जानिये कमर दर्द भगाने के सरल घरेलू नुस्खे , Jaaniye kamar dard bhagaane ke saral gharelu nuskhe, Know how to get ease from back pain
जानिये कमर दर्द भगाने के सरल घरेलू नुस्खे , Jaaniye kamar dard bhagaane ke saral gharelu nuskhe, Know how to get ease from back pain

जानिये कमर दर्द भगाने के सरल घरेलू नुस्खे , Jaaniye kamar dard bhagaane ke saral gharelu nuskhe, Know how to get ease from back pain

जानिये कमर दर्द भगाने के सरल घरेलू नुस्खे | Jaaniye kamar dard bhagaane ke saral gharelu nuskhe| Know how to get ease from back pain

 

जीवनशैली (lifestyle) है कमर दर्द की बड़ी वजह। व्‍यायाम (exercise) से पाया जा सकता है इस पर काबू।योग (yoga) को अपने जीवन का हिस्‍सा बनायें।अपने वजन को काबू में रखकर (control your weight) पायें राहत कमर दर्द की यह समस्या आजकल आम हो गई है। सिर्फ बड़ी उम्र के लोग ही नहीं बल्कि युवा भी कमर दर्द की शिकायत (youngsters also suffering from this problem) करते रहते हैं। कमर दर्द की मुख्य वजह बेतरतीब जीवनशैली और शारीरिक श्रम न करना है।
 
अधिकतर लोगों को कमर के मध्य या निचले भाग में दर्द महसूस होता है। यह दर्द कमर के दोनों और तथा कूल्हों (increase to hips too) तक भी फ़ैल सकता है। बढ़ती उम्र के साथ कमर दर्द की समस्या बढ़ती जाती है। नतीजा काम करने में परेशानी (problem in working)। कुछ आदतों को बदलकर इससे काफी हद तक बचा जा सकता है। आज हम आप को बताते हैं कि किन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप कमर दर्द से निजात पा सकते हैं।

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क्‍यों होता है कमर दर्द – मांसपेशियों पर अत्यधिक तनाव (extra stress on muscles)।अधिक वजन। गलत तरीके से बैठना।हमेशा ऊंची एड़ी के जूते या सेंडिल पहनना।गलत तरीके से अधिक वजन उठाना।शरीर में लम्बे समय से बीमारियों का होना।अधिक नर्म गद्दों पर सोना।

कमर दर्द से बचने के घरेलू उपाय: home remedies for back pain

1. रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन (garlic) की तीन-चार कलियॉ डालकर (जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जायें) गर्म कर लें। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश (massage) करें।

2. नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया (hot water towel) डालकर निचोड़ लें। इसके बाद पेट के बल लेट जाएं। दर्द के स्थान पर तौलिये से भाप (steam) लें। कमर दर्द से राहत पहुंचाने का यह एक अचूक उपाय है।

3. कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक (salt) डालकर इसे अच्छे से सेक लें। इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े (cotton cloth) में बांधकर पोटली बना लें। कमर पर इस पोटली से सेक करने से भी दर्द से आराम (relief from pain) मिलता है।

4. अजवाइन को तवे के पर थोड़ी धीमी आंच (low flame) पर सेंक लें। ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते (bite it slowly) हुए निगल जाएं। इसके नियमित सेवन से कमर दर्द में लाभ मिलता है।

5. अधिक देर तक एक ही पोजीशन (avoid to sit in same position for long time) में बैठकर काम न करें। हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी (chair) से उठकर थोड़ी देर टहल (walk) लें।

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6. नर्म गद्देदार सीटों से परहेज (avoid soft cushion seat) करना चाहिए। कमर दर्द के रोगियों को थोड़ा सख्ते बिस्तर बिछाकर सोना चाहिए।

7. योग भी कमर दर्द में लाभ पहुंचाता है। भुन्ज्गासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन, श्वसन आदि कुछ ऐसे योगासन हैं जो की कमर दर्द में काफी लाभ पहुंचाते हैं। कमर दर्द के योगासनों को योगगुरु की देख रेख (learn from yog guru) में ही करने चाहिए।

8. कैल्शियम (calcium) की कम मात्रा से भी हड्डियां कमजोर (weak bones) हो जाती हैं, इसलिए कैल्शियमयुक्त चीजों का सेवन करें।

9. कमर दर्द के लिए व्यायाम भी करना चाहिए। सैर करना, तैरना (swimming) या साइकिल (cycling) चलाना सुरक्षित व्यायाम हैं। तैराकी जहां वजन तो कम करती है, वहीं यह कमर के लिए भी लाभकारी है। साइकिल चलाते समय कमर सीधी (walk in straight posture) रखनी चाहिए। व्यायाम करने से मांसपेशियों को ताकत मिलेगी तथा वजन भी नहीं बढ़ेगा।

10. कमर दर्द में भारी वजन उठाते समय या जमीन से किसी भी चीज को उठाते समय कमर के बल ना झुकें बल्कि पहले घुटने मोड़कर (bend your knees) नीचे झुकें और जब हाथ नीचे वस्तु तक पहुंच जाए तो उसे उठाकर घुटने को सीधा करते हुए खड़े हो जाएं।

11. कार चलाते वक्त सीट सख्त होनी चाहिए (seat must be hard while driving car), बैठने का पोश्चर (posture) भी सही रखें और कार ड्राइव करते समय सीट बेल्ट टाइट कर लें।

12. ऑफिस (office) में काम करते समय कभी भी पीठ के सहारे न बैठें। अपनी पीठ को कुर्सी पर इस तरह टिकाएं कि यह हमेशा सीधी रहे। गर्दन (neck) को सीधा रखने के लिए कुर्सी में पीछे की ओर मोटा तौलिया (towel) मोड़ कर लगाया जा सकता है।

इन सब उपायों (remedies) को अपना कर आप भी कमर दर्द से कुछ निजात पा सकते है।

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