जानिये कमर दर्द से निजात के रामबाण नुस्खे – Know Tips from Relief from Back Pain

जानिये कमर दर्द से निजात के रामबाण नुस्खे – Know Tips from Relief from Back Pain

आधुनिक जीवनशैली (modern lifestyle) पर चलने वाला हर एक व्यक्ति (every person) आज किसी न किसी शारीरिक या मानसिक (physically and mentally) बीमारी से ग्रस्त है।  इन सामान्य दिखने वाली बेहद घातक बीमारियों (very dangerous diseases) में से ही एक है कमर दर्द। अगर आप कमर दर्द से परेशान (suffering from back pain) हैं तो इससे बचने के लिए आप के सामने प्रस्तुत (present) हैं कुछ रामबाण नुस्खे जो कि बहुत कारगर (very effective) तो हैं ही साथ ही इनका कोई भी साइड इफेक्ट (no side effect) भी नहीं होता है।

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कमर दर्द के लिए रामबाण नुस्खे – Home Remedies for Back Pain

  1. अजवाइन को तवे (tava) के ऊपर थोड़ी धीमी आंच (low flame) पर सेंक लें तथा ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते (chew it slowly) हुए निगल (swallow) जाएं। लगातार 7 दिनों तक यह प्रयोग (do this for 7 days) किया जाए तो आठवे दिन से कमर दर्द में 100 फीसदी लाभ (benefit) होता है।
  2. जहां दर्द (pain) होता होता है हो वहाँ 5 मिनट तक गरम (hot) सेंक, और दो मिनट ठंडा सेंक देने से तत्काल लाभ (quick relief) पहुंचता है।
  3. सुबह सूर्योदय (sunrise) के समय 2-3 मील लंबी सैर (walk) पर जाने वालों को कमर दर्द की शिकायत (never suffer from back pain) कभी नहीं होगी।
  4. नियमित (regularly) रूप से चक्रासन करें।

सावधानियां- नीचे लिखी बातों का भी जरुर ध्यान रखें – Always think about below written lines.

– नियमित रूप (regular walking) से पैदल चलें। यह सर्वोत्तम व्यायाम (exercise) है।

– अधिक समय तक स्टूल या कुर्सी (stool or chair) पर झुककर न बैठें।

– शारीरिक श्रम (never avoid physical work) से जी न चुराएँ। शारीरिक  श्रम से मांसपेशियां पुष्ट (strong muscles) होती हैं।

– एक सी मुद्रा (same posture) में न तो अधिक देर तक बैठे (Sit) रहें और न ही खड़े (stand) रहें।

– किसी भी सामान को उठाने या रखने में जल्दबाजी (never hurry) न करें।

– भारी सामान (heavy things) को उठाकर रखने की बजाय धकेल (push) कर रखना चाहिए।

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– ऊंची एड़ी (high ankle) के जूते-चप्पल के बजाय साधारण (simple footwear) जूते-चप्पल पहनें।

– सीढिय़ां (stairs) चढ़ते-उतरते समय सावधानी बरतें।

– कुर्सी (chair) पर बैठते समय पैर सीधे (straight feet) रखें न कि एक पर एक चढ़ाकर।

– अधिक ऊंचा या मोटा तकिया (pillow) न लगाएं। साधारण तकिए का इस्तेमाल बेहतर (better use simple pillow) होता है।

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