जानिये बालों को तेजी से लम्बा, सुंदर और स्ट्रॉन्ग करने के 10 घरेलू उपाय , Jaaniye baalon ko teji se lamba, sunder aur strong banane ke nuskhe, Top 10 Hair Growth, shiny and strong Tips in Hindi
जानिये बालों को तेजी से लम्बा, सुंदर और स्ट्रॉन्ग करने के 10 घरेलू उपाय , Jaaniye baalon ko teji se lamba, sunder aur strong banane ke nuskhe, Top 10 Hair Growth, shiny and strong Tips in Hindi

जानिये बालों को तेजी से लम्बा, सुंदर और स्ट्रॉन्ग करने के 10 घरेलू उपाय | Jaaniye baalon ko teji se lamba, sunder aur strong banane ke nuskhe| Top 10 Hair Growth, shiny and strong Tips in Hindi

जानिये बालों को तेजी से लम्बा, सुंदर और स्ट्रॉन्ग करने के 10 घरेलू उपाय | Jaaniye baalon ko teji se lamba, sunder aur strong banane ke nuskhe|  Top 10 Hair Growth, shiny and strong Tips in Hindi

 

बाल प्रोटीन से बने होते हैं (hairs are made of protein)। काले, घने और लंबे बालों के लिए बालों को पोषण मिलना जरुरी है। बालों के पोषण से मतलब है बालों की जड़ों को प्रोटीन मिलते रहना।

बाल की जड़ यानि स्कैल्प (scalp) जितनी मजबूत होगी बाल उतनी तेजी से बढ़ेंगे।

● बालों का बढ़ना बालों के जड़ यानि स्कैल्प या हेयर फॉलिकल (hair folic) से शुरु होता है। बालों की जड़ों को पोषण तेल (oil) और शैम्पू (shampoo) से तो मिलता ही है साथ ही हेल्दी फूड (healthy food) और साफ-सफाई भी बालों की ग्रोथ में अहम भूमिका निभाती है।

घने और लंबे बालों का कोई शार्टकट फार्मूला नहीं है (no shortcut formula)। हालांकि बाल हर महीने औसतन आधा इंच बढ़ते हैं।

बालों की बढ़ने की गति आपकी सेहत (health), खान-पान की आदत (eating habits), बालों की देखभाल (care of hairs) और आनुवांशिक कारणों से प्रभावित होती है। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिसे आजमाने से बाल घने और काले होने के साथ तेजी से बढ़ते हैं।

》हेयर ग्रोथ के 10 टॉप टिप्स – 10 tips of hair growth

1) हेल्दी डाइट – Healthy Diet:-
लंबे और घने बालों के लिए डाईट में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स जरुरी है। अपनी डाईट में वैसे फूड को शामिल करें जिसमें विटामिन ए, बी, सी, ई के साथ-साथ आयरन, जिंक, मैग्नेशियम और सेलेनियम जैसे तत्वों की अच्छी मात्रा मौजूद हो।

CLICK HERE TO READ: जानिये कैसे सिर्फ़ एक आलू से दूर हो जाएगी आपके बालों से जुड़ी 3 प्रॉब्लम

2) अरंडी तेल से मसाज – Arandi Oil Massage:-
अरंडी तेल (Castor Oil) में विटामिन ई के साथ बालों की ग्रोथ के लिए जरुरी औमेगा फैटी-9 एसिड रहता है। इस तेल से बालों के स्कैल्प की मसाज (scalp massage) करने से बाल कुदरती (naturally) तरीके से लंबे और घने होते हैं। वैसे अरंडी का तेल काफी गाढ़ा (thick) होता है,

अगर इसके साथ बराबर मात्रा में नारियल तेल (coconut oil), जैतून का तेल (olive oil) और बादाम का तेल (almond oil) मिला लिया जाए तो यह और असरदार (effective) हो जाता है। सभी तेलों को मिलाकर 5 मिनट तक बालों के स्कैल्प की मसाज करें। चालीस मिनट बाद माइल्ड शैम्पू (mild shampoo) से बालों को धो लें। ऐसा नियमित (regular) करने से जल्द ही बालों की लंबाई में असर दिखने लगेगा।

3) स्कैल्प की मसाज – massage of scalp:-
मसाज करने से बालों की जड़ स्कैल्प तक रक्त संचार (blood circulation) तेज होता है और इससे बालों के बढ़ने की गति में तेजी आती है। इसके अलावा हफ्ते में एक दिन गुनगुने तेल (Warm oil) और हेयर मास्क से बालों की डीप कंडीशनिंग (deep conditioning) करने से भी काफी असर होता है। बालों में गुनगना तेल या कंडीशनर लगाएं। ऊंगलियों से पांच मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें।

4) बाल को नीचे की और झुकाएं :-
बालों को लंबा करने के लिए यह सबसे पॉपुलर ट्रिक है (most popular trick)। आमतौर पर लड़कियां (mostly girls) और बाल धोने के बाद बाल सुखाने के लिए बालों को नीचे करती है।

दो से पांच मिनट तक सर झुका कर बालों को नीचे झुकाने से बालों के बढ़ने की गति तेज होती है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से बालों के जड़ से रक्त संचरण (blood circulation) बढ़ते हुए बालों की शिराओं तक पहुंचती है। नतीजा बालों की लंबाई बढ़ती है।

5) तनाव मुक्त रहें – Live Stress Free:-
बालों के झड़ने- गिरने और टूटने की बड़ी वजह तनाव (stress is the reason) है। यह माना जाता है कि तनाव की वजह से बालों के बढ़ने का जो सामान्य चक्र (normal routine) होता है वह रुक जाता है। तनाव बढ़ते ही बालों का चक्र टेलोजेन फेज में पहुंच जाता है़ जिसमें बाल झड़ने और गिरने की बीमारी (disease) शुरु हो जाती है।

तनाव को कम करने का सबसे आसान उपाय है ध्यान। ध्यान (dhyan/ concentration) लगाने और अच्छी नींद लेने से बालों के बढ़ने के लिए उत्तरदायी हार्मोन के स्राव की गति तेज हो जाती है।

CLICK HERE TO READ: अपनाएं ये नुस्खा जिससे आप बिना सैलून जाये पाएं लंबे और सीधे बाल

6) बालों में अंडे का मास्क लगाएं – Egg mask for hairs:-
बालों के बढ़ने में अंडे का इस्तेमाल काफी असरदार (egg is effective) है। अंडे में प्रोटीन के साथ वो सारे जरुरी तत्व जैसे- आइरन (iron), सल्फर , फॉस्फोरस (phosphorus), जिंक (zinc) और सेलेनियम पाए जाते हैं जिससे बालों को पोषण मिलता है और बाल लंबे होते हैं। महीने में एक बार बालों पर अंडे का मास्क (must use egg mask in a  month) लगा सकते हैं। इसके लिए एक अंडे को फोड़ लें। उसमें चार चम्मच अंगूर के बीज का तेल और लेवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे (few drops) मिला लें। अब इसे बालों में जड़ तक लेप लें। अंडे और तेल की इस लेप को आधे घंटे तक छोड़ दें। आधे घंटे के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

▪ इसके अलावा दो अंडे की जर्दी (egg yolk) में दो चम्मच जैतून का तेल मिला लें। इससे स्कैल्प की मसाज करें। लेप को 20 मिनट तक छोड़ दें। बीस मिनट के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें (clean with cold water) और फिर शैंपू कर लें।

7) बालों को हर्ब्स से धोएं – Wash hair with Herbs-:-
-मेंहदी, नीम (neem) और ग्रीन टी (green tea) समेत ऐसे कई हर्ब्स हैं जिसे बालों पर लगाने से बाल घने और लंबे होते हैं। मेंहदी इसमें सबसे ज्यादा असरदार है, क्योंकि यह बालों की जड़ों यानि स्कैल्प को पोषण देता है। इससे बालों में चमक (shiny hairs) आती है।

-ग्रीन टी में पाए जाने वाले तत्व पॉलीफेनोल्स बालों के बढ़ने में अहम भूमिका निभाते हैं (playing an important role)। ध्यान रहे कि इन हर्ब्स का लेप बालों में शैंपू और कंडीशनिंग (after conditioning) करने के बाद लगाएं।

-हर्बल टी पीने से भी बाल लंबे होते हैं।

8) विटामिन और हर्बल सप्लीमेंट अलग से लें :-
संतुलित डाइट (balanced diet) लेने के बाद भी शरीर में कुछ जरुरी तत्वों की कमी रह जाती है। इन जरुरी तत्वों से शरीर ही नहीं त्वचा और बालों को भी पोषण मिलता है। बालों की ग्रोथ के लिए डाइट के अलावा आप फॉलिक एसिड, विटामिन्स (vitamins), बायोटिन, गिनसेंग, फिश ऑयल सप्लीमेंट (fish oil supplements) के तौर पर ले सकते हैं।

CLICK HERE TO READ: घरेलु नुस्खे दाढ़ी के सफेद बाल काले करने के

9) एलोवेरा से बालों को पोषण दें :-
एलोवेरा बालों को बढ़ने में मदद करता है। एलोवेरा जेल (aloevera gel) लगाने से बालों का झड़ना और गिरना (hair fall) कम होता है। यह डैंड्रफ (dandruff) तो कम करता ही है, साथ ही बालों में शाइनिंग (shining in hairs) भी लाता है।

एलोवेरा जेल में थोड़ा नींबू का रस (lemon juice) मिलाकर बालों में लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। बीस मिनट के बाद बालों में शैंपू कर लें। इसे हफ्ते में एक या दो बार आजमा सकते हैं।

एलोवेरा जेल में नारियल तेल भी मिला सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जूस पीना भी बालों के सेहत (drinking aloevera is also good) के लिए असरदार साबित होगा।

10) साइड इफेक्ट्स की संभावनाएं – Possibility of Side Effects:-
अगर आपको कोई मेडिकल प्रॉब्लम (medical problem) यानि कोई बीमारी है तो आप बालों की लंबाई बढ़ाने के कितने भी प्रयास (try) कर लें, बालों में ग्रोथ नहीं होगी। जिसे थाइरॉयड की शिकायत है (suffering from thyroid problem), हार्मोनल असंतुलन हो, पुरानी कोई लाइलाज बीमारी हो या फिर कोई संक्रमण (infection) हो तो उसके बालों में ग्रोथ नहीं होता है। अगर आप गर्भ निरोधक या स्टेरॉइड (steroids) की गोली ले रहे हैं तो आपको बाल के झड़ने और गिरने की शिकायत हो सकती है।

》बालों के लिए जरुरी खान-पान – Special Diet for Hairs:-

दूध, पनीर, योगर्ट (yogurt), चिकन, अंडा, साबुत अनाज, पालक (spinach), अंगूर, एवाकाडो, ब्रोकली, सेलमन, पत्ता गोभी, ओट्स (oats), अखरोट, मछली, ताजे फल (fresh fruits) और हरी सब्जियों के जूस (vegetable juice)|

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,hair care in hindi, hairstyles in hindi, hair care in hindi

2 comments

  1. Mere to bachpan se bal na ghne h or na hi lambe hote is liye mai kya kru ye phdasi aise hi h koi or tips ho to plzz muje jarur bte

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*