औरतों के लिए घातक है स्तन कैंसर, पह्चानिये और बचिये , Early Detection Of Breast Cancer Save Your Precious Lives
औरतों के लिए घातक है स्तन कैंसर, पह्चानिये और बचिये , Early Detection Of Breast Cancer Save Your Precious Lives

औरतों के लिए घातक है स्तन कैंसर, पह्चानिये और बचिये – Early Detection Of Breast Cancer Save Your Precious Lives

औरतों के लिए घातक है स्तन कैंसर, पह्चानिये और बचिये – Early Detection Of Breast Cancer Save Your Precious Lives               

आज के समय में महिलाओं के लिए स्तन कैंसर एक जानलेवा बीमारी (dangerous disease) बन गई है। डब्ल्यूएचओ (WHO) की एक रिपोर्ट (report) के अनुसार 65 प्रतिशत महिलाओं में स्तन कैंसर (breast cancer) का पता तब लगता है, जब वह कैंसर की तीसरे या चौथे स्टेज (third or fourth stage) पर होती हैं। आमतौर (mostly) पर कैंसर के 4 स्टेज बताए जाते हैं। पहली स्टेज में कैंसर के लक्षणों (symptoms) का पता नहीं चलता तथा आखिरी स्टेज (last stage) में यह स्तन के साथ-साथ शरीर के अन्य भागों में भी फैलने (growing in other parts of the body) लगता है।

यह भी पढ़ें :- अगर वजन घटाना हो तो रात में भूख लगने पर खाइये यह स्नैक

इलाज से बेहतर है रोकथाम – Prevention of disease/ infection is easy than cure

कैंसर के इलाज (treatment of cancer) से बेहतर है कि उसकी रोकथाम की जाए। कैंसर की रोकथाम करके व्यक्ति न केवल शारीरिक दर्द (physical pain), मानसिक पीड़ा (mental pain) से बच जाता है बल्कि अत्यधिक धन खर्च (save extra money) से भी बच जाता है। कैंसर की नियमित जांच (regular checkup) बहुत कम कीमत पर की जाती है।

विशेषज्ञों (specialists) का मानना है कि शुरूआती स्टेज (starting stage) में निश्चित रूप से स्तन कैंसर का इलाज (treatment is possible) संभव है। स्टेज-2 में अधिक से अधिक इस पर काबू (control on this) पाया जा सकता है। हालांकि जागरुकता की कमी के कारण अधिकांश रोगी नियमित रूप प्रासंगिक जांच (regular starting checkup) के लिए तब तक नहीं जाते है, जब तक रोग के लक्षण (symptoms) स्पष्ट नहीं होते। ऐसी स्थिति में रोगी का बचाव करना अत्यधिक कठिन (very difficult) हो जाता है।

यह भी पढ़ें :- क्या आपके पति भी पराई महिलाओं को घूरघूर कर देखते है

स्तन कैंसर से कैसे बचें -How to prevent the Breast Cancer

निम्नलिखित तरीकों द्वारा स्तन कैंसर से बचा जा सकता है। Remedies for breast cancer are written below

बीमारी की रोकथाम (relief from disease) के लिए सबसे जरूरी है उसका पता लगाना।

वार्षिक स्वास्थ्य जांच कराएं (annual health checkup) जिसमें विशेष रूप से विशिष्ट कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट (cancer screening test) शामिल हो।

40 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं वार्षिक सोनो-मैमोग्राफी (annually sono-memography) जांच के लिए अवश्य जाएं।

महिलाओं को स्वयं माह (month) में एक बार अपने स्तन की जांच (checkup) करनी चाहिए कि कहीं शरीर में कोई असामान्य विकास (unnatural growth) तो नहीं हो रहा है।   

खाने में हमेशा ताजे फल (fresh fruits), सब्जियों (vegetables) और दालों (beans) का प्रयोग करना चाहिए।

तंबाकू (tobacco) और शराब (whisky) का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए इससे कैंसर की (increases possibility of cancer) संभावना बढ़ जाती है।

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, natural healing in hindi, household remedies in hindi ,कैंसर के लक्षण, कैंसर के प्रकार, गले के कैंसर के लक्षण, मुंह के कैंसर के लक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*