जानिये कुछ जरूरी एक्सरसाइज घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए | Jaaniye kuch important exercise knee pain ko door karne ke liye
जानिये कुछ जरूरी एक्सरसाइज घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए | Jaaniye kuch important exercise knee pain ko door karne ke liye

जानिये कुछ जरूरी एक्सरसाइज घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए | Jaaniye kuch important exercise knee pain ko door karne ke liye

जानिये कुछ जरूरी एक्सरसाइज घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए | Jaaniye kuch important exercise knee pain ko door karne ke liye

 

जोड़ों में दर्द का एक आम समस्या है (normal problem), जिसका प्रमुख कारण अकसर आर्थराइटिस (arthritis), जिसे गठिया भी कहा जाता है, होता है। विशेषकर 60 की उम्र के बाद यह ज्यादा परेशान करता है। इसमें रोगी के हड्डियों में सूजन (swelling in bones), अकड़न (stiffness) और जोड़ों में दर्द होता है। ऐसा जोड़ों में यूरिक एसिड (uric acid) जमने की वजह से होता है। यूरिक एसिड के जमने से मरीज के जोड़ों में गाठें भी बन जाती हैं। अधिकतर मामलों में यह समस्या अधिक उम्र के लोगों में ही होता है। इसके अलावा सर्दियों में लोगों की जीवनशैली (lifestyle changes in winter) बदलती है। गर्मियों के मौसम के मुकाबले इस मौसम में खान-पान बढ़ जाता है, और सुबह की एक्सरसाइज (exercise) या वाकिंग (walking) नहीं हो पाती, सुबह लेट उठना, धूप न होना आदि कारणों से आर्थराइटिस की समस्या बढ़ने लगती है। लेकिन घुटनों के दर्द की इस समस्या से कुछ एक्सरासइज आपको आराम दिला (some exercise can give you relief) सकते हैं।

इसके अलावा आमतौर पर घुटने का दर्द या तो किसी दुर्घटना में लगी चोट या फिर घुटने पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ने से होता है। अस्थिरज्जु के फटने से भी घुटने का दर्द हो सकता है। कई बार हमारी रोजमर्रा की गतिविधियां जैसे वॉकिंग, रनिंग, जंपिंग या सीढ़ियां चढ़ने से घुटने पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ सकता है। और घुटने की अस्थिरज्जु में टूट-फूट हो जाती है, जिससे जोड़ों का दर्द हो सकता है। इसलिये घुटनों के लिये कुछ नियमित व्यायाम जरूरी होता है। ताकी वे मजबूत रहें और इस प्रकार की समस्याओं से बचे रहें।

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स्ट्रेचिंग करें  | Do Some Stretching

घुटनों के दर्द से आराम पाने के लिए मसल स्ट्रेचिंग (muscle stretching is a good exercise) एक कारगर एक्सरसाइज है। ऐसी कई स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हैं जिन्हें करना घुटने के लिए काफी लाभदायक होता हैं। ऐसी ही एक एक्सरसाइज हैम्स्ट्रिंग स्ट्रेचिंग (hamstring exercise) भी है जिससे घुटनों के मसल ढीले (looses knees muscles) होते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप एक पैर आगे करें और दूसरे पैर के घुटने को इतना मोड़ें कि दबाव महसूस (bend your knees) होने लगें। आप ऐसे ही कुछ और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

योगासन करें | Do Some Yoga

अगर आपका घुटना किसी वजह से चोटिल (injured) हो गया है तो आप योगा कर सकते हैं। योग करने से मसल्स रीलैक्स (muscles relax) होते हैं और घुटने पर से दबाव व तनाव भी कम (reduces pressure and stress) होता है। ऐसे कई योगआसन हैं जो खासतौर पर घुटने को आराम पहुंचाने के लिए होते है। अन्य एक्सरसाइज की तुलना में योगा का असर अधिक समय तक रहता है। यदि आप नियमित रूप से सूर्यनमस्कार (do surya namaskar on regular basis) करें तो भी घुटने का दर्द काफी कम होता है।

स्टेप अप | Step up

स्टेपिंग या स्टेप अप्स एक प्रकार की कार्डियो एक्सरसाइज (cardio exercise) होती है। यह एक्सरसाइज दिल की धड़कन को बढ़ाती (increases heart beat)है, शरीर में गर्मी पैदा करती है और पूरे शरीर को ऊर्जावान (make body energetic) भी बनाती है। स्टेप अप करते समय अपने घुटने को न मोड़ें, बल्कि उसे पूरी तरह सीधा रखें। साथ ही एक समान गति से एक मिनट तक लगातार स्टेप अप करने से घुटने को काफी फायदा होता है। यदि आप किसी प्रकार की घुटने की चोट से जूझ रहें हैं (if you are suffering from knee injury) तो इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं।

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मैट एक्सरसाइज करें | Do Matt Exercise

कुछ मैट एक्सरसाइज जैसे लेग लिफ्ट (leg left) व नी लिफ्ट (knee left) आदि में घुटने के मसल्स स्ट्रेच होते हैं, जिससे घुटने के दर्द को कम करने में सहायता होती है। मैट एक्सरसाइज को घर पर (you can do it at home also) भी किया जा सकता है। ध्यान रहे कि इसे करते समय अपने पैर को ऊपर की ओर उठाते वक्त घुटने को न मोड़ें (dont bend your knees) और कुछ देर पैर को उठा हुआ रहने दें। घुटने की चोट के​ लिए यह एक्सरसाइज काफी फादेमंद होती है।

लेकिन किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले एक बार डॉक्टर से जांच घुटनों की जांच अवश्य करा (consult your doctor before starting the exercises) लें, और इस विषय में सलाह लें कि आप ये एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं या नहीं।

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