आँखों की जलन दूर करने के नुस्खे, Remedies for irritation in Eyes
आँखों की जलन दूर करने के नुस्खे, Remedies for irritation in Eyes

आँखों की जलन दूर करने के नुस्खे- Remedies for irritation in Eyes

आँखों की जलन दूर करने के नुस्खे- Remedies for irritation in Eyes

प्रदूषित वातावरण (polluted atmosphere), धूल-मिट्टी, पूरे दिन टीवी (TV), मोबाइल (mobile) और कंप्यूटर (computer) के सामने बैठे रहना ये कुछ ऐसी चीजें हैं (these are the things) जो हमारी आंखों को नुकसान (loss to eyes) पहुंचाती हैं। जिसके कारण आंखों में दर्द (pain), जलन (burn) और चुभन जैसी समस्या से हम ग्रसित (infected with these problems) हो जाते हैं।

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आइए जानते हैं (lets know) आँखों में जलन के उपाय यानि आंखों में जलन (how to get rid of this problem) से कैसे छुटकारा पाएं।

 – सुबह-सुबह नंगे पांव ओस पड़ी हरी घास (walk on green grass) पर चलने से आंखों की रोशनी (strong eye sight) तेज होती है।

– सबसे पहले ध्यान के आसन में (sit down) बैठ जाएं। फिर 6 से 7 मीटर दूर रखी किसी चीज को एक टक (focus on one thing) देखते रहें। इस तरह से ध्यान लगाने से चुभती हुई आंखों को (relief from pain) आराम मिलता है।

– यह तरीका बहुत (very old trick) ही पुराना है। दोनों हाथेलियों (both hands) को आपस में 10 से 15 मिनट रगड़े (rub) और उसके बाद हल्के से दोनों हाथों (light hands) को आखों के ऊपर रखें। इससे आंखों को तुरंत (quick relief) आराम मिलेगा।

– अगर कंप्यूटर (computer), लेपटॉप (laptop) या मोबाइल (mobile) के सामने हों तो हर 3 से 4 सेकेंड बाद पलकों (eye lids) को झपकाते रहिए। ऐसा करने से आंखों की कसरत (exercise of eyes) होगी जिससे आराम (relief) मिलेगा।

– दस बार आंखों को ऊपर-नीचे (up down), दस बार आंखों को दाएं-बाएं (left right) तथा दस बार वृत्ताकार घुमाने से आंखों की अच्छी मालिश (good massage of eyes) होती है और इससे आंखों पर पड़ने वाला तनाव (reduces stress) भी कम होता है।

– आंखों की जलन को दूर करने के लिए विटामिन ‘ए’ का महत्वपूर्ण योगदान (important role) रहता है। इसलिए गाजर (carrot), आम (mango), पपीता (papaya), आजवाइन, रसदार फल (juicy fruits), दूध (milk) और मक्खन (butter) का प्रयोग करना चाहिए।

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– आंखों को आराम देने के लिए सात से आठ घंटा (7-8 hours of sleep) नींद लीजिए।

– खीरे का रस या गुलाब जल (rose water) को रुई में भिगोकर आंख पर रखें। आंखों को आराम (relief to eyes) मिलेगा। यही नहीं, आंखों में जलन हो तो बर्फ का टुकड़ा (ice cubes) आंख पर रखिए।

– प्राणायाम करने से दिमाग स्थिर (stable brain) रहता है और आंखों की रोशनी (eyesight) बनी रहती है। आप आखों की जलन को दूर करने के लिए योग में शवासन और सर्वागासन भी कर सकते हैं।

– आंखों में जलन हो तो आप बार-बार (again and again) आँखों को खोलें (open and close eyes) और बंद करे या फिर पानी के छींटें (water drops) मारे।

– आंखों में सूजन (swelling in eyes) और जलन की समस्या (problem) को दूर करना है तो आलू को कद्दूकस (mash the potato) करके अपने आंख (use on eyes) पर लगाएं। इसे आप तीन दिन (do this for 3 nights) तक रात को कुछ मिनट के लिए करें। फिर देखिएगा (then see the benefit) इसका फायदा।

– चाय (tea-टी) में बियोफ्लेवोनोइड्स होता है जो वायरल (viral) और बैक्टीरियल संक्रमणों (bacterial infection) से लड़ता है और आंख के सूजन (reduces swelling in eyes) को कम करता है। इसके लिए काली टी बैग (black tea bag) को कुछ मिनटो के लिए अपनी आंख पर रखें और इसे (do this few time in a day) दिन में कई बार करें।

– आंख के जलन को दूर करने के लिए आप ठंडी चम्मच (cold spoon) को अपनी आंख पर लगाएं। इसके लिए आप पहले बर्फ का पानी (ice water) एक गिलास (glass) लें और उसमें एक चम्मच (tea) डालें। फिर ठंडी होने के बाद उस चम्मच को निकालकर उसे (use spoon on eyes) आपनी आंखों पर लगाएं।

नोट- Note:  आपके शरीर के अंगों (body parts) में आंखें बहुत ही नाजूक (delicate) और अनमोल (precious) होती हैं इसलिए इसकी देखभाल भी बहुत सावधानी (very carefully) से करनी चाहिए।

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