अगर आपके गर्भ में हैं जुड़वा बच्चे, तो यह 7 आहार है आपके लिए बहुत ही उत्तम , Agar aapke garbh mein twins bache hai to yeh 7 diets hai aapke liye ekdum badiya
अगर आपके गर्भ में हैं जुड़वा बच्चे, तो यह 7 आहार है आपके लिए बहुत ही उत्तम , Agar aapke garbh mein twins bache hai to yeh 7 diets hai aapke liye ekdum badiya

अगर आपके गर्भ में हैं जुड़वा बच्चे, तो यह 7 आहार है आपके लिए बहुत ही उत्तम | Agar aapke garbh mein twins bache hai to yeh 7 diets hai aapke liye ekdum badiya

अगर आपके गर्भ में हैं जुड़वा बच्चे, तो यह 7 आहार है आपके लिए बहुत ही उत्तम | Agar aapke garbh mein twins bache hai to yeh 7 diets hai aapke liye ekdum badiya

 

यदि आप गर्भवती हैं (pregnant) और आपको ट्विन्स (twins) होने वाले हैं तो ये 7 आहार आपके लिए उत्तम (good for you) हैं। यदि आपके गर्भ में जुड़वां बच्चे हैं तो आपके लिए यहाँ ऐसे आहार की सूची दी गई है जो (list of diet for you) आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक (good for your health) हैं। यदि आप मां बनने वाली हैं जिसको अभी अभी पता चला है कि वह जुड़वां बच्चों की मां बनने वाली है तो आप बहुत खुश होंगी, हैं न?

खैर क्या आप जानती हैं कि यदि आप जुड़वां बच्चों को जन्म देने वाली हैं तो स्वस्थ रहने के लिए आपको कुछ सुपर फूड्स का सेवन अवश्य (you have to eat super food to prepare yourself or twins) करना चाहिए? उसी प्रकार जब आप एक बच्चे की मां बनने वाली होती हैं तो यह समय भी तनावपूर्ण (very stressful) होता है। जिस समय कोई महिला गर्भवती होती है उसी समय से वह अपनी जीवनशैली में परिवर्तन (changes in lifestyle) कर देती हैं ताकि गर्भावस्था के दौरान वह और उसका बच्चा स्वस्थ रहें। गर्भवती महिला को स्वस्थ आहार का सेवन करना बहुत आवश्यक (healthy diet is very important) है क्योंकि उसके द्वारा लिए गए आहार से ही उसके पेट में पलने वाले बच्चे को पोषक तत्व मिलते हैं। माता का आहार जितना अधिक स्वस्थ होगा बच्चा भी उतना ही स्वस्थ होगा। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान पोषक आहार लेने से गर्भावस्था से संबंधित कई परेशानियां (healthy food reduces or finishes the problem for pregnant women’s) भी दूर हो जाती हैं। अत: यदि आप जुड़वां बच्चों की मां बनने वाली हैं तो कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार में अवश्य शामिल (add this below given foods in your diet) करना चाहिए.

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  1. नट्स (nuts-सूखे मेवे): नट्स में विटामिन्स और ओमेगा-3 (vitamins and omega) फैटी एसिड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं और इससे आपके अजन्मे जुड़वां बच्चों को भरपूर पोषण प्राप्त होता है।
  1. दूध- milk: आप चाहे जुड़वां बच्चे की मां बनने वाली हो या एक बच्चे की, दूध एक ऐसा पदार्थ है जिसका सेवन गर्भवती महिला को अवश्य (must must for a pregnant woman) करना चाहिए, क्योंकि दूध में पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा में होते हैं।
  1. दही- curd: दही में कैल्शियम (calcium) प्रचुर मात्रा में होता है। जुड़वां बच्चों की मां बनने वाली महिला को बहुत अधिक कैल्शियम की आवश्यकता होती है (need more calcium) क्योंकि बच्चों के हड्डियों और दांतों के विकास के लिए (for the growth of bones and teeth) बहुत अधिक कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

       4.फिश- fish: यदि आप जुड़वां बच्चों को जन्म देने वाली हैं और आपको फिश से कोई एलर्जी नहीं है (no allergy from fish) तो ऐसी फिश जिसमें मरकरी की मात्रा कम (eat the fish which has less quantity of mercury) हो, का सेवन करना भी आपके लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन ई (vitamin E) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

  1. चना- chana: काबुली चना या चने में प्रोटीन (proteins) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यदि आप जुड़वां बच्चों को जन्म देने वाली हैं तो आपको इसका सेवन अवश्य करना चाहिए ताकि आपके बच्चे की मांसपेशियों का विकास उचित तरीके (good for growth in muscles) से हो।
  1. अंडा- egg: अंडे में विभिन्न पोषक तत्व जैसे विटामिन्स (vitamins), प्रोटीन्स (proteins) और मिनरल्स (minerals) प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं अत: इससे जुड़वां बच्चों की गर्भावस्था में बहुत अधिक फायदा हो सकता है।
  1. पालक- spinach: पालक में आयरन (good source of iron) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। पालक स्वस्थ रक्त कोशिकाओं के विकास में (growth of new blood cells/tissues) सहायक होता है।

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