आखिर रिसर्च ने भी मान ही लिया के वीडियो गेम खेलने से दूर हो सकता है डिप्रेशन- Even Research Says Playing Video Game Can Reduce Depression

आखिर रिसर्च ने भी मान ही लिया के वीडियो गेम खेलने से दूर हो सकता है डिप्रेशन- Even Research Says Playing Video Game Can Reduce Depression

क्या आपको (stress) तनाव है? अध्ययनकर्ताओं (researchers) के अनुसार आप विडियो गेम खेलकर (playing video games) इस तनाव से मुक्ति (relief from stress) पा सकते हैं। ये दिमाग को प्रशिक्षित (train) करते हैं।

खोज में पाया गया है कि विशेष (specially) तौर पर तैयार किए गए विडियो गेम से कुछ हद तक तनाव दूर (helps in reducing stress) करने में मदद मिलती है। चाहे तनाव आंतरिक कारणों internal reasons) जैसे केमिकल असंतुलन (chemical imbalance), या आनुवांशिक कारण से हो या फिर जॉब (job or family related problem) आदि से जुड़ा बाहरी कारण हो, ऐसे विडियो गेम हर तरह के तनाव (relief from any type of stress) को दूर करने की क्षमता (capacity) रखते हैं।

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यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफ़ोर्निया (university of California) – डेविस इन द यूएस, के अनुसार “बेहतर सावधानीपूर्वक (very carefully) तरीके से प्रेरणादायक मैसेज प्रॉम्प्ट (motivational message prompt) वाले मेंटल हैल्थ (mental health) विडियो गेम से तनाव को ठीक किया जा सकता है, यह एक बेहतर (it’s a good trick) उपाय है।

तनाव को यदि बायोलोजिकल (biological) जैसे आंतरिक कारणों से पैदा होने वाला मानकर और दिमाग को ट्रेनिंग (training brain) देने के लिए विडियो गेम आधारित एप (game related app) को जब काम में लिया गया तो प्रतिभागियों (competitors) को महसूस हुआ कि उनका तनाव नियंत्रित (stress is controlled) हुआ है।

अध्ययनकर्ताओं (researchers) के अनुसार यह परिणाम (result) अन्य खोजों का समर्थन (supports other researches) करता है कि ब्रेन-ट्रेनिंग गेम्स (brain train games) में संज्ञानात्मक बदलाव करने की क्षमता (capacity) है। दूसरी तरफ, तनाव का कारण (reason of stress) बाहरी तत्वों को मानते हुये जब यूजर्स (users) ने ज़्यादा समय तक विडियो गेम (played video game) खेला, तो इसमें भी उन्हें इस पर नियंत्रण (helps in control) करने में मदद मिली।

लेकिन अध्ययन (research) में पाया गया कि यह प्रभाव (effect for short period) उस दौरान थोड़े समय के लिए था और लंबे समय तक इसका फायदा नहीं (no benefit seen for long time) देखा गया है। फ़ोर्थकमिंग इन द जर्नल कम्प्यूटर्स इन ह्यूमन बिहेवियर (forthcoming in the general computer in human behavior), स्टडी में 160 छात्रों को 3 मिनट के 6 गेम खेलने के लिए कहा गया।

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हर गेम में न्यूरोफिज़ियोलॉजिकल ट्रेनिंग टास्क (neurophysiology’s training task) था जिसे तनावग्रस्त लोगों में संज्ञानात्मक नियंत्रण के लिए दर्शाया (shows) गया और अंत में इस गेम को खेलने (playing this game) के लिए प्रेरित करने के लिए प्रेरणादायी नोट (motivational note) से इसकी समाप्ती (finish) की गई।

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