जानिये आंखों पर किस प्रकार से पड़ता है जोर कंप्यूटर पर काम करते करते , Jaaniye aankhon par kis prakaar padta hai zor computer par kaam karte karte
जानिये आंखों पर किस प्रकार से पड़ता है जोर कंप्यूटर पर काम करते करते , Jaaniye aankhon par kis prakaar padta hai zor computer par kaam karte karte

जानिये आंखों पर किस प्रकार से पड़ता है जोर कंप्यूटर पर काम करते करते | Jaaniye aankhon par kis prakaar padta hai zor computer par kaam karte karte

जानिये आंखों पर किस प्रकार से पड़ता है जोर कंप्यूटर पर काम करते करते | Jaaniye aankhon par kis prakaar padta hai zor computer par kaam karte karte

 

हममें से कई सारे लोग अपना सारा दिन पीसी के सामने (spending most of the time by using computer) बिता देते होंगे, जिससे हमारी आंखों पर काफी जोर (effects on our eyes) पड़ता है। इससे कुछ समय बाद, दीर्घकालिक समस्‍याएं उत्‍पन्‍न (long time problems) हो सकती हैं।

जानिए पीसी पर ज्‍यादा काम करने से हमारी आंखों पर क्‍या प्रभाव पड़ता है। Jaaniye computer par jyada kaam karne se hamari aankhon par kya effect padta hai.

कम्‍प्‍यूटर चलाने वाले लोगों की आंखों पर काफी ज्‍यादा तनाव (stress) पड़ता है। लगभग 8 प्रतिशत कम्‍प्‍यूटर इस्‍तेमालकर्ताओं (computer users) को हर दिन आंखों के दर्द (eye pain) और स्‍ट्रेन को झेलना पड़ता है। आंखों पर पड़ने वाले इस तनाव को मेडीकल भाषा (medical language) में एस्‍थेनोपिया कहा जाता है जो कि असहज और परेशान (uncomfortable and tense) कर देने वाला होता है। अध्‍ययन (one research clear this) से यह स्‍पष्‍ट हो चुका है कि शुरूआत में, आपकी इसके बारे में ज्‍यादा पता नहीं चलेगा लेकिन धीरे-धीरे इससे आपको काफी दिक्‍कतें (slowly slowly you will feel so many problems) होने लगेगी।

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समस्‍याएं और परेशानियां तब ज्‍यादा महसूस होती है जब इस समस्‍या को लम्‍बा समय (when it happens for long time) हो जाता है। इन समस्‍याआें का दुष्‍प्रभाव काफी ज्‍यादा होता है। अगर आप दिन के कई घंटे पीसी या लैपटॉप के सामने बिताते हैं तो बीच-बीच में आराम (always take rest in between) करते रहें। अपनी आदत एकदम से चिपके रहने की न बनाएं। अपनी आंखों को मोशन करने दें। आसपास भी आंखों को घुमाएं (roll your eyes) और थोड़ देर के लिए बंद (close your eyes) कर लें। इससे आंखों पर पड़ने वाला दबाव कम (it reduces stress on eyes) हो जाएगा।

आंखों पर पड़ने वाले तनाव का सीधा प्रभाव आंखों की रोशनी (straight effect on eyesight) पर पड़ता है, जिसकी वजह से व्‍यक्ति की ऊर्जा (energy)  और उसकी परफॉर्मेंस पर बुरा प्रभाव (bad effect on performance) पड़ता है। कई बार इसकी वजह से आंखों में समस्‍या भी हो जाती है। इसके लिए आपको हमेशा सतर्क (cautious) और आंखों का ख्‍याल रखने की आदत (develop habit of eye care) होनी चाहिए। ज्‍यादा लम्‍बे समय तक पीसी या किसी अन्‍य स्‍क्रीन के सामने न बैठे, वरना आंखों में लालामी (red eyes), खुजली (itching), कमर में दर्द (back pain), गर्दन में दर्द (neck pain), धुंधला (blur) दिखना जैसी कई अन्‍य समस्‍याएं भी उत्‍पन्‍न (growing other problems) हो जाएगी।

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इसके अलावा,ध्‍यान दें कि आप जिस जगह पर पीसी आदि पर काम कर रहे हों, वहां रोशनी पर्याप्‍त (enough light) हो। अंधेरे में काम न करें, इससे आंखों पर ज्‍यादा तनाव पड़ता है और उनकी रोशनी घटने (eyesight weakens) लग सकती है। हमेशा सही रोशनी के नीचे ही काम करें। अगर व्‍यक्ति स्‍वयं से अपनी आंखों की देखभाल करेगा (take care of your eyes) तो उसे आगे चलकर कभी कोई गंभीर समस्‍या नहीं (no serious problem in near future) होगी। आंखों को दिन में दो से चार बार ठंडे पानी से धुलते रहें (always wash eyes with cold water) और उन्‍हें हल्‍की मसाज (light massage) दें। प्रदूषण (pollution) से बचाने के लिए काला चश्‍मा (black goggles) पहनें। पीसी आदि का इस्‍तेमाल करने के दौरान भी इनके लिए बनाएं जाने वाले विशेष चश्‍मों (use special specs) को पहनें। इससे आपकी आंखें हमेशा अच्‍छी बनी रहेगी।

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