नींबू को सिर्फ सूंघने से सिरदर्द का जड़ से सफाया हो सकता है और पीने से मर जायेंगे पेट के सभी कीड़े | Nimbu ko sirf soonghane se sir dard ka jadd se safaya ho sakta hai aur peene se mar jaayenge pet ke sabhi worms

नींबू को सिर्फ सूंघने से सिरदर्द का जड़ से सफाया हो सकता है और पीने से मर जायेंगे पेट के सभी कीड़े | Nimbu ko sirf soonghane se sir dard ka jadd se safaya ho sakta hai aur peene se mar jaayenge pet ke sabhi worms

नींबू का अनोखा गुण यह है कि इसकी खट्टी खुशबू (tangy smell) खाने से पहले ही मुंह में पानी ला देती है। चांट हो या दाल कोई भी व्यंजन (any dish) इसके प्रयोग से और भी सुस्वादु हो जाता है।

यह फल खट्टा होने के साथ-साथ बेहद गुणकारी (very effective) भी है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि नींबू के पत्ते (lemon leaves) भी बहुत उपयोगी होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं नींबू के पत्तों के कुछ ऐसे ही रामबाण प्रयोगों के बारे में-

इसे सिर्फ सूंघने से सिरदर्द का जड़ से सफाया: Kills headache by just smelling it

पेट के कीड़े : Kills Stomach worms:

10 ग्राम नींबू के पत्तों का रस (अर्क) में 10 ग्राम शहद (honey) मिलाकर पीने से 10-15 दिनों में पेट के कीड़े मरकर (killed) नष्ट हो जाते हैं। नींबू के बीजों के चूर्ण की फांकी लेने से कीड़ों का विनाश (finish) होता है।

CLICK HERE TO READ: जानिये पेट की मालिश के सेहत के लिए यह 9 फायदे

CLICK HERE TO READ: Nimbu ek, Faayde Anek- Jaaniye aur apnaiye nimbu ke yeh asaan nuskhe

सिरदर्द या माइग्रेन : Effective in Headache or Migraine :

1. नींबू के पत्तों का रस निकालकर नाक से सूंघे (Smell the lemon juice), जिस व्यक्ति को हमेशा सिरदर्द बना रहता है, उसे भी इससे शीघ्र आराम (it gives quick relief) मिलता है।

2. गाय का ताजा घी (pure desi ghee of cow) सुबह-शाम 2-4 बूँद नाक में रुई (cotton) से टपकाने अथवा सूंघते रहने से आधे सिर की दर्द की पीड़ा जड़ से आराम हो जाती है। साथ ही इसे नक् से खून गिरना (bleeding from nose) भी जड़मूल से नष्ट हो जाता है। 7 दिन तक लें।

3. सिर के जिस तरफ के भाग में दर्द हो उस तरफ के नथुने में 7-8 बूँद सरसों का तेल डालने अथवा सूंघने से दर्द एकदम बन्द (stop it immediately) हो जाता है। 4-5 दिन तक दिन में 2-3 बार इसी प्रकार सूंघने से कई बार दर्द सदा के लिए (finish it forever) मिट जाता है।

नाक से खून आना :bleeding from nose :

ताजे नींबू का रस निकालकर नाक में पिचकारी (use lemon juice in nose) देने से नाक से खून गिरता हो, तो बंद हो जाएगा।

Click Here to Read:- Improve Brain Function and Memory Power by using these 8 Natural Home Remedies

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *