जानिये बुद्धि बढ़ाने के हैं यह 8 बेहतरीन तरीके , 8 tips to increase brain power
जानिये बुद्धि बढ़ाने के हैं यह 8 बेहतरीन तरीके , 8 tips to increase brain power

जानिये बुद्धि बढ़ाने के हैं यह 8 बेहतरीन तरीके , 8 tips to increase brain power

जानिये बुद्धि बढ़ाने के हैं यह 8 बेहतरीन तरीके | 8 tips to increase brain power

तकनीक (technique) के अधिक प्रयोग ने हमारी बुद्धि को अस्‍वस्‍थ (makes brain unhealthy) कर दिया है, छोटी सी बात याद करने के लिए तकनीकि साधनों पर निर्भरता (depend) के कारण ही हमारी याद्दाश्‍त कमजोर (memory weak) हो रही है।

भारत रत्न’ के बारे में 14 अजब ग़ज़ब रोचक तथ्य

    1    बढ़ायें अपनी बुद्धि – Increase Your Brain Power

    तकनीक के बढ़ते प्रयोग ने हमारी बुद्धि को अस्‍वस्‍थ कर दिया है, छोटी से बड़ी बातों को याद (to remember small things) करने के लिए हम पूरी तरह से तकनीकि साधनों पर निर्भर हो रहे हैं। हमने अपने दिमाग का पूरी तरह से प्रयोग करना बंद (we stop using our brain) कर दिया है और इसका सीधा असर याद्दाश्‍त (memory) पर पड़ रहा। तार्किक क्षमताओं (strength) और दिमागी उलझने से बचने के कारण याद्दाश्‍त कमजोर होने लगी है। सामान्‍य तरीकों (normal tricks) को आजमाने से भी याद्दाश्‍त बढ़ायी जा सकती है।

    2    कुछ नया कीजिए – Do Something New

    बुद्धि को बढ़ाने के लिए पारंपरिक तरीकों (traditional tricks) को छोड़कर कुछ नया आजमाने की (try something new) कोशिश कीजिए। यह नया तरीका आपकी याद्दाश्‍त को बढ़ाने में मददगार (new tricks are helpful) होगा, क्‍योंकि जब भी हम नया करने की कोशिश करते हैं वो हमे आसानी से याद (easily remember) हो जाता है। इसके लिए खाने की नयी रेसीपी (try new recipe in food) आजमायें, व्‍यायाम के नये तरीके (try new exercise) आजमायें, अपनी सामान्‍य दिनचर्या को भी थोड़ा मजे‍दार (make routine work interesting) कीजिए।

    3    नियमित व्‍यायाम – Regular Exercise

    शरीर को फिट (fit body) करने के अलावा अगर आप आपनी याद्दाश्‍त को बढ़ाना (increase memory) चाहते हैं तो व्‍यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल (add in regular workout) कीजिए। सप्‍ताह में कम 5-6 दिन व्‍यायाम करने से दिमाग की कार्यक्षमता (increase brain working capacity) बढ़ती है। व्‍यायाम करने से दिमाग में भी रक्‍त संचार अच्‍छे (improves blood flow) से होता हो और दिमाग की कोशिकायें (brain tissues) भी अधिक सक्रिय (active) हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें :- आयुर्वेद से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता ऐसे बढ़ाएं सर्दियों में

     4    दिमागी कसरत करें – Brain Exercise

    अपने बुद्धि बढ़ाने के लिए दिमागी कसरत (exercise of brain) जरूर कीजिए। अपने मोबाइल (mobile) में अपने जरूरी नंबर संरक्षित करने के अलावा कुछ जरूरी नंबर को (try to remember few mobile numbers) याद करने की कोशिश कीजिए। एक बार नंबर याद करने के एक सप्‍ताह बाद इसे दोबारा (remember them again every year) याद करने की कोशिश कीजिए। इससे बुद्धि (increase brain) बढ़ेगी। कोशिश करें कि याद रखने वाली बातों को कंप्‍यूटर या मोबाइल (note in computer and mobile) में नोट न करें।

    5    उत्‍सुकता है जरूरी – Eagerness is Important

    सभी बातों को सामान्‍य तरीके (normal way) से लेने के बजाय उत्‍सुकता से उन्‍हें लीजिए। नये विचारों (new thoughts) के बारे में जानने के लिए हमेशा उत्‍सुक रहें, नई जगह जाने का जब भी मौका मिले उसे उत्‍साह के साथ (accept) स्‍वीकार कीजिए।

  6    सकारात्‍मक सोच रखें – Think Positive

    दिमागी क्षमता बढ़ाने के लिए सकारात्‍मक सोच (positive thinking is must) होना बहुत जरूरी है। सकारात्‍मक सोच होने पर तनाव और अवसाद (stress and depression) होने की संभावन कम (less possibility) होती है और आपका दिमाग अधिक सक्रिय रहेगा। तनाव के कारण दिमाग की कार्यक्षमता कम (reduces working capacity of brain) होती है, इसलिए तनाव याद्दाश्‍त (memory) का सबसे बड़ा दुश्‍मन (enemy) है। इसलिए सकारात्‍मक सोच रखकर इनसे बचने की कोशिश करें।

  7    स्‍वस्‍आहार है जरूरी – Healthy Diet is Important

    अन्‍य चीजों की तरह दिमाग को स्‍वस्‍थ रखने के लिए स्‍वस्‍थ आहार (healthy diet) बहुत जरूरी है। हम जो खाते हैं उसका सबसे ज्‍यादा असर हमारी दिमागी कार्यक्षमता (most affect our brain working capability) पर पड़ता है, इसलिए स्‍वस्‍थ और पौष्टिक (healthy and nutrition) आहार का सेवन (eat) कीजिए। खाने में ताजे फल (fresh fruit) और हरी सब्जियों (fresh vegetables) के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड (fatty acid) भी शामिल कीजिए।

यह भी पढ़ें :- करे यह काम नहीं होंगे कभी भी जीवन में बीमार

 8    किताब पढ़ें – Read Books

    किताबें (books) हमारे दिमाग की सबसे अच्‍छी दोस्‍त (good friend) हैं, किताब पढ़ने से (reading books) दिमागी कसरत होती है और यह बुद्धि बढ़ाने में सहयोग (co-operate) करता है। इसके अलावा कई शोधों में भी यह बात साबित (proves in research) हो चुकी है कि पढ़ने से तनाव और अवसाद (removes stress and depression) भी दूर होता है। किताब पढ़ने से हमारी तार्किक क्षमता के साथ सोचने की क्षमता (increases thinking capacity) भी बढ़ती है।

 9  भरपूर नींद है जरूरी – Take Proper Sleep

    भरपूर नींद लेने से कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से निजात (relief from so many unhealthy problems) मिल जाती है। भरपूर नींद लेने से दिमाग को आराम (rest to brain) मिलता है और इससे दिमाग की कोशिकायें अधिक सक्रिय (brain tissue becomes more active) हो जाती हैं। इसलिए कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें।

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, natural healing in hindi, household remedies in hindi,mind power in hindi, how to improve memory in hindi, how to improve memory in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*