अगर वजन घटाना हो तो रात में भूख लगने पर खाइये यह स्नैक , If you want to loose weight than eat these snacks while feeling hungry in night
अगर वजन घटाना हो तो रात में भूख लगने पर खाइये यह स्नैक , If you want to loose weight than eat these snacks while feeling hungry in night

अगर वजन घटाना हो तो रात में भूख लगने पर खाइये यह स्नैक | If you want to loose weight than eat these snacks while feeling hungry in night

अगर वजन घटाना हो तो रात में भूख लगने पर खाइये यह स्नैक | If you want to loose weight than eat these snacks while feeling hungry in night

रात में स्‍नैक खाने की आदत कई लोगों (habit of eating snacks in night) की होती है। ऐसे में हेल्‍दी स्‍नैक का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर में एक्‍ट्रा कैलोरी (extra calorie) न रहें, साथ ही कुछ पौष्टिक (nutrition’s) मिले। कम कैलोरी के स्‍नैक को रात में खाने से वजन को घटाने में सहायता मिलती (helps to loose weight) है और शरीर में पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता भी पूरी (complete the need) हो जाती है। शाम को जल्‍दी खाना खाने के बाद रात में सोने से पहले (before sleep) या एक नींद लेने (between the sleep in midnight) के बाद आप निम्‍न स्‍नैक को खा सकते हैं जो हेल्‍दी भी हैं और टेस्‍टी भी:

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      1.ओट्सOats रात को स्‍नैक में लाइट सा दलिया बना हुआ (make oats) खा सकते हैं इसमें फैट नहीं (no fat) होता और प्रोटीन की बहुतायत (high protein) होती है। इसे खाने से वजन (not increase weight) भी नहीं बढ़ता है।

  1. दही – Curd- रात को स्‍नैक में जरूरी नहीं कि कुछ ऐसा खाएं जो स्‍वादिष्‍ट हो और चटपटा (delicious or tangy) हो। आप एक कटोरी दही का सेवन कर सकते हैं। यह पाचन क्रिया को दुरूस्‍त बनाता (it maintains digestion system) है और दूध न पीने की दशा में बाकी के पोषक तत्‍वों (other nutrition’s) को भी पूरा कर देता है। सीने में जलन में भी राहत (relief from acidity) मिलती है।
  1. फल – Fruit- रात में आप सेब या केला जैसे फलों का सेवन (can eat fruit in nights) कर सकते हैं। ये शरीर को लाभ पहुँचाते हैं (benefits the body) और भूख भी शांत कर (relief from hunger) देते हैं।
  1. गाजर – Carrot- रात में गाजर को खाना थोड़ा फनी (its funny to eat carrot in night) लग सकता है। लेकिन गाजर सबसे ज्‍यादा पौष्टिक (very healthy) होती है। इसे खाने से विटामिन डी की कमी शरीर में (completes vitamin D in body) पूरी होती है। पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर पहुँच जाता (enough fiber) है और विटामिन भी मिल जाते हैं।यह भी पढ़ें :- क्या आपके पति भी पराई महिलाओं को घूरघूर कर देखते है
  1. सेब- Apple- सेब में ढेर सारा फाइबर होता है जो आपके पेट को पूरी तरह (fill the stomach completely) से भर देता है। आप चाहें तो इसे पीनट बटर (peanut butter) के साथ या आल्‍मंड बटर (almond butter) के साथ खा सकती हैं।

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