खाएं पोटैशियम से भरे यह फूड अगर टालना है BP और स्ट्रोक का खतरा , If you want to avoid BP and stroke than eat these food
खाएं पोटैशियम से भरे यह फूड अगर टालना है BP और स्ट्रोक का खतरा , If you want to avoid BP and stroke than eat these food

खाएं पोटैशियम से भरे यह फूड अगर टालना है BP और स्ट्रोक का खतरा | If you want to avoid BP and stroke than eat these food

खाएं पोटैशियम से भरे यह फूड अगर टालना है BP और स्ट्रोक का खतरा | If you want to avoid BP and stroke than eat these food

स्वस्थ रहने के लिए (for healthy living) प्रतिदिन पोटैशियम युक्त आहार (take potassium in diet) लेना चाहिए।

पोटैशियम युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में पढ़ें।

पोटैशियम एक खनिज (mineral) है जो कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अन्य आवश्यक खनिज सोडियम (sodium) और मैग्नीशियम (magnesium) है। पोटैशियम के स्तर में कमी होना वास्तव में उतना आम नहीं है परन्तु इसके लिए उचित शब्द हाइपोकलेमिया (hypoclemia) है।

हम आपको ऐसी सलाह नहीं देंगे कि बिना डॉक्टर के परामर्श के आप पोटैशियम के सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर दें (dont take any supplement without consult the doctor) क्योंकि पोटैशियम की अतिरिक्त मात्रा खतरनाक (extra potassium is dangerous) हो सकती है। 

अधिक पोटैशियम युक्त आहार लेने से आपको हाई ब्लडप्रेशर उच्च रक्तचाप (high blood pressure) और स्ट्रोक हृदयाघात का खतरा (heart attack) हो सकता है। पोटैशियम ऑक्सीडेटिव चोट से धमनियों की रक्षा करता है और दीवारों को मोटा होने से रोकता है। यहाँ पोटैशियम युक्त कुछ खाद्य पदर्थों के बारे में बताया गया है।

यह भी पढ़ें :- जानिये कुछ उपयोगी घरेलू नुस्खे जो आयेंगे आपके हर वक्त काम

यह भी पढ़ें :- जानिये योग से जुड़ी ऐसी बातें है जो आप शायद नहीं जानते

शकरकंद – शकरकंद स्वीट पोटैटो (sweet potato) में न केवल पोटैशियम होता है बल्कि इससे स्वास्थ्य को अन्य कई लाभ भी होते हैं (so many health benefits) इसमें फाइबर (fiber) और बीटा कैरोटीन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसमें कैलोरीज़ कम होती हैं (less calories) और इसका उपयोग लचीले तरीके से किया जा सकता है

आलू – आलू में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। उसी प्रकट सूरन में भी। सूरन और आलू के चिप्स (chips) बहुत अच्छे बनते हैं तथा ये स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं (good for health) यदि आप इन्हें ओवन में बेक करें। यदि इनके ऊपर कुछ मसाले छिडकें तो ये स्वादिष्ट (add some spices to make it delicious) बन जाते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां – हरी पत्तेदार सब्जियां जै(green leafy vegetables) से पालक आदि में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अपनी स्मूदीज़ (smoothies) में पालक डालें या हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग सलाद (use as a salad) की तरह करें

टमाटर – टमाटर (tomato) में भी पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आप स्वयं ही टोमेटो सॉस (make tomato sauce at home) बनाये ताकि फैट और सोडियम की मात्रा को नियंत्रित किया जा सके (control fat and sodium) परंतु यह पोटैशियम का एक समृद्ध स्त्रोत है। पके हुए टमाटर में विभिन्न प्रकार के मसाले डालकर घर पर ही सॉस बनायें। पके हुए टमाटर लाईकोपेन से संतृप्त होते हैं जो कि एक अन्य एंटी ऑक्सीडेंट (anti oxidant) है। यह भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक (it is good for health) है।

दहीदही (curd) में भी प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। इसके अन्य कई लाभ भी हैं (so many health benefits) जैसे इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के उतकों के स्वास्थ्य (good for bones) के लिए बहुत आवश्यक है। इसके अलावा इसमें प्रोबायोटिक्स (pro biotics) भी पाए जाते हैं जो पाचन में सहायक (helps in digestion) होते हैं।

फिश – मछली और अवोकेडो (fish and avocado) में भी प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है।

natural remedies in hindi, alternative medicine in hindi, natural healing in hindi, household remedies in hindi,home remedies for high blood pressure, low blood pressure in hindi,heart attack symptoms in hindi, home remedies for chest pain, medication for heart disease

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*