इन ब्यूटी प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तमाल करने से होगा नुकसान , in beauty product ka jyada istemaal karne se hoga nuksaan.
इन ब्यूटी प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तमाल करने से होगा नुकसान , in beauty product ka jyada istemaal karne se hoga nuksaan.

इन ब्यूटी प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तमाल करने से होगा नुकसान | in beauty product ka jyada istemaal karne se hoga nuksaan.

इन ब्यूटी प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तमाल करने से होगा नुकसान | in beauty product ka jyada istemaal karne se hoga nuksaan.

 

कुछ सौन्दर्य उत्पाद (beauty products) भले ही आपको तुरंत एक खूबसूरत लुक (beautiful look) देते हैं लेकिन लम्बे समय तक उनका प्रयोग आपको त्वचा के लिए हानिकारक (dangerous for using them for long time) हो सकता है। अगर आप सोचती हैं कि ज्यादा लिपस्टिक लगाना आपको ज्यादा आकर्षक (attractive) बना सकता है तो आप गलत हैं। हाँ, ये सच है कि लाल लिपस्टिक आपके होंठों को अधिक कामुक और आकर्षक (sexy and attractive) बनाती है लेकिन यह आपके होठों को बहुत तरीकों से नुक्सान भी पहुंचाती है। यहां पर हम कुछ सौन्दर्य उत्पादों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी त्वचा को बहुत नुक्सान पहुंचा सकते हैं। साथ ही हम यह भी बता रहे हैं कि क्यों आपको यह उत्पाद प्रतिदिन  इस्तेमाल नहीं (never use these products daily) करने चाहिए।

सौन्दर्य उत्पादों की दुनिया पर किसी भी प्रकार का कोई नियंत्रण (no control on beauty products) नहीं है। साथ ही हर कोई इन उत्पादों के बारे में इतना बढ़ा-चढ़ा कर प्रस्तुत करता है कि ग्राहक (fake descriptive advertisement) इन उत्पादों के पीछे दीवाने हो जाते हैं। यह सोचे और जाने बिना कि उनका हमारी त्वचा और शरीर पर क्या असर पड़ेगा। यह सौन्दर्य उत्पाद आपकी त्वचा को काफी नुक्सान पहुंचाते हैं (damage your skin) इसलिए यह ध्यान में रखे कि इनका प्रयोग कभी-कभी ही करें। ये हैं वो सौन्दर्य उत्पाद जिनका उपयोग कम से कम करना चाहिए।

CLICK HERE TO READ: अभी ट्राई करें ये 12 उबटन जो चेहरे को गोरा और साफ करने के लिए 100% उपयुक्त है

CLICK HERE TO READ: यह 9 ब्रेकफास् टिप् जो कि है वरदान डायबिटीज़ के patients के लिए

 

  1. विटामिन A युक्त सनस्क्रीन – Vitamin A Sunscream: एक ताज़ा अध्ययन (latest research) के हिसाब से आपको विटामिन A युक्त सनस्क्रीन का उपयोग करने से बचना (Avoid this) ही चाहिए। इसका कारण यह है कि जब विटामिन A सूरज के संपर्क में आता है तो वह कोशिकाओं में कैंसर (give birth to cancer while using in sun’s heat) पैदा कर सकता है। रेटिनॉल (पशुओं में पाया जाने वाला विटामिन A) हमेशा रात में लगाने वाली क्रीम में प्रयोग किया जाता है क्योंकि (use this in night) इसका प्रयोग दिन में नहीं (never use in morning) करना चाहिए। इसीलिए आपको विटामिन A युक्त सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  1. त्वचा की सफाई करने वाले ब्रश- Brush for Skin Cleaning: सफाई करने वाले ब्रश हम सब को इसलिए इतने पसंद होते हैं क्योंकि वो हमारी त्वचा और शरीर से धूल और गन्दगी को बिलकुल (cleans dust and dead tissues/ skin from our body) साफ़ कर देते हैं। लेकिन इनके अधिक प्रयोग से त्वचा पर दाने और खुजली होने की सम्भावना (possibility of itching) होती है। इन ब्रशों के रेशे बहुत कड़े (hard brush) होते हैं जिससे त्वचा में रूखापन और सूजन (possibility of swelling) आने की सम्भावना होती है। अतः यह ज़रूरी है कि इनका प्रयोग ना करें। अगर आप प्रयोग कर रही हैं तो इनको समय-समय (change the brushes timely) पर बदलती रहें।
  1. सूखे शैम्पू- Dry Shampoo: आपके सिर की त्वचा (head skin) को स्वस्थ और सूखा रखने के लिए ये सूखे शैम्पू एक अच्छा विकल्प है। यदि आप अपने बालों में शैम्पू नहीं करना चाहते तो इन सूखे शैम्पू से आप अपने बालों से तेल (remove oil by using dry shampoo) हटा सकते हैं। लेकिन आपको यह सूखे शैम्पू बहुत बहुत अधिक उपयोग नहीं करने चाहिए (but dont use them for long time or regular) क्योंकि इनको बहुत अधिक इस्तेमाल करने से सिर के केश छिद्र बंद हो सकते हैं। इसके कारण बालों में रक्त का संचार रुक सकता (it can stop blood circulation in head) है। जिसके कारण आपके बाल पतले (thin hairs) हो सकते हैं और झड (hair fall) भी सकते हैं। इसीलिए अपने बालों को स्वस्थ बनाए रखने के ज़रूरी है कि सूखे शैम्पू के इस्तेमाल के अगले दिन बालों को आपके रोज के शैम्पू से ज़रूर धो (clean hairs again with regular shampoo) लें जिससे बालों में मौजूद रसायन (remove the chemicals from hairs) निकल जाएँ।
  1. सिलिकॉन प्राइमर- Silicon Primer: त्वचा की खामियां छुपाने के लिए सिलिकॉन प्राइमर एक बहुत प्रसिद्द (famous product) उत्पाद है। लेकिन सिलिकॉन युक्त प्राइमर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा बहुत खराब (it can damage your skin) हो सकती है। सिलिकॉन से आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं जिससे आपकी त्वचा पर मुंहांसे और झाइयाँ पड़ सकती हैं।  

CLICK HERE TO READ: जानिये महिला और पुरुष दोनो कि सेक्स पॉवर बढ़ाने के नुस्खे

5. लिक्विड लिपस्टिक- Liquid Lipstick: सौदर्य प्रसाधनों की दुनिया में लिक्विड लिपस्टिक एक चमत्कारी उत्पाद है (magical product) लेकिन इसका प्रयोग आपकी त्वचा के लिए हानिकारक (dangerous for your skin) है। बहुत अधिक लिपस्टिक लगाने से आपके होंठ अस्वस्थ और रूखे (unhealthy and dry lips) हो जाते हैं। लिपस्टिक के कारण होंठ कट-फट भी जाते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि लिक्विड लिपस्टिक बहुत देर तक ना लगाए (dont use this for long time) रखें और जब भी आप इसे साफ़ करें, उसके बाद अपने होठों पर नारियल तेल से मसाज (massage with coconut oil after removing liquid lipstick) ज़रूर कर लें।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, dadi maa ke nuskhe in hindi,gharelu nukshe in hindi,beauty tips in hindi, ब्यूटी टिप्स, face beauty tips in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*