जानिये 5 घरेलु नुस्खे रीढ़ की हड्डी को फिर से सही करने के – Tips and Tricks for Backbone Spinal cord

जानिये 5 घरेलु नुस्खे रीढ़ की हड्डी को फिर से सही करने के – Tips and Tricks for Backbone Spinal cord

रीढ़ की हड्डी या मेरुदंड (Spine) हमारे शरीर का एक मुख्य (important part) अंग है। इसके बिना हम सीधे खड़े (cant stand straight) तक नहीं हो सकते हैं। रीढ़ की हड्डी से हमारे शरीर को एक संरचना (development) और समर्थन (support) मिलता है। यह हमारे शरीर को हिलने और झुकने (helps in bending) में सहायता करती है। रीढ़ की हड्डी हमारे मेरुरज्जु की भी रक्षा (safe) करती है

मेरुदंड हमारे शरीर की नसों का एक स्तंभ (structure of veins) है जो शरीर के विभिन्न भागों को दिमाग (brain) से जोड़ता है। यह हड्डियों का एक समूह (group of bones) है जो 33 भागों में बटा हुआ है जिसे वर्टेब्रल (vertible) कहते हैं।

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रीढ़ की हड्डी – Back Bone

यह नसों और तंतुओं से बना है जिसे अक्सॉन्स (ox-sins) कहते हैं।

अक्सॉन्स की लंबाई 18 इंच होती है जो दिमाग से (starts from brain) शुरू होकर पीठ के निचले हिस्से (goes till lower back) तक जाती है।

इससे जुड़ी नसों के कारण ही हमारे शरीर के सभी अंगों को कार्य करने का (give signals to body) संदेश पहुंचता है।

रीढ़ की हड्डी (spinal cord) हमारे मेरुरज्जु की भी रक्षा (safety) करती है।

हमें हिलने-डूलने तथा झुकने (helps in bending) में सहायता करता है

कैसें करें रीढ़ की हड्डी की देखभाल – How to Care Back Bone

  1. शरीर का एक मुख्य भाग (main part) होने के कारण रीढ़ की हड्डी की मजबूती (strength) पर विशेष ध्यान (special care) रखना चाहिए।
  2. रीढ़ की हड्डी में यदि तकलीफ (problem) है तो उसे हल्के में नहीं (don’t take it lightly) लेना चाहिए तुरंत डॉक्टर (doctor) के पास जाना चाहिए।
  3. व्यक्ति को अधिक वजन नहीं (never lift heavy weight) उठाना चाहिए और अपने वजन को बढ़ने (stop increasing weight) से रोकना चाहिए।
  4. भोजन में आयरनयुक्त (take iron in food) खाना ही खाना चाहिए तथा हड्डियों को मजबूत रखने के लिए दूध जरूर (must drink milk) पीना चाहिए।
  5. धूम्रपान (smoking) और शराब (wine) के दोनों ही रीढ़ की हड्डी के लिए अच्छे नहीं (not good for back bone) होते हैं, अतः इनका उपयोग न करे और अगर करें तो मात्रा पर (control on quantity) नियंत्रण रखें।

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रीढ़ की हड्डी के लिए टिप्स – Tips for Back Bone

  1. मोटापे को नियंत्रण (control the weight) में रखना चाहिए क्योंकि इसका सीधा (effects straight on spinal cord) असर रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है।
  2. कम्प्यूटर (computer) पर घंटों काम करने से बचना चाहिए (avoid working for long hours) यदि आवश्यक है तो हर एक या दो घंटे में थोड़ी देर के लिए खड़े होकर (do light walk every few hours) टहल लें।
  3. धूम्रपान (smoking) करने से भी रीढ़ की हड्डी संबंधी समस्या उत्पन्न (creates backbone related problems) करता है इसलिए धूम्रपान की आदत को छोड़ने (avoid smoking completely) का प्रयास करें।
  4. दर्द से बचने (avoiding pain) के लिए नियमित व्यायाम (regular exercise) करने चाहिए।
  5. भोजन (diet) में भरपूर कैल्शियम (calcium) तथा आयरन (iron) की मात्रा का ध्यान रखाना चाहिए।

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