इन घरेलू नुस्खों को अप्नाये और सुकून की अच्छी नींद पाये , In gharelu nuskho ko apnaaye aur sukoon ki acchi neend paaye
इन घरेलू नुस्खों को अप्नाये और सुकून की अच्छी नींद पाये , In gharelu nuskho ko apnaaye aur sukoon ki acchi neend paaye

इन घरेलू नुस्खों को अप्नाये और सुकून की अच्छी नींद पाये | In gharelu nuskho ko apnaaye aur sukoon ki acchi neend paaye

इन घरेलू नुस्खों को अप्नाये और सुकून की अच्छी नींद पाये | In gharelu nuskho ko apnaaye aur sukoon ki acchi neend paaye

 

इस पोस्ट में हम आपको बताएगे 13 घरेलू नुस्खे (13 home remedies for deep sleep) जिनकी सहायता से आपको अनिंद्रा से मुक्ति मिलेगी वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट (without side effect) के क्योंकि ये पूरी तरह प्राकृतिक (natural) खान पान की सामग्रियों की मदद से तैयार किये जाते है |

 – अच्छी नींद के लिए रात को सोने से पहले 20 ग्राम चमेली के फूलों की 600 मि.ली. पानी में उबालें (boil in water) और फिर उसको पानी में मिलाकर नहाएं (bath), इससे अच्छी नींद आएगी और मस्तिष्क फ्रेश (mind fresh) रहता है।

 – सोने से पहले सेब का मुरब्बा खाए यह गहरी नींद लाने में बहुत सहायक (very helpful in deep sleep) होता है |

 – एक सेब के टुकडो को दो गिलास पानी में उबाले (boil in 2 glass water) फिर ठंडा करके सेब को मसल कर पानी को छान ले फिर अपने स्वाद के अनुसार नमक मिला कर पियें |

 – अनिंद्रा के रोगियों (patients) को सोते समय नींबू (Lemon) , शहद (Honey) को एक गिलास पानी में मिलाकर पिए अच्छी नींद आएगी |

 – रात को सिर पर लौकी के तेल की मालिश (massage of oil) करने से अच्छी नींद आती है | यह नींद के लिए अच्छा घरेलू नुस्खा है |

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 – लौकी का तेल बनाने की विधि – एक कप (one cup) देसी घी या नारियल का तेल या फिर तिल के तेल में (इनमे से किसी एक का ही इस्तमाल करें- use one of them only ) लौकी का रस डालकर धीमी आंच पर इतना उबाले (boil on low flame) की सारा पानी सूख कर अंत में केवल तेल ही शेष बचे फिर इस बचे हुए तेल को किसी बोतल में भर ले (fill the oil in the bottle) और इस्तमाल करें|

 – अनिंद्रा दूर करने के उपाय –अनिंद्रा के रोगियों को मेथी दाना का एक इंच मोटा तकिया (pillow) बनाकर अपने तकिये पर यह तकिया रखे और इस पर सिर रखकर सोने से गहरी नींद आयेगी |

 – अनिंद्रा के रोगियों को रात में नाक के दोनों नथुनों में 2 -2 बूंद गुनगुना घी डालें (2 drops warm ghee on nose) और फिर नाक से साँस ले उसके बाद दो तीन घी की बुँदे नाभि पर भी डालकर मालिश करे | ऐसा करने से नाक खुल जाती है जिससे खर्राटे भी नहीं आएंगे यह नींद के लिए अच्छा घरेलू नुस्खा है |

 – 30 ग्राम ताजा अनार के पत्ते (leaves of pomegranate) धोकर आधा लिटर पानी में उबाल कर जब इसमें आधा पानी शेष बचे तब इतना ही दूध मिलाकर पीने से मानसिक (mental) तथा शारीरिक (physical) थकान मिटती है और नींद गहरी आती है |

 – अनिंद्रा के रोगियों को सोते समय गर्म दूध में केसर की तो तीन पत्तीयां डालकर (add kesar in warm milk and drink) पीना चाहिए इससे गहरी नींद आएगी |

 – दही में पीसी हुई काली मिर्च (black pepper) सौंफ तथा चीनी (sugar) मिलाकर पियें, गहरी नींद के लिए दही का सेवन (eating of curd is very healthy) बहुत लाभकारी होता है |

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 – सोने से पहले गर्म दूध पीने से भी अच्छी नींद आती है, अगर दूध में थोड़ा-सा शहद (mix honey in warm milk) मिला लिया जाए तो और भी अच्छा है। शाम के समय चाय, कॉफी और अल्कोहल का सेवन नहीं (Avoid tea, coffee and alcohol in evening) करना चाहिए।

 – नींद लाने के लिए बिस्तरे (before going to bed) पर जाने से पहले कुनकुने पानी से नहाएं (bath with slight warm water)। इसके बाद हलका गर्म दूध पिएं। कैल्शियम एक प्राकृतिक तनाव दूर करने वाला खनिज (calcium is a natural stress remover) होता है। अगर आपको नींद न आने का रोग हो तो दूध के साथ कैल्शियम लैक्टेट (calcium lactate) की तीन से चार गोलियां लें। यह नींद के लिए अच्छा घरेलू नुस्खा (good home remedy) है

 – नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय- जटामांसी , खुरासानी अजवायन , शंखपुष्पी, ब्रह्मी , मीठीवच इन सबको पचास पचास ग्राम और अकरकरा पांच ग्राम इन सभी औषधियों (herbs) को पीसकर पाउडर (powder) बना लें , फिर इसे पांच ग्राम मात्रा में 250 मिली. दूध के साथ उबाल ले (boil) और रात को सोने से पहले एक गिलास पियें (drink one glass before sleep) यह अनिंद्रा दूर करने की रामबाण औषधि है |

 – इन सब के अलावा चेरी (cheery), केला (banana), बादाम हर्बल टी (almond herbal tea) आदि का सेवन भी गहरी नींद लेन में सहायक (helpful) होते है |

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