कुछ ऐसी सामान्य चीजें जिनका जवाब विज्ञान के पास भी नहीं है, Even sciences doesn’t have answers for some simple things
कुछ ऐसी सामान्य चीजें जिनका जवाब विज्ञान के पास भी नहीं है, Even sciences doesn’t have answers for some simple things

कुछ ऐसी सामान्य चीजें जिनका जवाब विज्ञान के पास भी नहीं है| Even sciences doesn’t have answers for some simple things

कुछ ऐसी सामान्य चीजें जिनका जवाब विज्ञान के पास भी नहीं है| Even sciences doesn’t have answers for some simple things

हमें रोजाना (daily) कई चीजें देखने को मिलती हैं, उनमें से कई चीजें सामान्य होती हैं जब कि कुछ अजीब होती हैं। आप यदि इनका वैज्ञानिक कारण (scientific reason) जानना चाहें तो हम पाएंगे कि विज्ञान भी इसका जवाब नहीं दे पाता है।

हम इस आर्टिकल (article) में आपको ऐसी ही चीजें बता रहें हैं जिनका विज्ञान के पास कोई जवाब (science does not have the answer) नहीं है। ये चीजें आपको आश्चर्यचकित करेंगी और विज्ञान भी इनके बारे में ज्यादा नहीं बता पायेगा।

बरमूडा त्रिकोण से पक्षियों (birds) का प्रवास होना सहित कई ऐसी पेचीदा बातें हैं जिनकी गुत्थी कोई नहीं सुलझा (solve) पाया है। इसलिए आगे हम ऐसी ही थ्योरियों (theory) को समझेंगे जो कि आप सामान्य रूप से देखते हैं लेकिन इनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। आइये देखते हैं कुछ (lets know few things) ऐसी ही चीजें।

यह भी पढ़ें :- हर रोज़ सुबह यह काम करने से होगी 1 महीने में 10 किलो चर्बी कम

पक्षियों का प्रवास – Birds Living Place

पक्षी किसी विशेष मौसम में एक स्थान से दुसरे स्थान पर क्यों जाते हैं यह समझ नहीं आता। उनके पास कोई नेविगेशन टूल नहीं हैं फिर भी वे उस जगह कैसे पहुँचते हैं। यह कैसे संभव है?

जीव जो कि बिना ऑक्सीजन के रह पाते हैं – Birds which can live without oxygen

क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे बैक्टीरिया और प्रजातियां हैं जो कि बिना ऑक्सीजन के ज़िंदा रहते हैं। ये जीव ऐसे स्थितियों में रहते हैं जहाँ ऑक्सीजन नहीं है, ऐसा कैसे हो पता है, वैज्ञानिक इसका पता लगा रहे हैं।

आंतरिक ज्ञान – Inner knowledge

क्या आप जानते हैं कि आपके अंतर्मन की बातें हमेशा सही है? यह मनोवैज्ञानिकों के लिए भी रहस्य है कि व्यक्ति की अंतर्दृष्टि कैसे काम करती है?

भूत- Ghost

यह बहस बरसों से चलती आ रही है कि भूत होते हैं या नहीं। आज तक कोई पुख्ता सबूत नहीं है। विज्ञान कहता है कि भूत होते ही नहीं है यह केवल मानसिक भ्रम है जब कि कुछ लोग कहते हैं कि उनका भूत से सामना हो चुका है।

यह भी पढ़ें :- इन ब्यूटी प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तमाल करने से होगा नुकसान

यह भी पढ़ें :- शरीर के इन हिस्सो को छूने पर हो सकती है घातक बीमारियाँ

क्या वास्तव में एलियंस हैं – Does aliens really exist

कई लोग कहते हैं कि उन्होंने उड़नतश्तरियां और एलियंस देखें हैं लेकिन उनका अस्तित्व भी एक अनसुलझा रहस्य है। विज्ञान के पास भी इसका कोई जवाब नहीं है।

चुम्बक के ध्रुव – Sides of Magnet

यह भी विज्ञान का एक अनसुलझा रहस्य है। आप चुम्बक को चाहे कितने ही टुकड़ों में बाँट दो लेकिन फिर भी उसके उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव होते हैं। आश्चर्य की बात है ना!

उबासी लेना – Yawning

बोर होने या थकान होने पर हम उबासी लेते हैं। लेकिन इसका कोई तथ्यपरक जवाब किसी के पास नहीं है। हालाँकि लोग कहते हैं कि शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर ऐसा होता है, लेकिन इसका कोई प्रमाण नहीं है।

बरमूडा  त्रिकोण का रहस्य – Scret of Barmuda Triangle

डैथ ट्रैप ट्राइंगल में विमान और जहाज लापता कैसे हो जाते हैं, यह एक रहस्य है! जो वैज्ञानिक इसकी खोज के लिए निकले थे उनका भी कोई पता आज तक नहीं चला है। यह पृथ्वी की सबसे रहस्यमयी जगह है

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, dadi maa ke nuskhe in hindi, gharelu nukshe in hindi, ayurvedic gharelu upchar in hindi, Gazabpost, dunya news, अजब गज़ब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*