Aaiye jaane dimaag ko tej karne wali jadi bootiyan aur unke nuskho ke baare mein
Aaiye jaane dimaag ko tej karne wali jadi bootiyan aur unke nuskho ke baare mein

आइए जाने दिमाग को तेज करने वाली जड़ी-बूटियां और उनके नुस्खों के बारे में | Aaiye jaane dimaag ko tej karne wali jadi bootiyan aur unke nuskho ke baare mein

आइए जाने दिमाग को तेज करने वाली जड़ी-बूटियां और उनके नुस्खों के बारे में | Aaiye jaane dimaag ko tej karne wali jadi bootiyan aur unke nuskho ke baare mein

 

अपने आहार (diet) में कुछ विशेष जड़ी-बूटियों को शमिल करके आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं। आइए जानें ऐसी कौन सी जड़ी-बूटियां है जिनको अपने आहार में शमिल कर आप आसानी से तेज दिमाग (sharp brain) पा सकते हैं।

    1    दिमाग के लिए जड़ी-बूटियां

    दिमाग हमारे शरीर को वो हिस्सा है जिसके संकेत (signal) के बिना शरीर का कोई भी अंग काम नहीं कर सकता। लेकिन कई बार बढ़ती उम्र, गलत आदतों (bad habits), नशे और आवश्यक पोषक तत्वो की कमी आदि से याददाश्त कमजोर (memory weak) होने लगती है। लेकिन अपने आहार में कुछ विशेष जड़ी-बूटियों को शमिल (add-on) करके आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं। आइए जानें ऐसी कौन सी जड़ी-बूटियां है जिनको अपने आहार में शमिल कर आप आसानी से तेज दिमाग पा सकते हैं।

     2    जटामांसी (jatamansi)

    जटामांसी औषधीय गुणों से भरपूर जड़ी-बूटी है। इसे जटामांसी इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसकी जड़ों में जटा बाल (hair) जैसे तंतु लगे होते हैं। यह दिमाग के लिए एक रामबाण औषधि है, यह धीमे लेकिन प्रभावशाली (slow but effectively) ढंग से काम करती है। इसके अलावा यह याददाश्त को तेज करने की भी अचूक दवा है। एक चम्मच (one spoon) जटामासी को एक कप दूध (a cup of milk) में मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।

CLICK HERE TO READ: स्मरण शक्ति की कमी- कारण, पहचान और नुस्खे

    3    बाह्मी (brahmi)

    बाह्मी नामक जड़ी-बूटी को दिमाग के लिए टॉनिक (tonic) भी कहा जाता है। यह दिमाग को शांति और स्पष्टता प्रदान करती है और याद्दाश्त को मजबूत (strong) करने में भी मदद करती है। आधे चम्मच बाह्मी के पाउडर और शहद (honey) को गर्म पानी (hot water) में मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।

    4    शंख पुष्पी (Shankh Pushpi)

    शंख पुष्पी दिमाग को बढ़ाने के साथ-साथ दिमाग में रक्त का सही सर्कुलेशन (blood circulation) करके हमारी रचनात्मकता को भी बढ़ावा देता है। यह जड़ी-बूटी हमारी याद करने की क्षमता और सीखने की क्षमता को भी बढ़ाती है। दिमाग को तेज करने के लिए आधे चम्मच शंख पुष्पी को एक कप गरम पानी में मिला कर लें।

    5    दालचीनी (DaalChini)

    दालचीनी सिर्फ गर्म मसाला ही नहीं, बल्कि एक जड़ी-बूटी भी है। यह दिमाग को तेज करने की बहुत अच्छी दवा (good medicine) है। रात को सोते समय नियमित (regularly) रूप से एक चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लेने से मानसिक तनाव में राहत (relief in mental stress) मिलती है और दिमाग तेज होता है।

    6    हल्दी (Haldi- Turmeric)

    हल्दी दिमाग के लिए बहुत अच्छी जड़ी-बूटी है। यह सिर्फ खाने के स्वाद (taste) और रंग में ही इजाफा नहीं करती है, बल्कि दिमाग को भी स्वस्थ (healthy) रखने में मदद करती है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी (california  university) में हुए शोध के अनुसार, हल्दी में पाया जाने वाला रासायनिक तत्व कुरकुमीन दिमाग की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रिपेयर (repairing damage tissues) करने में मदद करता है और इसके नियमित सेवन से एल्जाइमर रोग नहीं होता है।

    7    जायफल

    दिमाग को तेज करने वाली जड़ी-बूटियों में जायफल भी एक उपयोगी जड़ी-बूटी है। गर्म तासीर वाले जायफल की थोड़ी मात्रा का सेवन करने से दिमाग तेज होता है। इसको खाने से आपको कभी एल्जाइमर (Alzheimer) यानी भूलने की बीमारी नहीं होती।

CLICK HERE TO READ: क्या आपको पता है के इन तरकीबों से अब आप भी पा सकते हैं तेज़ दिमाग

    8    अजवाइन की पत्तियां (Ajwain Leaves)

    अजवाइन की पत्तियां खाने में सुगंध के अलावा शरीर को स्वस्थ (healthy) बनाए रखने में भी मदद करती है। इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट (anti oxidant) दिमाग के लिए एक औषधि की तरह काम करता है।

    9    तुलसी (Tulsi)

    तुलसी कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए एक जानी-मानी जड़ी बूटी है। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (powerful antioxidant) हृदय और मस्तिष्क (heart and brain) में रक्त के प्रवाह (blood flow) में सुधार करता है। साथ ही इसमें पाई जाने वाली एंटी-इंफ्लेमेटरी अल्जाइमर जैसे रोग से सुरक्षा प्रदान करता हैं।

    10    केसर (Kesar)

    केसर एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसका उपयोग खाने में स्वाद (taste) बढ़ाने के साथ-साथ अनिद्रा और डिप्रेशन (depression) दूर करने वाली दवाओं में किया जाता है। इसके सेवन से दिमाग तेज होता है।

    11    काली मिर्च (Black Pepper)

    काली मिर्च में पाया जाने वाला पेपरिन नामक रसायन (chemical) शरीर और दिमाग की कोशिकाओं को आराम देता है। डिप्रेशन को दूर करने के लिए भी यह रसायन (chemical) जादू सा काम करता है। इसीलिए दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने के लिए काली मिर्च का उपयोग करें।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,mind power in hindi, how to improve memory in hindi, how to improve memory in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*