जानिये बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर करे यह हल्‍दी, अदरक और दालचीनी वाली चाय , Jaaniye badi se badi bimari ko door kare yeh haldi, adrak aur daalchini wali chaai
जानिये बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर करे यह हल्‍दी, अदरक और दालचीनी वाली चाय , Jaaniye badi se badi bimari ko door kare yeh haldi, adrak aur daalchini wali chaai

जानिये बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर करे यह हल्‍दी, अदरक और दालचीनी वाली चाय | Jaaniye badi se badi bimari ko door kare yeh haldi, adrak aur daalchini wali chaai

जानिये बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर करे यह हल्‍दी, अदरक और दालचीनी वाली चाय | Jaaniye badi se badi bimari ko door kare yeh haldi, adrak aur daalchini wali chaai

 

आज हम आपको हल्‍दी, अदरक और दालचीनी की ऐसी ड्रिंक (drink) बनाना सिखाएंगे जिसे पीने से आपके शरीर की हर बीमारी (every infection in your body) ठीक हो जाएगी। हम आपको इसके फायदे (benefits) बताने वाले हैं और साथ में इसकी विधि भी बताएंगे। हाई बीपी, शुगर, पीसीओडी, गैस-एसिडिटी, शरीर की सूजन (swelling), मोटापा और ऐसी ही हज़ारो बीमारियां हैं जिससे आज कल हर आदमी पीडित (every person infected) है। अगर हम आपको इन बीमारियों से लड़ने के लिये कोई एक ऐसी प्राकृतिक दवा बताएं (natural medicine) जिसे आप नियमित रूप से पालन करें तो आप 100 प्रतिशत ठीक हो सकते हैं।

जी हां, आज हम आपको हल्‍दी, अदरक और दालचीनी की ऐसी ड्रिंक बनाना सिखाएंगे जिसे पीने से आपके शरीर की हर बीमारी ठीक हो जाएगी। हम आपको इसके फायदे बताने वाले हैं और साथ में इसकी विधि (how to make it) भी बताएंगे।

इस ड्रिंक को बनाने के लिये 1/2 चम्‍मच ताजा घिसी अदरक का जूस (ginger juice), 1/2 चम्‍मच हल्‍दी, 1 इंच दालचीनी का टुकड़ा और 400 एम एल पानी। गैस पर पानी उबलने के लिये रखें (boil the water on gas), फिर उसमें दालचीनी डालें और आंच को एक दम धीमा (low the flame) कर दें। फिर इसमें हल्‍दी और अदरक का जूस मिलाएं। 40 सेकेंड तक पकाएं और गैस बंद कर दें (close the gas)।

अब इसे छान कर ठंडा या गरम पियें। अच्‍छा होगा कि आप कच्‍ची हल्‍दी का यूज़ करें पर यदि वह नहीं मिलती है तो आप हल्‍दी पावडर का यूज़ भी कर सकते हैं। इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट नाश्‍ते के पहले लेना होगा और फिर रात को सोने से पहले पीना होगा।

CLICK HERE TO READ: जानिये चाय कितनी फायदेमंद है और कितनी नुकसानदेय यह निर्णय आप ख़ुद करें

अब आइये जानते हैं इसके फायदे क्‍या क्‍या हैं:

– शरीर को डिटॉक्‍स करे – यह प्राकृतिक चाय (natural tea) आपके खून से सारी गंदगी को बाहर निकालेगी (removes all bad blood from your body) और शरीर को हेल्‍दी और साफ बनाएगी ।

माइग्रेन से छुटकारा दिलाए – इस हर्बल ड्रिंक (herbal drink) में सूजन को कम करने की शक्‍ती (power) होती है और यह माइग्रेन के सिरदर्द (relief from headache and migraine) से राहत दिलाता है।

मतली से आराम दिलाए – यह घोल पेट में एसिड लेवल को कम करता है (it reduces acid level in stomach) जिससे मतली नहीं आती। यह प्रेगनेंट महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस (morning sickness) को भी दूर करता है।

मधुमेह के लिय रामबाण – यह प्राकृतिक ड्रिंक शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर के रखता है (it controls blood sugar level) और मधुमेह के लक्षणों को ठीक करता है।

CLICK HERE TO READ: जानिये आजीवन स्वस्थ रहने के लिए इन 19 घरेलू नुस्खे के बारे में

अपच दूर करे – अगर आपका पेट हमेशा भरा भरा रहता है और उसमें गैस (gas) बनी रहती है तो आपको यह ड्रिंक जरुर पीना चाहिये। यह पेट के एसिड को बैलेंस करता है (it balances the stomach acid) और अपच को दूर करता है।

पीरियड्स के दर्द को दूर करे – इसमें सूजन को कम करने की क्षमता होती है (power to reduce swelling in body) इसलिये इसको पीने से क्रैंप्‍स दूर होते हैं।

मोटापा कम करे – अगर आपको मोटापा है (if you are healthy or fatty) तो इस चाय को रोज सुबह खाली पेट और रात में डिनर के बाद पियें। इससे आपकी कैलोरी बर्न (calories burn) होगी तथा शरीर का मैटाबॉलिज्‍म इतना अच्‍छा हो जाएगा (increases metabolism) कि बिना मेहनत और डायटिंग किये ही वजन कम (reduce weight without hard work and dieting) होने लगेगा।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

       

       
error: Content is protected !!