जानिये आखिर आपके बच्चे के लिए कितना फैट ज़रूरी है- Know how much fat is required for your child

जानिये आखिर आपके बच्चे के लिए कितना फैट ज़रूरी है- Know how much fat is required for your child

एक नई रिसर्च (research) के अनुसार अच्छे फैट (good fat) का आपके बच्चे को कितना फायदा (benefit) मिल रहा है इसे जानने के लिए बच्चे का बॉडी वेट (body weight) यानि शरीर का वजन महत्वपूर्ण भूमिका (plays important role) निभाता है।

रिसर्च ये बताती है (research tells) कि बच्चे को जो “अच्छा फैट”मिल रहा है उसका उसके शरीर पर क्या प्रभाव (effect on body) पड़ रहा है। ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले खादय पदार्थ (eating products) जैसे सैल्मन (salmon), अखरोट और सोयाबीन (soybean) आदि के सेवन से ब्लड प्रेशर कम (reduces blood pressure) होता है और 15 वर्ष तक के बच्चों में अच्छा कोलेस्ट्रॉल (HDL- एचडीएल) बढ़ता है।

Click Here to Read:- Improve Brain Function and Memory Power by using these 8 Natural Home Remedies

यह भी पढ़ें :- जानिये 7 तरीके लिविंग रूम की सजावट के जो हमेशा आयेंगे आपके काम

अमेरिका (America) के ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी (oheo state university) की मुख्य लेखिका, एसोसिएट प्रोफेसर (associate professor), लिसा क्रिस्टियन के अनुसार पेरेंट्स यदि बच्चे को ये चीजें देना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि इनसे उसका (it will increase their weight) वजन बढ़ेगा। एक बदलाव (change) के लिए उन्हें इसकी ज़्यादा आवश्यकता (need) होगी।

शोधकर्ताओं (researchers) ने इस बात की तुलना की कि सप्लिमेंट (supplements) लेने के बाद फैटी एसिड (fatty acid) लेने पर बच्चे के बॉडी वेट (body weight) और बॉडी मास इंडेक्स (body mass index- बीएमआई) पर क्या फर्क पड़ता है।

खोज से पता चला है कि बच्चे का यदि वजन ज़्यादा है (it its over weight) या बीएमआई कैटेगरी ज़्यादा है, तो उनके खून में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे ईपीए (EPI- इकोसैपेंटेनोइक एसिड) और डीएचए (DH- डकोसाहेक्साइनाइक एसिड) में कमी पाई जाती है।

जहां तक आवश्यक मात्रा देने का सवाल (question of necessary quantity) है उम्र के बजाय वजन पर ध्यान देना (focus on weight) ज़्यादा ज़रूरी है। 7 साल के और 10 साल के बच्चे की साइज़ में अंतर (difference is important) महत्वपूर्ण हो सकता है।

यह स्टडी पेरेंट्स (this study tell parents) को बताती है कि उन्हें बच्चों को ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चों को कितना देना चाहिए (how much to give) और सप्लिमेंट और दवाइयों का सेवन (while eating medicine) करते हुये आवश्यक वजन कितना होना चाहिए।

यह भी पढ़ें :- जानिये बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर करे यह हल्‍दी, अदरक और दालचीनी वाली चाय

यह भी पढ़ें :- जानिये खाने से पहले उसके चारों तरफ आखिर क्यों छिड़कते हैं पानी

यह स्टडी केवल फैटी एसिड सप्लिमेंट (focus on fatty acid supplements) पर फोकस है, लेकिन वजन में भिन्नता (difference) के अन्य कारकों (other reasons) को जानने के लिए विभिन्न दवाइयों (different medicines) का बच्चों और बड़ों पर असर जानना भी ज़रूरी है।

दादी माँ के नुस्खे, घरेलू नुस्खे, gharelu nuskhe in hindi for health, natural medicine in hindi,baby health in hindi, baby care in hindi, child care in hindi

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *