आखिर मूली क्यों है पाइल्स के लिए सबसे बेहतर कारगर इलाज – Why Radish is Good in Piles Problem

आखिर मूली  क्यों है पाइल्स के लिए सबसे बेहतर कारगर इलाज – Why Radish is Good in Piles Problem

Why Radish is Good in Piles Problem

घर-घर में सलाद (salad) के रूप में खाई जाने वाली मूली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (good for health) होती है यह बात तो लगभग हम सभी जानते हैं (every one knows) लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि मूली पाइल्‍स के इलाज और रोकथाम (can stop piles) में भी बहुत लाभदायक होती है। जीं हां पाइल्‍स या बवासीर से बचने और इसे अधिक बिगड़ने से बचाने के लिए मूली से बेहतर कोई दूसरा (no other option than radish) विकल्‍प नहीं हैं।

यह भी पढ़ें :- ये 10 आहार नाइट घटाएं शिफ्ट में करने वाले लोंगो में मोटापा

Click here to read:-  Symptoms, Causes and 30 Home Remedies for Kidney Stone

बवासीर के लिए मूली – Radish for Piles

मूली के नियमित और सही इस्तेमाल से पाइल्स की समस्या को कुछ महीनों में (can relief in in months) दूर किया जा सकता है। साथ ही मूली के नियमित सेवन से पाइल्स की समस्या बढ़ती (problem not increasing) भी नहीं है। आजकल लाखों (millions of people) लोग पाइल्‍स की समस्‍या से परेशान (suffering from piles) है और कोई ऐसा उपाय चाहते हैं जिससे वे अपनी इस समस्‍या से निजात (relief from this problem) पा सकें। तो मूली इस मामले में काफी कारगर (very effective) हो सकती है। परंतु इसका यह मतलब नहीं है कि आप मूली को आहार में शामिल करके डॉक्‍टर की बताई हुई दवाइयां खाना (don’t stop medicine prescribed by doctor) बंद कर दें। दवाइयों के साथ इस घरेलू उपाय की मदद (with the help of home remedy) से आप कुछ ही दिनों में इस समस्या से राहत (relief from this problem) पा सकते हैं।

क्‍या है पाइल्‍या बवासीर – What is Piles

बवासीर या पाइल्स ने एक आम बीमारी (normal general disease) का रूप ले लिया है। इस रोग (disease) में गुदे में छोटे-छोटे मस्से जैसे बन जाते हैं। जो समय के साथ आकार में बड़े (growing with time) हो जाते है और इसमें हर समय दर्द और जलन (pain and burn) बनी रहती है। पाइल्स के मरीजों के साथ सबसे बड़ी समस्या (problem) ये है कि वह इसका जिक्र अपनों यहां तक कि डॉक्टरों से भी करने में (hesitating to consult with doctor) कतराते हैं। लेकिन डॉक्टर से सलाह लेकर उसका सही इलाज (need special care in this problem) कराना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें :- हर रोज़ सुबह यह काम करने से होगी 1 महीने में 10 किलो चर्बी कम

Why Radish is Good in Piles Problem

आखिर मूली ही क्‍यों – Why Radish

बवासीर के रोगियों (patients) को अक्‍सर मूली खाने की सलाह (suggestion) दी जाती है क्‍योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में घुलनशील फाइबर (fiber) पाये जाते हैं जो मल को मुलायम (make stool soft) करने और पाचन क्रिया को दुरस्‍त (improves digestion system) रखने में मदद करती है। इसमें वाष्पशील तेल भी होता है, जो पाइल्‍स के दौरान पैदा होने वाले दर्द और सूजन को कम (reduce pain and swelling) करता है। इसके अलावा मूली ठंडक देने का काम करती है, जिससे जलन (Acidity) में भी राहत मिलती है।

कैसे करें मूली का उपयोग – How to use Radish in Problem of Piles

पाइल्स के मरीजों को कच्ची मूली का सेवन ही करना चाहिए। आप चाहें तो इसे घिसकर (mash) खा सकते हैं। यानी 100 ग्राम मूली को घिस कर उसमें 1 चम्‍मच शहद (honey) मिलाकर, दिन में इसे दो बार खाएं। या फिर इसका रस (drink mooli juice) निकालकर पी सकते हैं। आप मूली का 1 गिलास रस निकाल कर उसमें चुटकी भर नमक (add salt a bit) मिलाएं और दिन में दो बार पियें। या फिर आप चाहें तो सफेद मूली का पेस्‍ट (paste) बना कर उसमें थोड़ा दूध मिलाएं। इस पेस्‍ट को संक्रमित जगह (use on infected place) पर लगाएं जहां पर दर्द और सूजन है।

यह भी पढ़ें :- एप्पल साइडर विनेगर के इन 6 प्रयोग से पाइये साफ त्वचा और घने बाल

मूली का पाउडर – Powder of Radish

आप चाहें तो इसके पाउडर को भी प्रयोग (can use powder of radish) में ला सकते हैं। इसके लिए मूली की पत्त‍ियों (mooli leaves) को छाया में सुखाकर घर पर ही उसका चूर्ण (churan) बना सकते हैं।  रोजाना इस पाउडर (powder) का एक चम्‍मच नियमित (regularly) रूप से लेना चाहिए। एक महीने के नियमित सेवन से आपको फर्क (see the difference in one month) नजर आने लगेगा।

आयुर्वेदिक उपचार, Why Radish is Good in Piles Problem, घरेलू उपचार, natural healing in hindi, household remedies in hindi, Why Radish is Good in Piles Problem

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

1 thought on “आखिर मूली क्यों है पाइल्स के लिए सबसे बेहतर कारगर इलाज – Why Radish is Good in Piles Problem

  1. Thanks ji , kafi effective hi post piles ki problem mein , long time se problem mein thi, par aapki post padkar problem solve ho gayi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *