जानिये कारण अगर आपके मुंह से बदबू आती है – Try this Remedy For Relief From Bad Breath

जानिये कारण अगर आपके मुंह से बदबू आती है – Try this Remedy For Relief From Bad Breath

मुँह से बदबू (bad breath) आना, खराब माना जाता है इसीलिए कई लोग हमेशा अपने पास माउथफ्रेशनर (mouth freshener) रखते हैं। लेकिन इसके पीछे कई कारण (reasons behind this) हो सकते हैं। इनमें से एक प्रमुख कारण (main reason) मुँह में सल्‍फर (sulfur in mouth) का बचे रह जाना होता है।

मुँह से बदबू आना, एनाइरिबिक बैक्‍टीरिया (Cause of bacteria) की वजह से होता है जो कि जीभ (tongue), दांतों (teeth) या गले (throat) में सल्‍फर के कणों के रह जाने के कारण पैदा (starts) हो जाते हैं और प्रोटीन के सम्‍पर्क (contact with protein) में आने पर बदबू पैदा कर देते हैं। अगर आप तम्‍बाकू (tobacco), सिगरेट (cigarette) के सेवन के बाद या प्‍याज (onion), लहसून (garlic), वंदगोभी आदि का सेवन करने के बाद मुँह को पानी से (clean mouth with water) साफ नहीं करते हैं या कुल्‍ला (gargle) नहीं करते हैं तो मुँह से बदबू (bad breath from mouth) आ सकती है।

इन 7 हेल्दी फूड में है शुगर की ज्यादा मात्रा जो है आपके लिए हानिकारक

Click here to read:-  Know 8 Benefits of Drinking Apple Cider Vinegar for 1 month

हर किसी को इस समस्‍या (facing this problem) से दो-चार होना पड़ता है। कुछ खाद्य सामग्रियों (eating products) जैसे- प्‍याज या लहसुन (onion or garlic) आदि में इसकी मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जिसकी वजह से भयानक बदबू (bad breath) आने लगती है। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से इनके पेट (stomach) में पहुँचते ही जैसे-जैसे इनकी पाचन क्रिया (digestion system) शुरू होती है वैसे-वैसे ये ज्‍यादा सल्‍फर की मात्रा (quantity of sulfur) को मुँह में रिलीज (release) कर देते हैं और बदबू (smell) आने लग जाती है।

कई बार जब हम भोजन (eating food) करते हैं तो भोजन की कुछ मात्रा, दांतों (stuck in teeth) में रह जाती है। ये माईक्रोऑर्गेनिज्‍़म (microorganism), तेजी से मुँह में सल्‍फर को रिलीज कर देते हैं और इसकी वजह से मुँह से वास (bad smell from mouth) आने लगती है। कई बार ये इतनी तेज (fast) होती है कि कोई इसे अपने आप ही सूंघ (even you can smell) सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके मुँह से कभी भी बदबू न आएं तो आपको ध्‍यान रखना (proper care) होगा कि आप खाना खाने के (after eating food) बाद सही से कुल्‍ला (do gargle) कर लें।

हो सके तो ब्रश (brush) कर लें। साथ ही दांतों के बीच भरने वाले खाने को स्टिक (don’t remove wastage with toothpick) से न निकालें। पानी (water) से ही कुल्‍ला (gargle) करें। वरना दांतों के बीच गैप (increase the gap) बढ़ जाएगा और उनमें ज्‍यादा खाना भरेगा (filled with more food) और वो ज्‍यादा बदबू मारने (more smell) का कारण बनेंगे।

सेक्स के वक्त इन 7 गलतियों की वजह से महिलाओं को नहीं मिल पाता है पूरा प्लेजर

साथ ही मुँह से बदबू आने के कई अन्‍य कारण (some other reasons too)  भी हो सकते हैं जैसे- डाईटिंग(dieting), फास्अिंग (fasting) या देर तक बात करना। बहुत देर से मुँह में सैलाइवा (saliva) जमा रहना। अगर किसी के शरीर में विटामिन बी और जिंक की कमी है तो भी उसके मुँह से बदबू आ सकती है। जीभ पर जमा होने वाले प्‍लाक की वजह से भी मुँह से बदबू आ सकती है।

दादी माँ के नुस्खे, घरेलू नुस्खे, gharelu nuskhe in hindi for health, natural medicine in hindi,sore meaning in hindi, गले के कैंसर के लक्षण, gale ke cancer ka ilaj in hindi

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *