जानिये विष्णु पुराण में बताई गई महिलाओं के लिए 12 विशेषताएं , Jaaniye Vishnu Puran mein batayi gayi mahilao ke liye 12 specialties
जानिये विष्णु पुराण में बताई गई महिलाओं के लिए 12 विशेषताएं , Jaaniye Vishnu Puran mein batayi gayi mahilao ke liye 12 specialties

जानिये विष्णु पुराण में बताई गई महिलाओं के लिए 12 विशेषताएं , Jaaniye Vishnu Puran mein batayi gayi mahilao ke liye 12 specialties

जानिये विष्णु पुराण में बताई गई महिलाओं के लिए 12 विशेषताएं | Jaaniye Vishnu Puran mein batayi gayi mahilao ke liye 12 specialties

विष्णु पुराण में भगवान विष्णु ने महिलाओं की शारीरिक विशेषता (physical specialty) के आधार पर 12 भागों में महिलाओं का विश्लेषण (describe) किया है।

इस विश्लेषण में उन्‍होंने महिलाओं के शारिरीक विशेषताओं के आधार पर उनके चरित्र और भाग्‍य (tell about their character and luck) के बारे में बतलाया है।

आइए जानते है क्‍या है ये विशेषताएं- Lets know the specialties

  1. गोल चेहरे वाली – Round face girl

भगवान विष्णु के अनुसार, यदि किसी महिला का चेहरा गोल होता है और उसकी नाभि दायीं और झुकी हुई है (naval bend on right side) वो आगे जाकर भाग्यशाली होती है और एक प्रसिद्धि प्राप्त more famous) करती है।

  1. चमकदार त्‍वचा वाली – Shiny skin girl

यदि किसी महिला की त्वचा चमकदार होती है और उसके हाथ कमल की पंखुड़ियों की तरह नर्म और मुलायम (hands soft and smooth as a lotus flower) होते हैं तो वह नर्म स्वभाव वाली होती है (calm nature) और रिश्ते में दूसरे के प्रति समर्पित होती है।

CLICK HERE TO READ: जानिये हस्त रेखा ज्योतिष के बारे में 15 ऐसी बातें जो जीवन रेखा देखकर मालूम हो सकती हैं

  1. सूखे और प्रबल बालो वाली – Dry and strong hair girl

यदि किसी महिला के बाल सूखे और प्रबल होते हैं, साथ ही यदि उसकी आंखें उभरी (bold eyes) हुई होती हैं तो वह छोटी उम्र में ही विधवा (widow in small age) हो जाती है।

  1. चांद से चेहरे वाली – Moon face girl

कोई महिला जिसका चेहरा पूरे चाँद की तरह गोल होता है, जिसका तेज उगते सूरज (sun rise) सा होता है, ऐसी महिला एक खुशनुमा और शांत जीवन (living happy and calm life)  जीती है।

  1. उलझी रेखाएं हो जिसकी हथेलियों में

यदि किसी महिला की हथेलियों पर उलझी सी रेखाएं होती हैं तो वह उलझी हुई और परेशान ज़िंदगी (very stressful life) जीती है। और यदि, उसकी हथेलियों पर रेखाएं कम होती हैं तो उसे कुछ समय गरीबी (living in poverty) में रहना पड़ सकता है।

  1. गुलाबी रेखा वाली – Girl with pink lines in hand

यदि हथेली की गुलाबी रेखाएं उसकी सुखी, आनंददायक और खुशहाल ज़िंदगी को दिखाती हैं (happy, fun loving life) जबकि काली रेखाएं दर्शाती हैं कि वो अपना जीवन एक दासी (live like slave) की तरह गुजारेगी।

CLICK HERE TO READ: सावधान कहीं आपके साथ भी तो ऐसा नही हो रहा ?

  1. चक्र जाल या बने हो हथेली में

यदि किसी महिला के हाथ पर ‘चक्र’, जाल या कान की बाली की आकृति (design) बनी हुई है तो इसका मतलब है कि वो एक प्रशंसनीय बच्चे को जन्म देगी और एक शासक की तरह राज (live like a king) करेगी।

  1. छाती पर बाल हो तो – Girl with hair on chest

यदि किसी महिला की छाती पर बाल होते हैं और साथ ही उसका नीचे का होंठ फूला हुआ होता है तो यह उसके पति के लिए दुर्भाग्य (woman like this is a bad luck) की निशानी है।

   9.गजरे या माला जैसे निशान हो

यदि किसी महिला की हथेली पर गजरे या माला जैसा निशान होता है तो उसका विवाह अपने से बड़े (married in rich family) खानदान में होता है।

CLICK HERE TO READ: जानिये महिला और पुरुष दोनो कि सेक्स पॉवर बढ़ाने के नुस्खे

  1. गोलाकार नाभि वाली – Girl with round shape naval

यदि किसी महिला की गोलाकार नाभि होती है और उसके आस-पास बादामी या हल्के भूरे रंग के बाल (brown or golden color hair) होते हैं तो उसका जीवन गरीबी में या साधारण (living poor or very ordinary life) सा ही रहता है, फिर चाहे उसका जन्म किसी शाही परिवार में हुआ हो।

  1. पैरो की अंगुलिया

किसी महिला के पैर की छोटी अंगुलियाँ और बड़ी अंगुलियाँ चलते समय ज़मीन को नहीं छूती (not touching land) हैं तो वो दूसरों के लिए सार्थक जीवन जीती है।

  1. सुंदर और चमकदार आंखे हो – Beautiful shiny eyes

इसी तरह, सुंदर और चमकदार आंखें इशारा करती हैं (beautiful and shiny eyes) कि उसे भाग्य का साथ मिलेगा वहीं नाजुक त्वचा खुशहाल विवाहित जीवन (happy married life) दर्शाती हैं।

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, dadi maa ke nuskhe in hindi, gharelu nukshe in hindi, ayurvedic gharelu upchar in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*