जानिये हाइट / कद लंबा करने के कुछ देसी नुस्खे , Jaaniye height/ kad lamba karne ke kuch desi nuskhe , Home Remedies for increasing your height
जानिये हाइट / कद लंबा करने के कुछ देसी नुस्खे , Jaaniye height/ kad lamba karne ke kuch desi nuskhe , Home Remedies for increasing your height

जानिये हाइट / कद लंबा करने के कुछ देसी नुस्खे | Jaaniye height/ kad lamba karne ke kuch desi nuskhe | Home Remedies for increasing your height

जानिये हाइट / कद लंबा करने के कुछ देसी नुस्खे | Jaaniye height/ kad lamba karne ke kuch desi nuskhe | Home Remedies for increasing your  height

 

कुछ लोगों की हाइट समय से पहले ही बढ़ना रुक जाती है। इसका मुख्य कारण (main reason) शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व न मिलना और हार्मोन की गड़बड़ी (problem in hormone) है। दरअसल, हमारी लंबाई बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (human growth hormone) यानी एचजीएच का होता है। एचजीएच पिट्युटरी ग्लैंड से निकलता है। यही कारण है कि सही प्रोटीन और न्यूट्रिशन (protein and nutrition) न मिलने पर शरीर का विकास रुक जाता है। यदि आपके साथ भी यह समस्या (problem) है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं

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हाइट बढ़ाने और कर्वी फिगर (curvy figure) पाने के कुछ खास नुस्खे:

1. नुस्खा- अश्वगंधा और सूखी नागौरी दोनों को ही आयुर्वेद (ayurveda) में शारीरिक विकास (physical growth) के लिए महत्वपूर्ण माना गया है।

सामग्री –

-20 ग्राम सूखी नागौरी।

– 20 ग्राम अश्वगंधा।

– 20 ग्राम चीनी।

बनाने की विधि- सूखी नागौरी और अश्वगंधा की जड़ (roots) को बारीक पीस लें। इस चूर्ण में बराबर मात्रा में चीनी (sugar) मिला लें। यह मिश्रण कांच की बोतल (fill in glass bottle) में भर लें।

ऐसे करें सेवन- रात को सोते समय (use it before sleep) रोज दो चम्मच चूर्ण लें। फिर गाय का दूध पिएं (drink cow milk)। इससे हाइट बढ़ने के साथ ही हेल्थ भी बन जाती है। इस चूर्ण को लगातार 40 दिन तक लें। सर्दियों में यह चूर्ण अधिक फायदा (more benefit) करता है।

2. नुस्खा- काले तिल और अश्वगंधा का यह योग नियमित रूप से सेवन (use it on regular basis) करने पर हाइट बढ़ने लगती है।

सामग्री-

1.अश्वगंधा चूर्ण।
2. काले तिल।
3. खजूर।
4. गाय का घी।

बनाने की विधि- 1 से 2 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण और 1 से 2 ग्राम काले तिल को पीसकर चूर्ण बना लें।

ऐसे करें सेवन- इस चूर्ण को 3 से 5 खजूर में मिलाकर 5 से 20 ग्राम गाय के घी में एक महीने तक खाने से लाभ (benefit) होता है।

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3.नुस्खा- केवल अश्वगंधा का पाउडर लेने से भी कद बढ़ने लगता है।

सामग्री-

1. अश्वगंधा की जड़
2. चीनी
3. दूध

बनाने की विधि- थोड़ी सी मात्रा में अश्वगंधा की जड़ लेकर उसका चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में बराबर मात्रा में चीनी मिलाकर रख लें।

ऐसे करें सेवन- इस मिश्रण को 2 चम्मच मात्रा में एक गिलास दूध (mix in milk and drink) में डालकर पिएं। रात को सोने से पहले 45 दिनों तक इस योग का सेवन करने से शरीर सुडौल (attractive) बनता है और कद बढ़ जाता है।

सावधानियां- फास्ट फूड या जंक फूड का सेवन न करें। ((Avoid eating fast food and junk food).

– खटाई न खाएं।
– ज्यादा मिर्च-मसाले से परहेज (avoid spicy food) करें।
– इन दवाओं का सेवन गाय के दूध से करें तो बेहतर (better) है।

ये भी करें-
जिन लोगों का कद नहीं बढ़ रहा हो उन्हें रोज ताड़ आसन (taad aasan) और भुजंगासन (bhujang aasan) करना चाहिए।

ताड़ आसन विधि- ताड़ आसन करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों हाथ ऊपर (raise your hands up) उठाएं। हाथ उठाकर सांस अंदर लें। अपने पैर (legs) के पंजों पर कुछ समय के लिए खड़े हो जाएं। दोनों हाथों को मिलाएं और अपने शरीर को ऊपर की तरफ खीचें। कुछ देर उसी अवस्था (situation/ position) में रहें। फिर सांस बाहर छोड़ें और दोनों पैर के पंजों को सामान्य अवस्था (normal position) में ले आएं। यह क्रिया 10 से 15 बार करें।

भुजंगासन विधि- पेट के बल लेट जाएं। दोनों पैरों को मिलाकर रखिए। सिर जमीन पर, आंखें खुली हुई (opened eyes) और दोनों बाजू को कोहनी से मोड़ें। हाथों को कंधों (shoulders) के नीचे रखें। कोहनी बाहर की ओर न हो, बल्कि शरीर के साथ लगाकर रखें।

हाइट फिर से बढ़ने लगेगी, एक बार जरूर ट्राय (must try this friends) करें ये कारगर देसी नुस्खे

एक ही बार में सांस नहीं भरेंगे, बल्कि आसन करते हुए धीरे-धीरे सांस भरें। धीरे-धीरे सांस लेना (take breath slowly) शुरू करें और फिर सिर को उठाएं। गर्दन को पीछे की ओर मोड़ें। पीठ की मांसपेशियों (muscles) का बल लगाते हुए आप कंधे भी उठाएं। हथेलियों पर थोड़ा दबाव रखते हुए छाती और नाभि तक का भार उठाएं।

हर स्थिति में नाभि को जमीन से 30 सेंटीमीटर (centimeter) ही ऊपर उठाना चाहिए। ज़्यादा नहीं, अन्यथा कमर भी उठ जाएगी। इस स्थिति में कोहनी सीधी नहीं होगी। इसके बाद आकाश (up in the sky) की ओर देखें। इस अवस्था में सांस रोंके। कमर के निचले भाग पर खिंचाव (stretch) आएगा, जिसे आप महसूस (you can feel that) कर पाएंगे। इस स्थिति में 3-4 सेकंड तक रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।

इसके साथ ही अपने डाइट चार्ट (diet chart) में ज्यादा से ज्यादा फल (fruit) और मेवे (dry fruits) शामिल करें। कद बढ़ने लगेगा।

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