बाल सफेद है या झड़ रहे है या कोई और परेशानी है तो जानिये बालों के लिये 29 प्रभावशाली नुस्खे , baal safed hai ya jhadd rahe hai ya koi aur pareshani hai to jaaniye baalo ke liye 29 prabhaavshali nuskhe
बाल सफेद है या झड़ रहे है या कोई और परेशानी है तो जानिये बालों के लिये 29 प्रभावशाली नुस्खे , baal safed hai ya jhadd rahe hai ya koi aur pareshani hai to jaaniye baalo ke liye 29 prabhaavshali nuskhe

बाल सफेद है या झड़ रहे है या कोई और परेशानी है तो जानिये बालों के लिये 29 प्रभावशाली नुस्खे | baal safed hai ya jhadd rahe hai ya koi aur pareshani hai to jaaniye baalo ke liye 29 prabhaavshali nuskhe

बाल सफेद है या झड़ रहे है या कोई और परेशानी है तो जानिये बालों के लिये 29 प्रभावशाली नुस्खे | baal safed hai ya jhadd rahe hai ya koi aur pareshani hai to jaaniye baalo ke liye 29 prabhaavshali nuskhe

 

 1) घी खाएं और बालों के जड़ों में घी मालिश (massage) करें।

2) गेहूं के जवारे का रस (juice) पीने से भी बाल कुछ समय बाद काले हो जाते हैं।

3) तुरई या तरोई के टुकड़े कर उसे धूप (sun) मे सूखा कर कूट लें। फिर कूटे हुए मिश्रण में इतना नारियल तेल (coconut oil) डालें कि वह डूब जाएं। इस तरह चार दिन तक उसे तेल में डूबोकर रखें फिर उबालें और छान कर बोतल (bottle) भर लें। इस तेल की मालिश करें। बाल काले होंगे।

4) नींबू के रस से सिर में मालिश (head massage) करने से बालों का पकना, गिरना दूर हो जाता है। नींबू के रस (lemon juice) में पिसा हुआ सूखा आंवला मिलाकर सफेद बालों पर लेप करने से बाल काले होते हैं।

5) बर्रे(पीली) का वह छत्ता जिसकी मक्खियाँ (bee) उड़ चुकी हो 25 ग्राम, 10-15 देसी गुड़हल के पत्ते,1/2 लीटर नारियल तेल में मंद मंद आग पर उबालें सिकते-सिकते जब छत्ता काला हो जाये तो तेल को अग्नि से हटा दें. ठंडा हो जाने पर छान कर तेल को शीशी में भर लें. प्रतिदिन (everyday) सिर पर इसकी हल्के हाथ से मालिश करने से बाल उग जाते हैं और गंजापन (baldness) दूर होता है.

CLICK HERE TO READ: जानिये बालों को तेजी से लम्बा, सुंदर और स्ट्रॉन्ग करने के 10 घरेलू उपाय

CLICK HERE TO BUY:- Dove Hair Fall Rescue Shampoo 650ml

6) कुछ दिनों तक, नहाने से पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट (use onion paste) लगाएं। बाल सफेद से काले होने लगेंगे।

7) नीबू के रस में आंवला पाउडर (amla powder) मिलाकर सिर पर लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं।

8) तिल का तेल भी बालों को काला करने में कारगर है।

9) आधा कप दही (curd) में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाए। 15 मिनट बाद बाल धो लें। बाल सफेद से काले होने लगेंगे।

10) नीम का पेस्ट सिर में कुछ देर लगाए रखें। फिर बाल धो लें। बाल झड़ना बंद (hair fall stop) हो जाएगा।

11) चाय पत्ती (tea leaves) के उबले पानी से बाल धोएं। बाल कम गिरेंगे।

12) बेसन मिला दूध या दही के घोल (mixture) से बालों को धोएं। फायदा होगा।

CLICK HERE TO READ: Jawani mein udane lage sir se baal to aazmaayein yeh Nuskhe

CLICK HERE TO BUY:- FairFax Switzerland Hair Energizer Swiss Herbal Formula For Hair Fall Control 100% Herbal

13) दस मिनट का कच्चे पपीता का पेस्ट सिर में लगाएं। बाल नहीं झड़ेंगे और डेंड्रफ (dandruff-रूसी) भी नहीं होगी।

14) 250 ग्राम अमरबेल को लगभग 3 लीटर पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाये तो इसे उतार लें। सुबह इससे बालों को धोयें। इससे बाल लंबे (long hairs) होते हैं।

15) 50 ग्राम कलौंजी 1 लीटर पानी में उबाल लें। इस उबले हुए पानी (boiled water) से बालों को धोएं। इससे बाल 1 महीने में ही काफी लंबे हो जाते हैं।

16) नीम और बेर के पत्तो को पानी के साथ पीसकर सिर पर लगा लें और इसके 2-3 घण्टों के बाद बालों को धो डालें। इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है और बाल लंबे भी होते हैं।

17) लहसुन का रस (garlic juice) निकालकर सिर में लगाने से बाल उग आते हैं।

18) सीताफल के बीज और बेर के बीज के पत्ते बराबर मात्रा में लेकर पीसकर बालों की जड़ों (hair roots) में लगाएं। ऐसा करने से बाल लंबे हो जाते हैं।

19) 10 ग्राम आम की गिरी को आंवले के रस में पीसकर बालों में लगाना चाहिए। इससे बाल लंबे और घुंघराले हो जाते हैं।

20) शिकाकाई और सूखे आंवले को 25-25 ग्राम लेकर थोड़ा-सा कूटकर इसके टुकड़े (pieces) कर लें। इन टुकड़ों को 500 ग्राम पानी में रात को डालकर भिगो दें। सुबह इस पानी को कपड़े के साथ मसलकर छान लें और इससे सिर की मालिश करें। 10-20 मिनट बाद नहा (bath) लें। इस तरह शिकाकाई और आंवलों के पानी से सिर को धोकर और बालों के सूखने पर नारियल का तेल लगाने से बाल लंबे, मुलायम और चमकदार (soft and shiny) बन जाते हैं।

21) ककड़ी में सिलिकन और सल्फर अधिक मात्रा में होता है जो बालों को बढ़ाते हैं। ककड़ी के रस से बालों को धोने से तथा ककड़ी, गाजर और पालक सबको मिलाकर रस पीने से बाल बढ़ते हैं। यदि यह सब उपलब्ध न हो तो जो भी मिले उसका रस मिलाकर पी लें। इस प्रयोग से नाखून गिरना भी बन्द हो जाता है।

22) कपूर कचरी 100 ग्राम, नागरमोथा 100 ग्राम, कपूर तथा रीठे के फल की गिरी 40-40 ग्राम, शिकाकाई 250 ग्राम और आंवले 200 ग्राम की मात्रा में लेकर सभी का चूर्ण तैयार कर लें। इस मिश्रण के 50 ग्राम चूर्ण में पानी मिलाकर लुग्दी(लेप) बनाकर बालों में लगाना चाहिए। इसके पश्चात् बालों को गरम पानी से खूब साफ कर लें। इससे सिर के अन्दर की जूं-लींकें मर जाती हैं और बाल मुलायम हो जाते हैं।

23) गुड़हल के फूलों (flowers) के रस को निकालकर सिर में डालने से बाल बढ़ते हैं।

24) गुड़हल के ताजे फूलों के रस में जैतून का तेल बराबर मिलाकर आग पर पकायें, जब जल का अंश उड़ जाये तो इसे शीशी में भरकर रख लें। रोजाना नहाने के बाद इसे बालों की जड़ों में मल-मलकर लगाना चाहिए। इससे बाल चमकीले होकर लंबे हो जाते हैं।

25) बालों को छोटा करके उस स्थान (place) पर जहां पर बाल न हों भांगरा के पत्तों के रस से मालिश करने से कुछ ही दिनों में अच्छे काले बाल निकलते हैं जिनके बाल टूटते हैं या दो मुंहे हो जाते हैं।

26) त्रिफला के चूर्ण (trifla churan) को भांगरा के रस में 3 उबाल देकर अच्छी तरह से सुखाकर खरल यानी पीसकर रख लें। इसे प्रतिदिन सुबह (every morning) के समय लगभग 2 ग्राम तक सेवन करने से बालों का सफेद होना बन्द जाता है तथा इससे आंखों की रोशनी (growing eye sight) भी बढ़ती है।

27) आंवलों का मोटा चूर्ण करके, चीनी के मिट्टी के प्याले में रखकर ऊपर से भांगरा का इतना डाले कि आंवले उसमें डूब जाएं। फिर इसे खरलकर सुखा लेते हैं। इसी प्रकार 7 भावनाएं (उबाल) देकर सुखा लेते हैं। प्रतिदिन 3 ग्राम की मात्रा में ताजे पानी के साथ सेवन (eat it with fresh water) से करने से असमय ही बालों का सफेद होना बन्द जाता है। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने वाला, उम्र को बढ़ाने वाला लाभकारी योग है।

28) भांगरा, त्रिफला, अनन्तमूल और आम की गुठली का मिश्रण (mixture) तथा 10 ग्राम मण्डूर कल्क व आधा किलो तेल को एक लीटर पानी के साथ पकायें। जब केवल तेल शेष बचे तो इसे छानकर रख लें। इसके प्रयोग से बालों के सभी प्रकार के रोग (all infections) मिट जाते हैं।

29) त्रिफला के 2 से 6 ग्राम चूर्ण में लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग लौह भस्म मिलाकर सुबह-शाम सेवन (eat it every morning and evening) करने से बालों का झड़ना बन्द हो जाता है।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,hair care in hindi, hairstyles in hindi, hair care in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*