जानिये आँखों के दर्द को कम या खत्म करने के नुस्खे ,Jaaniye aankhon ke dard ko kam ya khatam karne ke nuskhe
जानिये आँखों के दर्द को कम या खत्म करने के नुस्खे ,Jaaniye aankhon ke dard ko kam ya khatam karne ke nuskhe

जानिये आँखों के दर्द को कम या खत्म करने के नुस्खे | Jaaniye aankhon ke dard ko kam ya khatam karne ke nuskhe

जानिये आँखों के दर्द को कम या खत्म करने के नुस्खे | Jaaniye aankhon ke dard ko kam ya khatam karne ke nuskhe

 

आँखे हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा (important part) हैं. आँखों के बिना हम कोई कार्य नहीं कर पाते. आंखों का दर्द एक सामान्य लक्षण है. जो किसी को भी हो सकता है. आजकल प्रदूषण (pollution) की मात्रा अधिक होने के कारण हमारे आँखों पर इसका बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. जिसके कारण हमें अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. दूषित वातावरण (polluted atmosphere), धूल-मिट्टी, पूरे दिन टीवी (television), मोबाइल (mobile) और कंप्यूटर (computer) के सामने बैठे रखने के कारण हमारी आँखों को काफी नुकसान पंहुचाता है. जिसके कारण आंखों में दर्द, जलन और चुभन जैसी समस्या (problems) से हम ग्रसित हो जाते हैं. इन समस्याओं से निपटने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय (home remedies) की मदद से राहत पा सकते हैं. जो अतयन्त सरल तथा उपयोगी (easy and helpful) होते हैं.  

CLICK HERE TO READ: जानिये आंखों के लिए शहद के 8 जबरदस्त नुस्खे

आँखों में दर्द होने का कारण

धूल मिट्टी से होने वाला दर्द – अनेक बार हमारी आँखों में धूल मिटटी चले जाती है, जिसके कारण हमारी आँखों में खुजली और रेडनेस (itching and redness) होने लगती है. जिसके कारण हमारी आँखों में अधिक दर्द (pain) होने लगता है. इसलिए अपनी आँखों को हमेशा धूल मिटटी से बचा कर रखें.

बिलनी – यह रोग (infection) आमतौर पर आँखों के अंदरुनी भाग (inner side area of eye) के किनारों पर होता है। हमारी आँखे बहुत नाजुक (delicate) होती हैं. जिसके कारण हमारी आँखों में कुछ हो जाये तो बहुत दर्द होने लगता है.

ग्लूकोमा – ग्लूकोमा (glaucoma) को आम बोलचाल की भाषा में काला मोतिया कहा जाता है. यह आँख  में होंमे वाला एक गंभीर रोग (bad infection) है. इस रोग के होने के बाद धीरे-धीरे आँख में दर्द होने लगता है. इसका उपचार (treatment) करना बहुत ही आवश्यक है वरना इस रोग के कारण आँखों की रोशनी (eyesight) भी जा सकती हैं.

आँखों का दर्द दूर करने के नुस्खे

कंप्यूटर पर काम करते समय सावधानी बरते – कंप्यूटर (computer) पर काम करते समय लगातार कंप्यूटर में ना देखे. आँखों को हर 20 मिनट के अंतराल में विश्राम (rest) दे. उचित लाइट (light) में बैठकर ही कंप्यूटर में काम करे. बहुत नजदीक से कंप्यूटर में काम करने से आँखों में दर्द होने लगता है, तथा कंप्यूटर पर लगातार काम करने वाले व्यक्ति को विजन सिंड्रोम (vision syndrome) की शिकायत हो सकती है. इसलिए कंप्यूटर पर लगातार काम ना करे. कंप्यूटर में बैठने के लिए उचित दूरी बनाये रखे.

खाने में ले संतुलित आहार – आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए संतुलित तथा पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना जरुरी होता है. प्रतिदिन (everyday) करीब आठ गिलास पानी पिये तथा खाने में दूध, घी, हरी सब्जिया तथा उन फलो का सेवन करे जिनमे विटामिन A , C और E  भरपूर मात्रा में पाये जाते है. इससे आँखों स्वस्थ (healthy) रहती है तथा आँखों की रोशनी भी बढ़ती है.

सुन्दर आँखो के लिए करे सही उत्पादों का चुनाव – आँखों को सुन्दर दिखने के लिए लोग अनेक प्रकार के ब्यूटी उत्पादों (beauty products) का प्रयोग करते है. आँखों की जरूरत के अनुसार आँखों में मेकअप (makeup) करना  चाहिए. कभी-कभी बाजार (market) में मिलने वाले आई मेकअप प्रोडक्ट (makeup products) द्वारा हमारी आँखों को नुकसान भी पहुंच सकता है. इसलिए आँखों की जरूरत के अनुसार अच्छे प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए, और घर से बाहर निकलते समय आँखों में चश्मा (spectacles) पहन कर निकले. इससे आँखों में धूल-मिटटी नहीं बैठती और आँखे सुरक्षित (safe) रहती है.

CLICK HERE TO READ: अब अपनी आँखों की रौशनी को बढ़ायें और 15 साल जवान हो जाएँ इस चमत्कारिक नुस्खे से

आलू का प्रयोग – यदि आपकी आँखों में दर्द या जलन हो रही हो तो आलू (potato) एक सबसे अच्छा घरेलू उपाय है. एक आलू लें और इसे छिल के इसके स्लाइस (slice) को आन्खो के ऊपर रखें. ऐसा करने से आँखों की जल्दी तथा दर्द कम होने लगेगा.

खीरे का प्रयोग – खीरे के सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही खीरे की स्लाइस को आँखों के ऊपर रखने से आँखों का दर्द तथा जलन भी कम होने लगती है. खीरे को छीलकर उसकी स्लाइस लें और अपनी आँखों के ऊपर रखें. इससे दर्द से आराम मिलेगा.

ठंडे कपडे का इस्तेमाल – अगर कभी आपके आँखों में जलन या दर्द हो तो आप एक साफ़ कपड़ा (clean cloth) लें और इसे ठंडे पानी में भिगोकर (dip in cold water) आँखों के ऊपर रखें. इससे आँखों को ठंडक मिलती है जिससे जलन तथा दर्द कम होता है.

तुलसी के पत्तो का फायदा – आँखों में इन्फेक्शन (infection) होने के कारण हमारी आँखों में दर्द होने लगता है. इस समस्या के समाधान के लिए कुछ तुलसी के साफ पत्ते (tulsi leaves) लें अब इन पत्तो को पानी में भिगोकर रख दें. और सुबह उठने के बाद इस पानी से आँखों को धोए आराम मिलेगा.

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,eye care tips in hindi, how to improve eyesight, eye treatment in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*