गर्भावस्था के बाद इन 10 असरदार नुस्खों से कम करें अपना पेट , 10 Effective Ways To Loose Weight In Pregnancy
गर्भावस्था के बाद इन 10 असरदार नुस्खों से कम करें अपना पेट , 10 Effective Ways To Loose Weight In Pregnancy

गर्भावस्था के बाद इन 10 असरदार नुस्खों से कम करें अपना पेट , 10 Effective Ways To Loose Weight In Pregnancy

गर्भावस्था के बाद इन 10 असरदार नुस्खों से कम करें अपना पेट – 10 Effective Ways To Loose Weight In Pregnancy

प्रेंग्‍नेसी के बाद एकदम (sudden weight loss) से वजन कम नहीं होता है। इसके लिए जरुरत है संयम (patience) और एकाग्रता (concentration) की।  प्रेग्‍नेंसी एक महिला की जिंदगी में सबसे खूबसूरतों दौर (beautiful moment) में से एक होता है। जैसे ही नन्‍हा मेहमान (little guest) उनकी जिंदगी में आता है, तो शरीर में बहुत सारे बदलाव (changes in body) के साथ उनका डेली रुटीन (daily routine) भी बदल जाता है।प्रेग्‍नेंसी के बाद बेबी की देखरेख (baby care) में महिलाएं इतनी बिजी (busy) हो जाती है कि वो अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाती है। एक बात ध्‍यान (know this) रखिए, प्रेंग्‍नेसी के बाद एकदम से वजन (cant loose weight in quick time) कम नहीं होता है। यहां हम आपको 10 टिप्‍स (10 tips) बता रहे है जिसके जरिए आप वजन कम (can reduce weight) कर सकती हैं।

CLICK HERE TO READ: जानिये के लड़कियों के सामने भद्र पुरुष की तरह कैसे पेश आएं और कैसे उन्हे इम्प्रेस करे

1.स्‍तनपान – Breast Feeding

स्‍तनपान नवजात शिशुओं के लिए काफी फायदेमंद (breast feeding is good for baby child) होता है और साथ ही प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं में फैट (fat) और केलोस्‍ट्रॉल (cholesterol) बढ़ जाता है। इसलिए महिलाओं (ladies) को स्‍तनपान करवाते रहना चाहिए जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म (body metabolism) पहले की तरह काम करता है और इससे फैट कम (reduce fat) होता है।

  1. वॉक पर जाएं – Go For Walk

प्रेग्‍नेंसी के बाद मांओं (mothers) को कुछ समय के लिए भारी एक्‍सरसाइज करना (don’t do heavy exercise) मना होता है, अगर आप कुछ एक्‍सरसाइज करना चाहती है तो वॉकिंग (walking is good option) करना सही उपाय है।

  1. 30 मिनट के लिए एक्‍सरसाइज – Exercise for 30 minutes

प्रेंग्‍नेंसी के दो और तीन महीनों (after 2-3 months) के बाद, बॉडी कुछ एक्‍सरसाइज के लिए तैयार (ready for exercise) हो जाती है। रोजाना 30 मिनट (daily 30 minutes) आसान एक्‍सरसाइज करके वजन को कम (weight loss) किया जा सकता है।

  1. हाइड्रेड रहे – Be Hydrate

वजन घटाने के लिए हाइड्रेड (be hydrate always) रहे। कम से कम दिन में 8-10 ग्‍लास (glass) पानी पीएं। क्‍योंकि ज्‍यादा पानी पीने से मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता (increases metabolism) है और इससे फैट बर्न (burns fat) होता है। खाना खाने से आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पीएं इससे पाचन क्रिया अच्‍छे (digestion system works properly) से काम करती है।

CLICK HERE TO READ: जानिये महिला और पुरुष दोनो कि सेक्स पॉवर बढ़ाने के नुस्खे

5 स्‍ट्रेस ले – Don’t Take Stress

मां बनने के बाद बेशक जिम्‍मेदारियां भी बढ़ती है। मां बनना हर औरत के लिए एक सुखद अनुभव होने के साथ तनाव भी बढ़ाता है। अगर आप प्रेंग्‍नेंसी के बाद वजन घटाना चाहते है तो इसके लिए स्‍ट्रेस को कंट्रोल करना बेहद जरुरी है। क्‍योंकि तनाव की वजह से ब्‍लड में कॉर्टिसॉल की मात्रा बढ़ती है और ये वजन कम करने में सहायक हार्मोन को प्रभावित करती है।

  1. हेल्‍दी खाएं – Eat Healthy

अगर आप स्‍तनपान कराती है तो आपको बेहद पौष्टिक (take nutrition’s in diet) आहार लेना पड़ता है। एक अच्‍छी डाइट (good diet) से भी आप वजन कम (can loss weight) कर सकती है। इसलिए जो भी खाएं पौष्टिक खाएं और जंक फूड (junk food) से बचे। पूरे दिन मे थोड़ा थोड़ा करके खाएं ताकि शरीर को पौष्टिकता मिलने के साथ ही मेटाबॉलिज्‍म पर ज्‍यादा (no stress on metabolism) भार न बढ़े।

  1. ओट्स खाएं – Eat Oats

अगर आप सच में वजन (really want to loose weight) कम करना चाहती है तो कभी भी ब्रेकफास्‍ट (never skip your breakfast) न छोड़े। मांओं (mothers) के लिए ब्रेकफास्‍ट करना बेहद (very important) जरुरी है। नाश्‍ते (breakfast) में ओट्स खाना शुरु करें। इससे वजन कम होता है।

8 अच्‍छी नींद सोएं – Take Proper Sleep

नई मांओं के लिए रात में सोना मिशन इम्‍पॉसिबल से कम (ot less than mission impossible) नहीं होता है। अच्‍छी नींद (good sleep) से भी वजन बढ़ने से रोका जा सकता है। स्‍ट्रेस (stress) से हार्मोन में कॉर्टिसॉल बढ़ाता है। जिससे वजन (which increases weight) बढ़ता है। सोने से स्‍ट्रेस घटता है और फिट रहना में सहायक (helps to stay fit) होता है। एक छोटी सी प्‍लानिंग (small planning) से आप अच्‍छी नींद ले सकती हैं। जैसे जब आपका बेबी सो (when baby sleeps) जाएं आप भी उसके साथ एक झपकी (nap) ले ले। कोशिश करे की आप घर के काम दूसरो को भी बांट (divide house work) ले। रात की बेबी ड्यूटी अपने हसबैंड (share with husband) के साथ शेयर करे।

CLICK HERE TO READ: जानिये हस्त रेखा ज्योतिष के बारे में 15 ऐसी बातें जो जीवन रेखा देखकर मालूम हो सकती हैं

  1. स्‍नेक्‍पर करे फोकस – Focus on Snacks

स्‍तनपान करवाने वाली माओं को भूख बहुत (feeling hungry soon) जल्‍दी लगती है। लेकिन ध्‍यान रखे कि भूख से बचने के लिए आप कुछ अनहेल्‍दी फूड (avoid unhealthy food) न खा रही हों।

  1. Belly Wrap भी पहन सकते है – Wear Belly Wrap

In market में ऐसे कई Belly Wrap मिल रहे जो आपका फैट घटाने में हेल्‍प (helps in reducing weight) कर सकते है। ऐसे Belly Wrap की मदद से कमर दर्द (back pain) की समस्‍या (problem) से भी निजात (relief) पा सकते है। और यह फीमेल्‍स के सी सेक्‍शन को रिकवर (helps in recovering c section of womens) करने में भी हेल्‍पफुल साबित होता है।

दादी माँ के नुस्खे , घरेलू नुस्खे gharelu nuskhe in hindi for health, dadimaa ke nuskhe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*