होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आपके सोने के इन्ही खास तरिको को ध्यान में रखते हुआ आपके स्वभाव (your nature) का भी आसानी से पता चल जाता है. ज्योतिष शास्त्र में किसी भी व्यक्ति की आदत और शारीरिक लक्षणों को देख कर उसके स्वभाव को जाने की विद्या को सामुद्रिक शास्त्र कहा जाता है. साथ ही व्यक्ति की आदतों का असर भी उसके स्वभाव (nature) पर भी पड़ता है, और आपकी आदतों के हिसाब से ही आपका स्वभाव बनता है. मनोविज्ञान से भी व्यक्ति की आदतों को देख कर उनके स्वभाव का पता लगाया जा सकता है. ऐसे ही कुछ अनूठे सोने के तरीके जिनसे आप उस व्यक्ति के स्वभाव का आसानी से पता (know about person easily) लगा सकते है.

·         हाथो और पैरो को फला कर पीठ के बल सोना – ऐसे लोग अपने कार्यो को पूर्ण स्वतंत्रता के साथ करना पसंद करते है और इनके कार्य पूर्ण भी होते है और अपने जीवन में कई उपलब्धियों (achievements) को भी प्राप्त करते है. इन लोगो को सभी तरह के सुख और सुविधाओ (facilities) की भी प्राप्ति होती है. इस तरह सोने वाले लोग सुन्दरता के आकर्षण (attraction) में जल्दी ही फस जाते है, इन लोगो को बाते करने की भी बहुत आदत (habit) होती है.

CLICK HERE TO READ: जानिये न्यूड स्लीपिंग या कहे नग्न होकर सोने के के 9 बेनिफिट्स

·         अपने आप को ढँक कर सोने वाले लोग – इस तरह सोने वाले लोग अपने आप को भीड़ में भी शक्तिशाली और फ्रेंडली प्रदर्शित (powerful and friendly) करते है. किन्तु वास्तव में ऐसे सोने वाले लोग बहुत शर्मीले (shy) होते है और कमजोर (weak) भी होते है. इन लोगो के मन में कई लोगो के राज दबे होते है. ऐसे लोग स्वाभिमानी होते है और जब भी ये किसी मुसीबत में होते है तो ऐसे लोग उस मुसीबत (problem) से निकलने के लिए स्वयं ही प्रयास करते है. ये अपनी परेशानियों से निजात पाने के लिए किसी दुसरे पर निर्भर रहने के बारे में कभी नहीं सोचते. इस तरह के लोग सोते वक़्त तरह तरह के चेहरे भी बनाते (making faces) है.

·         पीठ के बल सोते वक़्त पैरो को क्रासिंग स्थिति में रखने वाले लोग – ऐसे लोग किसी भी कार्य को करने के लिए पागलपन की हद तक चले जाना पसंद करते है. ये लोग जब किसी कार्य (work) को करने के बार में ठान ले तो उस कार्य को ख़त्म करने तक ये आराम (rest) नही करते. ऐसे लोगो में अपनी परेशानियों को दूर करने के लिए अदभुत एकाग्रता (deep concentration) और कड़ी मेहनत (hard work) करने की छमता होती है. ये लोग कभी कभी एकांत में रहना पसंद करते है. अपनी एकाग्रता के चलते ये लोग अपने जीवन में विपरीत परिस्थिति (opposite situations) में भी अपनी एकाग्रता को नही खोते बल्कि उन्हें आसानी से सहन कर लेते है.

·         सीधे सोते हुए दोनों हाथो को पीछे रखने वाले लोग – ऐसे लोग जिज्ञासु होते है, ये हमेशा नयी बात को सिखने (ready for learning new things) के लिए तैयार रहते है. इनमे बुद्धिमत्ता बहुत होती है, साथ ही ये कभी कभी ऐसे काम भी इतनी आसानी से कर जाते है जिन्हें करने में बाकी लोग बहुत कठिनाई महसूस (feeling difficulty) करते है. ये लोग अपने परिवार से बहुत प्रेम करते है और उनके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार होते है. ऐसे लोगो का स्वभाव भी सभी के प्रति प्रेम पूर्वक ही रहता है, किन्तु इसी वजह से इन्हें कभी कभी नुकसान का भी सामना करना पड़ता है.

CLICK HERE TO READ: मसाज रखती है आपके पूरे शरीर, दिल और दिमाग को स्वस्थ

·         पेट के बल सोने वाले लोग – ऐसे लोगो को छोटी सोच (poor thinking) वाला और स्वार्थी परवर्ती का समझा जाता है. ऐसे व्यक्ति सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही अपने मित्रो को याद करते है. ऐसे लोगो को अपने विचारो में और सोच में परिवर्तन (change in thinking) लाने के लिए अपने सोने के तरीके को बदलने का प्रयास करना चाहिए क्योकि तभी इन्हें लाभ प्राप्त हो सकता है.

·         एक ओर करवट लेकर सोने वाले लोग – ऐसे लोग अपने हर कार्य को पुरे विश्वास (full trust) के साथ करके सफलता को प्राप्त करते है और इनमे आत्मविश्वास (confidence) की जरा सी भी कमी नही होती है. इन लोगो के उत्साह में और प्रायसो में कभी कमी नही आती है और यही वजह है जिसके कारण ये लोग अपने जीवन में बहुत सारी ऊंचाईयों को छुते है और कई उपलब्धियों को प्राप्त करते है. ऐसे लोगो को अपने कर्म के बल पर हर सुख सुविधा भी मिलती है.

·         एक तरफ करवट लेकर सिकुड़ कर सोने वाले लोग – ऐसे लोगो को तामसिक परवर्ती का समझा जाता है, तामसिक से अर्थ है कि ऐसे लोगो को शुद्ध और सात्विक जीवन पसंद नही होता. खान पान में भी इन लोगो को मसालेदार खाना (spicy dishes) ही पसंद होता है. ऐसे लोगो को छोटी छोटी बातो पर ही क्रोध आ (angry on small things) जाता है. ये लोग भी स्वार्थी किस्म के होते है और मतलब पड़ने पर ही आपको याद करते है.
 
·         करवट लेकर एक हाथ नीचे दबा कर सोने वाले लोग – इनका स्वभाव बहुत विनर्म (calm) होता है और इनके स्वभाव की वजह से ही इन्हें इनके आस पास के लोग इन्हें बहुत प्रेम और सम्मान (giving love and respect) भी देते है. किन्तु ऐसे लोगो के आत्मविश्वास में कमी (lack of confidence) होती है. और इसी कारण ये कई बार न चाहते हुए भी गलतियाँ (mistakes) कर देते है. ऐसे लोगो को अपने आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करने की जरुरत है (need growth in confidence).

·         सोते समय एक घुटना ऊपर करके सोने वाले लोग – ऐसे लोग अति उत्साहित (very excited) होते है और छोटी छोटी बातो पर भी उत्साहित होने के कारण इन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोग हमेशा शिकायत (complaints) करते रहे है इनमे कभी भी आत्मसम्मान नही होता और न ही ऐसे लोग दुसरो को सम्मान (respect) देने के बारे में सोचते है. इन लोगो को दुसरो में गलतियां निकलने का बहुत शौक होता है और फिर ये इन गलतियों का सभी के सामने गुणगान करते फिरते है. ये लोग दुसरो की बेइज्जती (insult) में ही अपनी इज्जत समझते है.

तो ये है ज्योतिष शास्त्र से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जिनके बारे में पढ़ कर आप भी लोगो के सोने के तरीको से उनके स्वभाव (nature) के बारे में और उनके विचार (thoughts) के बारे में जान सकते है.

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,Body Language tips in hindi, personality development in hindi, attitude status in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*