आइए अप्नाये इस वजन कम करने के घरेलू नुस्खों को और राह सके हमेशा चुस्त दुरुस्त , How to Lose Weight within 2 week and stay active always , Top Tips to lose your belly fat and stay active forever
आइए अप्नाये इस वजन कम करने के घरेलू नुस्खों को और राह सके हमेशा चुस्त दुरुस्त , How to Lose Weight within 2 week and stay active always , Top Tips to lose your belly fat and stay active forever

आइए अप्नाये इस वजन कम करने के घरेलू नुस्खों को और राह सके हमेशा चुस्त दुरुस्त | How to Lose Weight within 2 week and stay active always | Top Tips to lose your belly fat and stay active forever

आइए अप्नाये इस वजन कम करने के घरेलू नुस्खों को और राह सके हमेशा चुस्त दुरुस्त | How to Lose Weight within 2 week and stay active always | Top Tips to lose your belly fat and stay active forever

 

पेट अंदर करने के सरल उपाय: इन 16 नियमो का ठीक तरह से पालन किया जाए तो वजन 2 हफ्ते से भी कम समय में घट जाएगा।

● वजन एक बढ़ती हुए समस्या (growing problem) है। हर कोई चाहता है की वह वजन जल्दी से जल्दी (everyone wants to loose weight quickly) कम करें। लेकिन समय न मिलने की वजह से मोटापा बढ़ता जाता है। वजन कम करने के लिए आपको अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव (changes in your habits) लाना होगा और नियमित रूप से इन टिप्सों (use these tips on regular basis) के अनुसार कार्य करोगे तो वजन समय से पहले ही घट जाएगा। आइए आज आपको बताये एैसे आधुनिक उपाय जो हाल में हुए अध्यानों (latest research) के आधार पर है जो सिर्फ 2 सप्ताह में वजन घटाएगा।

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वजन कम करने के आसान टिप्स (weight lose tips in hindi)

1) ग्रीन टी – Green Tea
सुबह उठते ही आप दूध वाली चाय न पीकर उसकी जगह हरी चाय का सेवन (drink green tea) करें। इसका नियमित सेवन करने से शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी (reduces extra fat in body) को हरी चाय कम कर देती है। हाल ही में हुए अध्ययनों (researches) से पता चला है कि दिन में 3 से 5 कप ग्रीन टी पीने से 40 प्रतिशत फैट कम होता है।

2) जल्दी उठकर करें एक्सरसाइज – Do exercise early in the morning
सुबह जल्दी उठें और अपने घर की बालकोनी (balcony) या छत (terrace) पर 15 मिनट तक टहलें। सुबह उठकर एक्सरसाइज करने से 3 गुणा वजन कम हो जाता है।

3) एक्टिव बनें – be active or make yoruself active
अपने आपको सक्रिय बनाएं। ज्यादा से ज्यादा अपने शरीर को हरकत में लाएं। ऑफिस (office) में यदि बैठने वाली जॉब (job) हो तो हर एक घंटे में थोड़ी देर टहलें। छोटी-छोटी गतिविधियों के जरिए अतिरिक्त कैलोरी बर्न (buns extra calories) होती है। और वजन जल्दी कम होता है।

4) ज्यादा पानी पीएं – Drink more water
स्वस्थ शरीर के लिए हमेशा ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी अधिक पीने से शरीर पर जमी चर्बी की मात्रा घट जाती है। यदि हम सही मात्रा में पानी नहीं पीते हैं (drink proper water) तो किडनी (kidney) अधूरा काम लीवर (liver) को पास कर देती है जिस वजह से शरीर में जमी चर्बी बढ़ने लगती है। इसलिए पानी पीने में संकोच (don’t hesitate) न करें।

5) करें कुछ एैसा – Do something like this
मोटापा यदि आप जल्दी से जल्दी खत्म करना चाहते हैं तो एक आदत और डाल लीजिए। घर के छोटे-बड़े काम खुद (do small works yourself at home) से ही करें। यदि बाजार से सब्जी लानी हो या फिर आफिस की सीढियां चढ़नी हों। इन सब कामों को आप अपने शरीर के जरिए ही करें। बाईक व लिफ्ट (bike and lift) का प्रयोग न करें।

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6) नींद पूरी लें – Take a proper sleep
पूरी नींद लेने से शरीर फ्रैश (fresh body) होता है और अच्छी नींद (good sleep reduces weight) लेने से वजन भी जल्दी घटता है। आठ से अधिक घंटों और 6 घंटों से कम नहीं सोना चाहिए। नए शोध में इस बात को बताया गया है कि 8 घंटे सोने से वजन तेजी से कम होता है।

7) सब्जियों का जूस – Drink vegetable juice
यदि आप खाना खाने से पहले सब्जियों का जूस पीते हैं तो इससे पेट भरा-भरा लगता है। और खाने की इच्छा कम हो जाती है। और आप अधिक खाना खाने से बच (you can yourself from over eating) जाते हो। इसलिए आप खाना खाने से पहले पानी या सब्जियों का जूस जरूर पीएं।

8) खाना इस तरह खाएं – Eat food like this
कभी भी खाना जल्दी से न खाएं। खाने को चबाकर और धीरे-धीरे खाना (eat food slowly) चाहिए। इससे खाना सही से पचता है और अधिक देर तक खाना खाने से आप ज्यादा खाना नहीं खा पाते हो। इससे वजन कम करने में आसानी (easily reduce weight) हो जाती है।

9) ज्यादा देर एक जगह न बैठें – Don’t sit on same place for long time
किसी भी जगह पर ज्यादा देर तक बैठने से शरीर पर चर्बी जमने लगती है और यह भी देखा गया है कि जो लोग एक जगह पर बैठकर घंटों काम करते हैं वे मोटापे का शिकार (victims of obesity) जल्दी हो जाते हैं। इसलिए हर एक घंटे में 2 से 3 मिनट टहलें।

10) सब्र रखें – have patience
याद रखिये की आज जो आपका weight है वो कोई दो -दिन या दो महीने की देन नहीं है . ये तो बहुत समय से चली आ रही आपकी life-style का नतीजा (result) है. और यदि आपको weight loss करना है तो निश्चित रूप से आपको सब्र रखना होगा.

बेंजामिन फ्रैंकलिन का ये कथन -”  जिसके पास धैर्य है वह जो चाहे वो पा सकता है.” हमेशा मुझे प्रेरित (always motivate me) करता है. तो आप भी तैयार रहिये कि इस काम में वक़्त लगेगा. हो सकता है शुरू के एक-दो हफ्ते आपको अपने वज़न में कोई अंतर ना नज़र आये पर ये ही वो वक़्त है जहाँ आपको मजबूत बने (you have to be strong in this time) रहना है, धैर्य रखना है, हिम्मत रखना है.

11) अपने efforts में यकीन रखिये : Believe in your efforts

किसी भी और चीज से ज्यादा ज़रूरी है कि आप weight loss के लिए जो efforts कर रहे हैं उसमे आपका यकीन (believe in your efforts) होना. यदि आप एक तरफ daily gym जा रहे हैं और दूसरी तरफ दोस्तों से ये कहते फिर रहे हैं कि जिम-विम जाने का कोई फायदा नहीं है तो आपका subconscious mind भी इसी बात को मानेगा, और सच-मुच आपको अपने एफ्फोर्ट्स का कोई रिजल्ट नहीं (no result) मिलेगा. खुद से positive-talk करना बहुत ज़रूरी है. आप खुद से कहिये कि, ” मैं फिट हो रहा हूँ”, ” मुझे results मिल रहे हैं” , आदि.

12) Visualize करिए :
आप जैसा दिखना चाहते हैं वैसे ही खुद के बारे में सोचिये. यकीन जानिये ये आपको weight lose करने में मदद करेगा.आप चाहें तो आप अपने कमरे की दीवार, या कंप्यूटर स्क्रीन (computer screen) पर कुछ वैसी ही फोटो लगा सकते हैं जैसा कि आप दिखना चाहते हैं. रोज़ खुद को वैसा देखना उस चीज को और भी संभव (make it more possible) बनाएगा.

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13) नाश्ते के बाद , पानी को अपना main drink बनाएं : Make water your main drink after food
नाश्ते के वक़्त orange juice, चाय , दूध इत्यादि ज़रूर लें लेकिन उसके बाद पुरे दिन पानी को ही पीने के लिए इस्तेमाल करें. कोल्ड-ड्रिंक को तो छुए (avoid cold drinks, tea and coffee) भी नहीं और चाय-कॉफ़ी पर भी पूरा control रखें .इस तरह आप हर रोज़ करीब 200-250 Calories कम consume करेंगे.

14) हफ्ते में एक दिन कोई भारी काम करें: – Do heavy work once a week
हर हफ्ते कोई एक भारी काम या activity करें. जैसे की आप अपनी bike या car धोने का सोच सकते हैं, बच्चों के साथ कहीं घूमने (outing with family and kids) जाने का plan कर सकते हैं, या अपने spouse की हेल्प करने के लिए घर की सफाई (clean your home) कर सकते हैं.

15) डांस करें – Do some dance
जब कभी आपको वक़्त मिले तो बढ़िया music लगा कर dance करें. ऐसा करने से आपका मनोरंजन 9entertainment) भी होगा और अच्छी-खासी calories भी burn हो जाएँगी. यदि आप इसको routine में ला पाएं तो बात ही क्या है.

16) दोपहर में खाने से पहले 2 ग्लास पानी पीयें : Drink 2 glass water before lunch
ऐसा करने से आपको भूख कुछ कम लगेगी, और यदि आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो भूख से थोडा कम खाना आपके लिए लाभदायक (helpful) रहेगा.

याद रखिये कि weight reduce करने के लिए आपको सब्र रखना होगा. छोटी-छोटी बातों पर ध्यान (work on small things) देकर आप इस काम को तेजी से कर पायेंगे. और इस दौरान आप जो कर रहे हैं उस पर यकीन करना बहुत ज़रूरी है.

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