जानिये सुबह दौड़ने और सैर से होने वाले फ़ायदों के बारे में- Know the Benefits From Morning Walk or Run

जानिये सुबह दौड़ने और सैर से होने वाले फ़ायदों के बारे में- Know the Benefits From Morning Walk or Run

खुद को फिट (stay fit) रखने के लिए जो चीज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण (most important) है वह है अच्छी डाइट (good diet) के साथ नियमित रूप (regular exercise) से व्यायाम करना। दिन में समय निकालकर जो व्यक्ति व्यायाम (doing exercise) करता है वह पूरे दिन फिट (fit) और ऊर्जावान (energetic) रहता है। अगर आप व्यायाम करते हैं दौड़ना ना भूले (never forgot to jogging) वह भी सुबह-सुबह। ऐसा माना गया है कि फिट रहने के लिए दौड़ना एक बहुत ही (running is a good exercise) अच्छा व्यायाम है।

जी हां, यदि आप सुबह (morning) दौड़ते हैं तो इससे न केवल आप खुद को फिट रख पाते हैं बल्कि बहुत सारी बीमारियों (away from diseases) को भी दूर भगा सकते हैं। गांव (village) में तो लोग ऐसा करते हैं लेकिन शहरों (cities) में काम और थकान (fatigue) का बहाना बनाकर इससे दूर भागते हैं। अक्सर (mostly) देखा गया है कि दो दोस्त जब भी वजन घटाने की बात करते हैं जिम (gym) या दौड़ने (running) की चर्चा जरूर करते हैं लेकिन आलसीपन (laziness) उन्हें ऐसा नहीं करने देती। इसलिए वह न तो जल्दी (cant wake up early in the morning) उठ पाते हैं और न ही सुबह दौड़ने का ख्वाब (dream) पूरा कर पाते हैं। आइए जानते हैं सुबह दौड़ने के फायदों (benefits of running) के बारे में…

मां बनने के बाद एक साल में यह बदलाव आते है ब्रेस्ट मिल्क में

पसीने की बदबू को खत्म करे इन 3 नुस्खों से

सहनशक्ति में बढ़ोत्तरी – Growth in Patience

ऐसा माना गया है कि जो लोग सुबह दौड़ते (running in morning) हैं उनके सहनशक्ति (patience) में इजाफा होता है। वह छोटी-छोटी समस्याओं (small problems) का बहुत ही आसानी से हल (can solve easily) निकाल लेते हैं। अगर आप भी अपनी सहनशक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से दौड़ लगाइए।

वजन को कम करने में सहायक – Helpful in Reducing Pain

वजन कम (weight reduce) करने का सबसे कारगर उपाय (effective trick) नियमित रूप से दौड़ना माना गया है। ऐसा माना जाता है कि प्रतिदिन एक घंटा (everyday one hour running) दौड़ने से 705 से 865 कैलोरी बर्न (calories burn) की जा सकती है। इससे न केवल चर्बी कम होगी (not just fat reduces) बल्कि आप पूरी तरह से फिट भी (you feel fit too) दिखते हैं।

शारीरिक मजबूती – Physical Strength

सुबह-सुबह दौड़ लगाने से न केवल वजन कम होता है बल्कि इससे हम शारीरिक रूप से (also strengthen physically) मजबूत भी होते हैं। दौड़ने से लिगामेंट्स (ligaments) और स्नायुतंत्र (nervous system) में मजबूती आती है, साथ ही हड्डियां भी मजबूत (strong bones) होती हैं।

मानसिक स्वास्थ्य को मिलता है बढ़ावा – Growth in Mental Health

हमारे मन (mind) में ऐसे बहुत से विकार (disorder) होते हैं जो हमें हमेशा परेशान (problem) करते हैं। सुबह दौड़ने (morning walk) से ये सारे विकार दूर हो सकते हैं। दरअसल दौड़ते समय शरीर में एंड्रोफिन (chemical like endrofin) जैसे रसायन उत्पन्न होते हैं, जिससे मानसिक स्वास्थ्य (mental health) को बढ़ावा मिलता है और हमें खुशी का अहसास (feeling of happiness) होता है।

भय और तनाव से मुक्ति – Relief from fear and stress

पूरे दिन ऊर्जावान (energetic) रहना है तथा तनाव को दूर (remove stress) करना है तो नियमित रूप से दौड़ लगाइए। इससे न केवल तनाव से मुक्ति (relief from stress) मिलेगी बल्कि भय (fear) और क्रोध (anger) जैसे विकारों से छुटकारा पाने में भी (help) मदद मिलेगी।

उच्च रक्तचाप और अस्थमा – High Blood Pressure and Asthama

जो लोग उच्च रक्तचाप (high bp) और अस्थमा (asthama) से पीड़ित (infected) हैं उन्हें भी धीरे-धीरे (slowly) ही सही, सुबह दौड़ना (must do jogging) चाहिए। दौड़ने से अस्थमा रोगियों के लिए फायदा (benefits) यह है कि इससे फेफड़े मजबूत (strong lungs) होते हैं तथा श्वसन प्रक्रिया (growth in respiratory process) में सुधार होता है। इसके अलावा इससे धमनियों का व्यायाम (exercise of artery) होता है और रक्तचाप (blood pressure in control) नियंत्रित रहता है।

Click here to read:-  Never Do These 4 Mistakes Before Going For Sleepयह भी पढ़ें :- अगर वजन घटाना हो तो रात में भूख लगने पर खाइये यह स्नैक

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता मिलता है – Increase Immune System Growth

लोग आए दिन छोटी-मोटी बीमारियों के (victims of small diseases) शिकार होते हैं। इसका मुख्य कारण (main reason) रोग प्रतिरोधक क्षमता (weak immune system) का कमजोर होना है। यदि आप कई बीमारियों से खुद को सुरक्षित (want to live safe from diseases) रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से (run regularly in the morning) सुबह दौड़ लगाइए।

मधुमेह पर नियंत्रण – Control on Sugar

आज मधुमेह एक ऐसी बीमारी (main diseases) बन गई है जिसकी चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या में लगातार (growth in patients of diabetes) बढ़ोतरी हो रही है। इसका मुख्य कारण (main reason) नियमित रूप से व्यायाम (no regular walk) न करना हो सकता है। अगर आप सुबह-सुबह दौड़ लगाते भी हैं तो इससे मधुमेह पर नियंत्रण (can control on sugar) पाया जा सकता है तथा इंसुलिन बनने की प्रक्रिया में भी (improvement in insulin) सुधार सकता है।

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, gharelu nuskhe in hindi for health, alternative medicine in hindi

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *