अगर बिना वयायाम के पेट की चर्बी या मोटापा घटाना है तो पियें यह आयुर्वेदिक ड्रिंक , Without exercise weight loss karne ke liye piye yeh ayurvedic drink
अगर बिना वयायाम के पेट की चर्बी या मोटापा घटाना है तो पियें यह आयुर्वेदिक ड्रिंक , Without exercise weight loss karne ke liye piye yeh ayurvedic drink

अगर बिना वयायाम के पेट की चर्बी या मोटापा घटाना है तो पियें यह आयुर्वेदिक ड्रिंक | Without exercise weight loss karne ke liye piye yeh ayurvedic drink

अगर बिना वयायाम के पेट की चर्बी  या मोटापा घटाना है तो पियें यह आयुर्वेदिक ड्रिंक | Without exercise weight loss karne ke liye piye yeh ayurvedic drink

 

क्या आप जानते हैं आयुर्वेद में एक ऐसा कमाल का उपाय है जो कुछ ही दिनों में आपके पेट की चर्बी को कम (ayurved can reduce fat from your body) कर सकता है। आप वज़न खासकर अपने पेट के आसपास के हिस्से से चर्बी घटाने के सारे तरीके आजमा (tried almost all the tricks for reducing weight near your stomach) चुके हैं और आपको सफलता नहीं मिली तो हम आपकी परेशानी (we can understand your problem) समझ सकते हैं। बढ़े हुए पेट के कारण लोग बहुत परेशान रहते हैं। खासकर तब जब आपको कोई शानदार ड्रेस (beautiful dress) पहननी होती है। आज के समय में जब हर कोई पतला और गठा हुआ शरीर (thin and strong body) चाहता है तो बढ़ा हुआ पेट आपको लोगों के बीच बहुत शर्मिंदा करता है। फिर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप (it doesn’t matter you are man or woman) पुरुष हैं या महिला।

CLICK HERE TO READ: किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए अप्नाये यह 8 सूत्र

CLICK HERE TO READ: जानिये आखिर यह 7 फल और सब्जियां कैंसर के जानी दुश्मन कैसे हैं

दुर्भाग्य की बात है कि पेट के पास के हिस्से में चर्बी जमा होना बहुत आसान (very easy) होता है। साथ ही वहां की चर्बी घटाना उतना ही मुश्किल (very difficult to reduce) होता है। यहां तक कि फिटनेस के क्षेत्र से जुड़े लोग (people from fitness world) भी ये मानते हैं कि पेट की चर्बी घटाना सबसे मुश्किल है। इसीलिए अगर आपको भी स्वस्थ रहना है और अपने पेट की गठीला बनाना है तो आपको यह आयुर्वेदिक काढ़ा (must try this aurvedic drink) ज़रूर अजमाना चाहिए।

सामग्री: Ingredients

1: जीरा पाउडर- ½ चम्मच

2: हल्दी पाउडर – ½ चम्मच

3: दालचीनी पाउडर- ½ चम्मच

जीरा पाउडर में क्यूमिनएल्डिहाइड नाम का तेल पाया जाता है तो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ा देता है (increases metabolism) जिससे वज़न घटने में मदद मिलती है। हल्दी पाउडर (turmeric powder) में रेशे पाए जाते हैं जो वसा कोशिकाओं (fatty tissues) को आपके शरीर से बाहर निकाल देती है और दालचीनी में बहुत सारे एंटीओक्सिडेंट (antioxidant) पाए जाते हैं जो वज़न घटाने में मदद करते हैं।

यह घरेलु काढ़ा एक आयुर्वेदिक पेय है जो जीरा, हल्दी और दालचीनी के मिश्रण (mixture of these things) से बनती है। इसमें आपके पेट के हिस्से से चर्बी घटाने की क्षमता है। जरूरी है कि इस काढ़े के साथ एक स्वस्थ जीवनशैली (accepts healthy lifestyle) अपनाई जाए।

तैयार करने का तरीका और प्रयोग: How to make and use

1 : एक bowl में पानी गरम (hot water) करें और सभी सामग्रियों को दी गयी मात्रा में मिलाएं। उबाल (boil) आने तक इस मिश्रण को पकाएं।

2: अब इसे एक कप (cup) में निकाल लें। इस काढ़े का एक ग्लास रोज़ सुबह नाश्ते से पहले (drink before breakfast) पिए। इसे दो महीनो तक (try this for 2 months) आजमायें।

नोट- Note: यदि आपको एसिडिटी की समस्या है (acidity problem) तो जीरा पाउडर बहुत कम मात्र (use less qty. of jeera powder) में डालें।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, dadi maa ke nuskhe in hindi,gharelu nukshe in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*