जानिये चुकंदर के जूस में शहद मिलाकर पीने से होने वाले 7 फायदे , Jaaniye chakundar ke juice mein shahad milaakar peene se hone wale 7 faayde
जानिये चुकंदर के जूस में शहद मिलाकर पीने से होने वाले 7 फायदे , Jaaniye chakundar ke juice mein shahad milaakar peene se hone wale 7 faayde

जानिये चुकंदर के जूस में शहद मिलाकर पीने से होने वाले 7 फायदे | Jaaniye chakundar ke juice mein shahad milaakar peene se hone wale 7 faayde

जानिये चुकंदर के जूस में शहद मिलाकर पीने से होने वाले 7 फायदे | Jaaniye chakundar ke juice mein shahad milaakar peene se hone wale 7 faayde

 

क्या आप अक्सर बिमार (fever) पड़ जाते हैं और आपके ज़रूरी काम छूट जाते हैं? क्या आपको लगता है कि आप अपनी ज़्यादातर बचत राशि डॉक्टर और दवाइयों पर खर्च कर रहे हैं? (saving spend on doctors and medicine) अगर हाँ तो हम आपकी परेशानी समझ सकते हैं। कई बीमारियां इंसानों को अलग अलग डिग्री तक प्रभावित (effective peoples on different degree) करती हैं। कुछ बीमारियां ऐसी हैं जिनका इलाज आसान होता है पर कुछ ऐसी भी बीमारियां होती हैं जिनका कोई इलाज नहीं होता (treatment is not easy) और वह जानलेवा भी होती हैं। इसलिए आपको अपनी रोगक्षम तंत्र को मजबूत रखने की ज़रुरत है ताकि बीमारियां आपको छू भी न सके। क्या आपको पता है कि चुकंदर के जूस और शहद के मिश्रण में सात से भी ज़्यादा स्वास्थ्य लाभ (lots of health benefit) हैं?

CLICK HERE TO READ: जानिये बेल का रस पीने से होने वाले 8 बेजोड़ फ़ायदों के बारे में

यहाँ पर यह ड्रिंक बनाने की विधि जानें| Lets know how to make drink

आवश्यक सामग्री:Needed Ingredients

चुकंदर का जूस- 1 बड़ा चम्मच, 1 कप

ऊपर बतायी गयी सामग्रियों को कप (mix them in cup) में डालें। इसे चला कर मिश्रण (mixture) बनाएं। आपकी ड्रिंक तैयार है (your drink is ready)। इस आर्टिकल को पढ़कर आप यह जान सकते हैं (after reading this article you can know) कि चुकंदर के जूस और शहद के मिश्रण से आपकी सेहत पर कैसे असर (how it benefits your health) पड़ सकता है।

1. रक्तचाप कम करता है (reduces blood pressure) – चुकंदर के रस और शहद के मिश्रण में नाइट्रेट (nitrate) की मात्रा सही होती है जिससे रक्त धमनी फैलती है और रक्त का प्रवाह सही होता है। इससे रक्तचाप कम होता है।

2. रोगक्षम तंत्र को सही करता है – इस घर पर बने जूस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे रोगक्षम तंत्र मजबूत होता है। इससे कई बीमारियां भी दूर (reduces so many infections) रहती हैं।

3. भूलने की बीमारी से बचाए – एक खोज (research) से पता चला है कि चुकन्दर के रस और शहद के मिश्रण से दिमाग तक का रक्त प्रवाह सही रहता है (proper blood circulation in whole body) जिससे भूलने की बीमारी से बचा जा सकता है।

4. दिल का दौरा पड़ने से बचाता है – चूँकि, चुकन्दर के रस और शहद के मिश्रण से दिमाग तक का रक्त प्रवाह सही रहता है और रक्त धमनी फैली रहती हैं तो इससे दिल का दौरा (heart attack)  नहीं पड़ता और दूसरी दिल की बीमारियों (heart से भी बचाता है।

CLICK HERE TO READ: आइए जाने स्वस्थ रहने के लिए नीम के इन नुस्खों को और उसके गुणों को

5. हड्डियों को मजबूत करता है – इस जूस में सिलिका की मात्रा अधिक होती है जिससे हड्डियां (bones) अधिक कैल्शियम (calcium) सोख लेती हैं। इससे हड्डियां मजबूत (strong) होती हैं।

6. स्वस्थ गर्भावस्था को बढ़ावा देता है – इस जूस में फोलिक एसिड (folic acid) की मात्रा अधिक होती है जिससे महिला और अजन्मे बच्चे दोनों को सही पोषण मिलता है। इससे गर्भावस्था का समय सही गुज़रता है।

7. वज़न कम करता है – इस जूस में कैलोरी काफी कम होती है (reduces calorie) और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर (antioxidant and fiber) अधिक होती है जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,is fruit good for you, is fruit bad for you, weight loss fruits

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*