पसीने की बदबू को खत्म करे इन 3 नुस्खों से | 3 home remedies to kill sweat odours

पसीने की बदबू को खत्म करे इन 3 नुस्खों से | 3 home remedies to kill sweat odours

3 home remedies to kill sweat odours

भले ही अभी मार्च का महीना (month of march) चल रहा हो, लेकिन जिस तरह से गर्मी का हाल है वह मई-जून की याद (remembrance of may june) दिला रहा है। आलम यह है कि दोपहर (afternoon) के वक्त बाहर निकलने वाले लोग पसीने से तर हो रहे हैं। गर्मियां आते ही जहां एनर्जी लेवल जीरो (zero energy level) हो जाता है वहीं, पसीने की बदबू (smell of sweat) जीना दूभर कर देती है। गर्मियों में पर्सनेलिटी खराब (bad personality) करने का सबसे ज्यादा क्रेडिट पसीने की बदबू को जाता है।

यह एक ऐसा अभिश्राप (curse) है जिसके चलते आप ना तो आॅफिस (office) में किसी चर्चा का हिस्सा बन पाते हैं और ना कि किसी सोशल जगहों (public / social places) पर खुलकर बातचीत कर पाते हैं। ​जिन लोगों को पसीना बहुत ज्यादा आता है उनके लिए हर हाल में डियो (deo is compulsory) लगाना जरूरी हो जाता है। जब डियो लगाए हुए बहुत देर हो जाती है या पसीना काफी आता है उस वक्त डियो की खुशबू (essence turns into smell), बदबू में बदल जाती है और सिर दर्द (headache) होने लगता है। आज हम आपको 4 ऐसी चीजें (things) बता रहे हैं जिन्हें आप गर्मियों में डियो (deo) की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेक्स के वक्त इन 7 गलतियों की वजह से महिलाओं को नहीं मिल पाता है पूरा प्लेजर

मां बनने के बाद एक साल में यह बदलाव आते है ब्रेस्ट मिल्क में

 नींबू से करें बदबू दूर – Remove body odour from lemon

पसीने की बदबू दूर करने के लिए नींबू सबसे असरदार (lemon is a good option) विकल्प है। रोजाना नहाने के पानी (bathing water) में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर नहाने से पसीने की बदबू (smell of sweat) दूर होती है। इसके अलावा जब आप कहीं बाहर जा रहे हैं और आपका डियो खत्म (when deo is finished) हो गया है तो उस स्थिति में भी आप नींबू को अपनी बगल (rub in side) में रगड़ सकते हैं। आप खुद देखेंगे कि ये उपाय (tricks) करने से पसीने की बदबू काफी हद तक दूर हो गई है। नींबू शरीर के बैक्टीरिया को खत्म (finishes the bacteria) करने के साथ ही स्किन के pH लेवल को भी एडजस्ट (adjust) करता है।

हैंड सैनीटाइजर है कारगार –Hand Sanitizer is Effective

गर्मियों में बढ़ती पसीने की बदबू को दूर करने का एक अच्छा विकल्प (hand sanitizier is a good option) हैंड सैनीटाइजर भी है। डियो की जगह हैंड सैनीटाइजर को भी अंडरआर्म्स (underarms) पर लगाया जा सकता है। इससे शरीर की दुर्गंध दूर (smell) होने के साथ ही बैक्टीरिया भी खत्म (finishes the bacteria) होते हैं।

माउंट एवरेस्ट से जुड़े 16 अत्यंत रोचक तथ्य

Click here to read:-  Did You Know These 10 Natural Home Remedies for the Treatment of Burns

बेकिंग सोडा – Baking Soda

खाने के व्यंजनों (dishes) में बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के अलावा इससे पसीने की बदबू को भी खत्म (finishes the smell) किया जा सकता है। जी हां, बेकिंग सोडा हमारी बॉडी से पसीने को कम करके हमें कई घंटो तक बदबू (relief for hours) से दूर रखता है। आपको अपने शरीर के जिस अंग (part) से बदबू का ज्यादा आभास होता है वहां एक चम्मच (one spoon) बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस (fresh lemon juice) में मिलाकर लगाएं। बहुत जल्दी आराम (relief) मिलेगा।

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, 3 home remedies to kill sweat odours, household remedies in hindi,is fruit good for you, is fruit bad for you, 3 home remedies to kill sweat odours

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *